मुहांसों को ठीक करने के लिए टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा का कर रहे हैं इस्तेमाल? जानें इसके नुकसान

क्या आप अपने चेहरे पर टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां, तो जानें इससे होने वाले नुकसान

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 13, 2021Updated at: Jul 13, 2021
मुहांसों को ठीक करने के लिए टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा का कर रहे हैं इस्तेमाल? जानें इसके नुकसान

शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण चेहरे पर पिंपल्स आना सामान्य बात है। इसके अलावा कई ऐसा कारण होते हैं, जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर पिंपल्स की परेशानी होने लगती हैं। जैसे- धूल-धूप, बढ़ता प्रदूषण और गलत खानपान के कारण पिंपल्स होने लगते हैं। पिंपल्स और इसके दाग के कारण हमारे चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ने लगता है। ऐसे में हम कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा लेने लगते हैं। इन्हीं घरेलू उपायों में से एक है टूथपेस्ट का इस्तेमाल। हम में से कई लोग पिंपल्स की परेशानी को तुरंत दूर करने के लिए टूथपेस्ट का सहारा लेते हैं। इसके अलावा कुछ लोग बेकिंग सोडा से भी एक्ने की परेशानी को चुटकियों में दूर करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, इन चीजों से आपके पिंपल्स जल्दी दूर हो सकते हैं, लेकिन इससे आपकी स्किन को कई तरह के नुकसान भी होते हैं। चलिए जानते हैं चेहरे पर टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान-

क्यों टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना नहीं है सुरक्षित?

चेहरे पर टूथपेस्ट लगाओ पिंपल्स तुरंत ठीक हो जाएंगे, ऐसी हिदायत कई लोगों ने आपको दी होगी। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके पिंपल्स भले ही पिचक जाएं, लेकिन टूथपेस्ट में मौजूद हाइड्रोजन, पैरॉक्साइड, एल्कोहल और बेकिंग सोडा आपकी स्किन के लिए नुकसानदेय होते हैं। यह सभी चीजें स्किन पर कई तरह की परेशानियां ला सकती हैं। चलिए जानते हैं इससे कैसे?

इसे भी पढ़ें - चुकंदर से बनाएं ये बेहतरीन लिप स्क्रब, होठों के डेड स्किन सेल्स निकालकर देगा मुलायम गुलाबी होंठ

टूथपेस्ट स्किन के लिए कैसे है नुकसानदेय?

दरअसल, हम में से जिन्होंने भी पिंपल्स को दूर करने के लिए जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया होगा, उसमें ट्राइक्लोसन(Triclosan) मौजूद होता है। यह तत्व मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता हैस लेकिन इसी के कारण हमारी स्किन पर एलर्जी होने का खतरा भी बढ़ता है। टूथपेस्ट में मौजूद Triclosan (ट्राइक्लोसन) के कारण आपकी स्किन पर खुलजी, जलन जैसी परेशानी हो सकती है। चलिए जानते हैं इसके अलावा स्किन को टूथपेस्ट से होने वाले अन्य नुकसान?

स्किन हो सकती है ड्राई

अधिकतर लोग टूथपेस्ट का इस्तेमाल बड़े साइज के मुंहासों को पिचकाने के लिए करते हैं। इससे आपके मुंहासे जल्दी ही पिचक भी जाते हैं, लेकिन अगर आप अपने पूरे चेहरे पर टूथपेस्ट लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई होने लगती है। इसलिए जब भी आप टूथपेस्ट लगाएं, तो सिर्फ पिंपल्स वाले छोटे से ही हिस्से पर।

स्किन पर जलन और रैशेज

चेहरे पर ज्यादा टूथपेस्ट लगाने से स्किन पर गहरा निशान पड़ सकता है। जिसके कारण आपकी स्किन पर जलन हो सकती है। साथ ही इससे स्किन रैशेज की भी परेशानी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें - त्वचा हो गई है खुरदुरी और रूखी? इन 6 टिप्स की मदद से पाएं सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर लगाएं कैसा टूथपेस्ट?

किसी भी तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए मुंहासों पर टूथपेस्ट लगाने से बचें। लेकिन अगर आप जल्द पिंपल्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट लगा रहे हैं, तो हमेशा सफेद रंग का टूथपेस्ट लगाएं। साथ ही एक बार टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स को जरूर देख लें। क्योंकि हो सकता है आपको टूथपेस्ट में मौजूद उन केमिकल्स से एलर्जी हो। साथ ही कभी भी कलरफुल टूथपेस्ट चेहरे पर बिल्कुल भी न लगाएं। इससे आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

बेकिंग सोडा से स्किन को होने वाले नुकसान

हम में से कई लोग मुंहासों की परेशानी को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए टूथपेस्ट के अलावा बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है। अधिक मात्रा में अगर आपने बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया, तो आपके चेहरे पर दाग-धब्बों की परेशानी बढ़ सकती है। आपकी स्किन खुरदरी हो सकती है। इसके अलावा बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से चेहरे पर रेशैज, खुजली और जलन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बचें।

ध्यान रखें कि चेहरे पर किसी भी तरह की चीज का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर बात करें। कई घरेलू उपाय आपकी स्किन के लिए अच्छे हो सकते हैं, लेकिन हर एक घरेलू उपाय आपकी स्किन के लिए बेहतर हों ये जरूरी नहीं होता है। इसलिए चेहरे पर घरेलू नुस्खे ट्राई करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी जरूर प्राप्त करें।

Image Credit - Pixabay

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer