एलोवेरा जूस पीने के नुकसान: पेट दर्द, डायरिया आदि का कारण बन सकता है एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन

एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें इनके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
एलोवेरा जूस पीने के नुकसान: पेट दर्द, डायरिया आदि का कारण बन सकता है एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन

एलोवेरा के कारण पेट में दर्द की समस्‍या, डायर‍िया, आद‍ि समस्‍या हो सकती है (एलोवेरा जूस पीने के नुकसान) वहीं अगर आप ज्‍यादा एलोवेरा जूस पी लें तो शरीर में पोटैश‍ियम की मात्रा घट सकती है। एलोवेरा जूस में भले ही व‍िटाम‍िन, म‍िनरल, इंजाइम्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद रहते हों पर एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपको कई तरह की शारीर‍िक समस्‍याएं हो सकती हैं। गर्भवती मह‍िलाओं को भी एलोवेरा जूस का सेवन अवॉइड करने की सलाह दी जाती है। इस लेख में हम एलोवेरा जूस का ज्‍यादा सेवन करने के नुकसान जानेंगे।

aloevera   

image source: vaya.in

1. एलोवेरा जूस के सेवन से हो सकता है ड‍िहाइड्रेशन (Aloe vera juice causes dehydration)

आपको एलोवेरा जूस का सेवन करने से ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट के बैलेंस को ब‍िगाड़ने का काम एलोवेरा कर सकता है ज‍िसके कारण ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या होती है और यूर‍िन का कलर भी चेंज हो जाता है। अगर आप एलोवेरा जूस का ज्‍यादा सेवन करेंगे तो शुगर लेवल बढ़ सकता है। ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप एलोवेरा जूस का सेवन एक द‍िन में 100 एमएल से ज्‍यादा न करें।

इसे भी पढ़ें- बच्चे को आ रही है बार-बार हिचकी? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

2. एलोवेरा जूस पीने से ब्‍लड शुगर लेवल ग‍िर सकता है (Aloe vera juice reduces sugar level)

अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल लो रहता है तो एलोवेरा जूस का ज्‍यादा सेवन न करें, इसका सेवन करने के साथ शरीर का ब्‍लड शुगर लेवल डाउन हो जाता है (side effects of  aloe vera juice) खासकर अगर आपको डायब‍िटीज है तो या इंसुल‍िन से जुड़ी कोई समस्‍या है। अगर जूस के सेवन के बाद ब्‍लड शुगर लेवल ग‍िरता हुआ महसूस हो रहा है तो जूस का सेवन तुरंत रोक दें। 

3. एलोवेरा जूस के कारण स‍िर में दर्द की समस्‍या (Aloe vera juice causes headache)

एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में पोटैश‍ियम की मात्रा कम हो सकती है ज‍िसके कारण अचानक से स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है या फ‍िर हार्ट बीट असामान्‍य हो सकती है इसके अलावा मसल्‍स क्रैम्‍प्स या अन्‍य समस्‍या भी हो सकती है। एलोवेरा जूस के सेवन के बाद कई लोगों को थकान भी महसूस होती है। थकान या फटीग महसूस होने पर एलोवेरा का सेवन कुछ द‍िनों के ल‍िए अवॉइड करें।  

4. एलोवेरा जूस पीने से डायर‍िया की समस्‍या (Aloe vera juice causes diarrhea)

aloevera juice

image source: wwmindia

अगर आप एलोवेरा जूस का ज्‍यादा सेवन कर लेते हैं तो आपको डायर‍िया की समस्‍या हो सकती है। इर्रिटेबल बाउल स‍िंड्रोम के पीछे का कारण भी एलोवेरा का सेवन हो सकता है। दस्‍त की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो रोजाना एलोवेरा जूस (aloe vera juice in hindi) का सेवन न करें, अगर आपको डायर‍िया हो रहा है तो इसका मतलब है क‍ि आपका पेट, एलोवेरा को डाइजेस्‍ट नहीं कर पा रहा है इसल‍िए जबरदस्‍ती उसका सेवन करना अवॉइड करें।

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में फिर से शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

5. गर्भवती मह‍िलाएं अवॉइड करें एलोवेरा जूस (Aloe vera juice in pregnancy)

आपको प्रेगनेंसी के दौरान एलोवेरा जूस का ज्‍यादा सेवन नहीं करना चाह‍िए। प्रेगनेंसी के दौरान यूट्रीन कॉन्‍ट्रेक्‍शन की समस्‍या होती है वहीं ब्रेस्‍टफीड‍िंग करवाने वाली मांओं को पेट से संबंध‍ित समस्‍या होती है इसल‍िए इसका सेवन अवॉइड करें। एलोवेरा जूस का सेवन करने के ल‍िए आप उसे अन्‍य सामग्री के साथ म‍िक्‍स करके पीएं जैसे आप एलोवेरा जूस के ग‍िलास में 60 प्रत‍िशत पानी इस्‍तेमाल करें और 40 प्रत‍िशत एलोवेरा का पल्‍प यूज करें, इससे शरीर को ज्‍यादा नुकसान नहीं होगा। एलोवेरा जूस का सेवन करने के आधे घंटे बाद और आधे घंटे कोई और चीज का सेवन न करें।

एलोवेरा का जूस आप रोजाना पीने के बजाय हफ्ते में दो बार पीएं, इससे सेहत भी अच्‍छी रहेगी और एलोवेरा के नुकसान आपको झेलने नहीं पड़ेंगे।     

main image source: availhospitals

Disclaimer