डायबिटीज रोगी नॉनवेज खाएं या नहीं? डायटीशियन से जानें नॉनवेजिटेरियन लोगों के लिए डायबिटीज डाइट टिप्स

डायबिटीज राेगियाें काे अपनी डाइट का खास ध्यान रखना हाेता है। क्या डायबिटीज राेगी नॉनवेज खा सकते हैं? डायटीशियन से जानें इस बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 13, 2021
डायबिटीज रोगी नॉनवेज खाएं या नहीं? डायटीशियन से जानें नॉनवेजिटेरियन लोगों के लिए डायबिटीज डाइट टिप्स

क्या डायबिटीज के राेगी नॉनवेज खा सकते हैं? डायबिटीज आजीवनकाल तक रहने वाली एक बीमारी है। एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिसमें राेगी के खून में ग्लूकाेज का स्तर बढ़ जाता है। बार-बार पेशाब आना, अधिक प्यास लगना, भूख कम लगना, वजन कम हाेना या बढ़ जाना, थकान और कमजाेरी डायबिटीज के लक्षण हाेते हैं। जब काेई व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित हाेता है, ताे उसमें ये सभी सामान्य लक्षण (Diabetes Symptoms) नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं आंखाें के आगे धुंधलापन, घाव भरने में समय लगना और स्किन इंफेक्शन भी डायबिटीज के लक्षण हाे सकते हैं। डायबिटीज एक लाइफस्टाइज डिसीज (Lifestyle Disease) है, लेकिन यह कई गंभीर राेगाें का कारण भी बन सकता है। डायबिटीज हृदय और किडनी (Heart and Kidney) काे प्रभावित करता है। ऐसे में जरूरी है डायबिटीज राेगी अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) काे कंट्राेल में रखें। इसके लिए डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत हाेती है। डायबिटीज राेगियाें काे कई ऐसे खाद्य पदार्थाें काे खाने से परहेज करना हाेता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। कई डायबिटीज राेगी नॉनवेजिटेरियन हाेते हैं, ऐसे में उनके मन में अकसर यह सवाल रहता है कि क्या वे नॉनवेज खा सकते हैं? आइए इस बारे में अपाेलाे टेलेहेल्थ की डायटीशियन डॉक्टर सराेजा  से जानते हैं-

diabetic patients

डॉक्टर सराेजा बताती हैं कि जब व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है, ताे इसका असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। दरअसल, शरीर में इंसुलिन का बनना बहुत जरूरी हाेता है, क्याेंकि यह रक्त से शरीर की काेशिकाओं में ग्लूकाेज का संचार करता है। इंसुलिन में कमी, हाई काेलेस्ट्रॉल लेवल, इनएक्टिव लाइफस्टाइल, हाई ब्लड प्रेशर, खान-पान की गलत आदतें, बढ़ती उम्र और हॉर्माेन्स का असंतुलन में हाेना डायबिटीज के कारण हाे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - किस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को होता है डायबिटीज का अधिक खतरा, डॉक्टर से जानें इसके बारे में

डायबिटीज राेगियाें काे नॉनवेज खाना चाहिए या नहीं? (Should Diabetic Patients Eat Nonveg or Not)

डायबिटीज राेगियाें काे नॉनवेज खाना चाहिए या नहीं इस पर डॉक्टर सराेजा बताती हैं कि डायबिटीज राेगी नॉनवेज खा सकते हैं, लेकिन यह निर्भर करता है कि वे नॉनवेज में क्या खाना चाहते हैं। अगर चिकन की बात की जाए, ताे इसे डायबिटीज राेगी खा सकते हैं। दरअसल, चिकन डायबिटीज राेगियाें (डायबिटीज राेगियाें के लिए हेल्दी फूड्स) के लिए प्राेटीन का अच्छा साेर्स है। वही अगर इसे सही या हेल्दी तरीके से पकाया जाए, ताे इसमें वसा (Fat) की मात्रा भी कम हाेती है। इतना ही नहीं चिकन में आयरन, फॉस्फाेरस और विटामिंस और कैल्शियम भी भरपूर हाेता है। इसलिए कहा जा सकता है कि डायबिटीज राेगी चिकन का सेवन कर सकते हैं।

अगर मटन यानी बकरी के मांस की बात करें, ताे इसे भी डायबिटीज राेगी आसानी से खा सकते हैं। मटन पाेषक तत्व से भरपूर हाेता है। इसमें चिकन से भी अधिक न्यूट्रीएंट पाए जाते हैं। दरअसल, मटन में साेडियम कम और पाेटैशियम अधिक हाेता है, जाे डायबिटीज या मधुमेह राेगियाें के लिए अच्छा हाेता है। लेकिन मटन का सेवन आपकाे बहुत अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। मटन में मौजूद सैचुरेटेड फैल कार्डियाेवैस्कुलर बीमारियाें का कारण बन सकता है। बकरे का मीट रेड मीट में आता है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।

nonveg

अगर आप नॉनवेजिटेरियन और डायबिटीज राेगी हैं, ताे इस स्थिति में आप नॉनवेज का सेवन कर सकते हैं। इसमें आपकाे मटन का सेवन बहुत थाेड़ी मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आपकाे ब्लड शुगर लेवल बार-बार अनियंत्रित हाे जाता है, ताे ऐसे में नॉनवेज का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं में शुगर के लक्षण: इन 8 संकेतों से पहचानें महिलाओं में डायबिटीज

डायबिटीज राेगियाें के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना जरूरी हाेता है। क्याेंकि गलत-खान पान उनके रक्त में शुगर लेवल काे बढ़ा सकता है। जिससे उन्हें नुकसान हाे सकता है। लंबे समय तक शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई रहने से कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं (डायबिटीज से हाेने वाले राेग) भी जन्म ले सकती हैं। डायबिटीज किडनी और हृदय राेगाें का एक मुख्य कारण हाेता है।

Disclaimer