तिल का तेल खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ नुकसान भी

तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं तिल का तेल खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 25, 2022 14:54 IST
तिल का तेल खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ नुकसान भी

Sesame Oil Benefits: सर्दियों में तिल का सेलन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर की गर्माहट को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा तिल से कई अन्य लाभ हो सकते हैं। तिल के साथ-साथ तिल का तेल भी स्वास्थ्य की कई परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इस तेल के इस्तेमाल से आप स्ट्रेस, डिप्रेशन, ओरल हेल्थ इत्यादि को बेहतर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में तिल के तेल से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं तिल के तेल से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में- 

तिल के तेल के फायदे - Sesame Oil Benefits

तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। आइए जानते हैं-

हड्डियां करे मजबूत

तिल का तेल इस्तेमाल करने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है। दरअसल, यह तेल कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स जैसे- जिंक, कॉपर , मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा तिल का इस्तेमाल करने से आप गठिया के दर्द को कम कर सकते हैं। साथ ही यह जोड़ों की सूजन को भी प्रभावी ढंग से दूर कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - इन 5 तरह के लोगों को नहीं खाना चाहिए तिल, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

खाने में तिल का तेल इस्तेमाल करने से आप ब्लड प्रेशर की परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, तिल का तेल हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसमें लिपिड पेरोक्सीडेशन को कम करने की क्षमता होती है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है। 

स्ट्रेस और डिप्रेशन से दिलाए छुटकारा

तिल के तेल में टाइरोसिन नामक अमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन की एक्टिविटी पर असर डालता है। यह आपके मूड को प्रभावित करता है। इसकी मदद से आप डिप्रेशन और स्ट्रेस को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से तिल के तेल को अपने आहार में जोड़ते हैं तो यह मानसिक समस्याओं को प्रभावी ढंग से कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी तिल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, तिल का तेल मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप डायबिटीज के खतरों को कम करना चाहते हैं तो तिल के तेल का इस्तेमाल करने खाने में करें। 

एनीमिया का करे नैचुरल तरीके से इलाज

एनीमिया की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए तिल का तेल फायदेमंद हो सकता है। इसमें आयरन मौजूद होता है, जो शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकता है। अगर आप एनीमिया की शिकायत को दूर करना चाहते हैं तो तिल का तेल इस्तेमाल करें। 

तिल के तेल से होने वाले नुकसान

तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में इससे नुकसान भी हो सकता है। खासतौर पर जिन लोगों को तिल के तेल से एलर्जी की शिकायत होती हैं, उन्हें पेट में दर्द, दस्त, स्किन पर रैशेज, बालों का झड़ना जैसी परेशानी हो सकती है। 

तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। हालांकि, अगर आपको इससे एलर्जी की परेशानी है तो खाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer