नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं तो बरतें सावधानी, हो सकते हैं ये नुकसान

नाक बंद होने पर अक्सर लोग नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 06, 2023 18:32 IST
नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं तो बरतें सावधानी, हो सकते हैं ये नुकसान

सर्दियों में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम की वजह से नाक बंद होने की परेशानी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए लोग नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोगों को नेजल स्प्रे का उपयोग करने से भी आराम नहीं मिलता है। यदि आप नेजल स्प्रे का उपयोग करते हैं तो जान लें कि इसके उपयोग से आपको कई तरह की परेशानी भी हो सकती है। आगे जानते हैं नेजल स्प्रे के उपयोग से आपको किस तरह की परेशानी हो सकती है।  

नेजल स्प्रे के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

नेजल स्प्रे एक तरह की दवा होती है, जिसे नाक के द्वारा लिया जाता है। अक्सर लोग नाक बंद होने पर इसका उपयोग करते हैं, लेकिन इसके उपयोग से नाक पर कई विपरीत प्रभाव भी पड़ते हैं। चलिए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के विषय में।  

इसे भी पढ़ें : नेजल स्प्रे का प्रयोग करते समय न करें ये 5 गलतियां, जानें क्या है इसके इस्तेमाल का सही तरीका

nasal spray side effect in hindi

सिर दर्द की समस्या होना 

नेजल स्प्रे के लगातार इस्तेमाल से लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है। नेजल स्प्रे में मौजूद दवा सीधे रूप से दिमाग पर प्रभाव डालती है। इस वजह से कई बार लोगों को सिरदर्द की शिकायत होने लगती है। 

नाक से खून आना 

सर्दी जुकाम में नाक के अंदर की नसे संवेदनशील होती है। ऐसे में जब आप नेजल स्प्रे का उपयोग करते हैं तो दवा के इस्तेमाल से कई बार उनमें इर्रिटेशन होती है। जिसकी वजह से नाक से खून आने लगता है।

नाक में सूजन आना  

सर्दी व जुकाम की स्थिति में लिया जाने वाला नेजल स्प्रे नाक के टिशु पर प्रभाव डालता है। इसकी वजह से कई बार लोगों की नाक में सूजन भी आ जाती है।  

ब्लड प्रेशर होना  

नेजल स्प्रे की वजह से व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है। साथ ही कुछ लोगों का पल्स रेट भी बढ़ जाता है। ऐसे में नेजल स्प्रे के इस्तेमाल से लोगों को चक्कर आने की शिकायत भी होने लगती है।  

इसे भी पढ़ें : नाक में दर्द और सूजन हो सकते हैं बीमारी के लक्षण, जानें क्या है इलाज और लक्षण 


नेजल स्प्रे का दिन में एक बार प्रयोग करें  

नेजल स्प्रे को बार-बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एलर्जी से राहत पाने के लिए इसका एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप नेजल स्प्रे को दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करते हैं तो इससे पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें या डॉक्टर के द्वारा बताए गए नेजल स्प्रे का ही उपयोग करें।  

नेजल स्प्रे का उपयोग करने से बचें। सर्दी जुकाम या नाक बंद होने की अधिक परेशानी पर ही आप नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें। इसकी जगह पर आप भाप ले सकते हैं।    

 
Disclaimer