Expert

कोहरे की वजह से स्किन को पहुंच सकता है नुकसान, जानें

Fog Side Effects on Skin: कोहरे के साथ स्किन पर धूल, मिट्टी के कण भी लगते हैं। जिसकी वजह से एक्ने और पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 23, 2023 14:03 IST
कोहरे की वजह से स्किन को पहुंच सकता है नुकसान, जानें

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Fog Side Effects on Skin: दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत  पूरे उत्तर भारत में अब ठंड का प्रकोप तो कम हो गया है, लेकिन कोहरा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों सुबह कोहरे की एक चादर बिछी हुई नजर आती है। कोहरा आंखों को तो सुकून देता है, लेकिन हमारी स्किन और सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। दरअसल, कोहरे के साथ धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण हमारी स्किन के साथ संपर्क बनाते हैं और कई प्रॉब्लम का कारण बन सकते हैं। 

कोहरे के कारण स्किन को कौन सी परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में हमने दिल्ली के पंचशील पार्क स्थित मैक्स मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में कार्यरत डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजिता बगाई कक्कड़ से बातचीत की। आइए जानते हैं सर्दियों में बहुत ही आम सा दिखने वाला कोहरा स्किन की किन प्रॉब्लम का कारण बन सकता है।

कोहरे के कारण स्किन को होने वाली परेशानी

स्किन केयर और हेल्थ केयर एक्सपर्ट का मानना है कि दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव में इन दिनों जो कोहरा देखने को मिल रहा है, उसमें 40 प्रतिशत से ज्यादा प्रदूषण, मिट्टी और धूल के कण मौजूद हैं। कोहरे के साथ धूल, मिट्टी और प्रदूषण के स्किन के संपर्क में आने से कौन सी समस्या हो सकती है आइए जानते हैं इसके बारे में। 

 

पिंपल्स और एक्ने

कोहरे की नमी और उसमें मौजूद मिट्टी के कण जब स्किन के संपर्क में आते हैं तो कई लेयर अंदर तक चले जाते हैं। नमी और मिट्टी के एक साथ स्किन के साथ संपर्क बनाने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो सकती है। कई बार पिंपल्स और एक्ने की प्रॉब्लम इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि पूरे चेहरे को खराब कर सकती है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में अक्सर रहती है कब्ज की समस्या? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

झाइयां

कोहरे में मौजूद हानिकारक कणों की वजह से उम्र से पहले चेहरे पर झाइयां आ सकती हैं। झाइयों की वजह से चेहरे की स्किन लटक सकती है। इसके अलावा आप वक्त से पहले बूढ़े दिख सकते हैं।

कोहरे में इन बातों का रखें ध्यान

 घर से बाहर निकलते समय शरीर को अच्छी तरह कवर करें। हाथों में दस्ताने, आंखों पर चश्मा, सिर पर कैप जरूर पहनें।

. सांस लेने में दिक्कत ना हो इसके लिए मुंह पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें।

. अक्सर लोग सर्दी के मौसम में पानी पीना कम कर देते हैं जिससे आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

. स्किन एलर्जी से बचने के लिए त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाकर रखें।

. घर को पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए एयर प्यूरिफायर लगाएं। गाड़ी, घर या अन्य चीजों की साफ-सफाई के लिए इको-फ्रेंडली प्रोडक्ट्स यूज करें।

. आंखों में जलन हो तो पानी से उन्हें अच्छी तरह धोएं। अगर ऐसा करने से राहत न मिलें तो डॉक्टर को दिखाएं।

Disclaimer

Tags