Doctor Verified

सेमल की छाल के प्रयोग से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग का तरीका

Semal ki chhal ke fayde: सेमल की छाल का उपयोग घाव को भरने, कील मुहांसों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
सेमल की छाल के प्रयोग से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग का तरीका

Semal Bark Benefits in Hindi: आयुर्वेद में कई ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिनका उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इन्हीं में सेमल भी शामिल है। सेमल एक पेड़ है, इसके फूल, फल, जड़ और छाल सभी हिस्सों का उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है। आज हम आपको सेमल के छाल के फायदों (Semal Bark Benefits) के बारे में बताने जा रहे हैं। सेमल की छाल औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसकी छाल का उपयोग कील मुहांसों को दूर करने, चोट के घाव को ठीक करने में कारगर होता है। चलिए आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से विस्तार से जानते हैं सेमल की छाल के फायदे (Semal ki chaal ke fayde)-

सेमल एक औषधीय पेड़ है, इसका उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। सेमल के फूलों का उपयोग ल्यूकोरिया, डायरिया और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही सेमल का उपयोग कील-मुहांसों, चोट के घाव को भरने और त्वचा के निशान हटाने में भी कारगर होता है। सेमल की छाल त्वचा की समस्याओं को दूर करने में कारगर होती है।  

सेमल की छाल के फायदे: Semal ke Chhal ke Fayde: Semal Bark Benefits

आयुर्वेद में कई ऐसे पेड़ हैं, जिनकी छाल का उपयोग औषधीय गुणों को पाने के लिए किया जाता है। सेमल की छाल (Semal ki Chhal ke Fayde) भी आयुर्वेद में कारगर मानी गई है। इसका उपयोग तरह-तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।

1. चोट के घाव भरे सेमल की छाल

कई बार चोट लगने के बाद घाव देरी से भरते हैं,  इनमें दर्द और जलन बनी रहती है। ऐसे में आप सेमल की छाल का पाउडर (Semal Bark Powder) उपयोग में ला सकते हैं। सेमल की छाल चोट के घाव को जल्दी भरने में कारगर होती है। इसके लिए आप सेमल के पेड़ की छाल लें, इसे बारीक पीसकर पाउडर बना लें। इसे अपने जख्म या चोट पर लगाएं, इससे घाव को जल्दी भरने में मदद मिलेगी। 

2. कील-मुहांसे दूर करे सेमल की छाल

सेमल की छाल (Semal ki chhal for skin) का उपयोग त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। सेमल की छाल त्वचा पर लगाने से स्किन ग्लोइंग बनती है। इसके लिए आप सेमल की छाल (Semal Bark Benefits) और सेमल की पत्तियों को पीस लें। इस पेस्ट को एक्ने या मुहांसों पर लगाएं। रोजाना इस पेस्ट को मुहांसों पर लगाने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें - सेमल के फूल के फायदे: ल्यूकोरिया और कमर दर्द जैसी कई समस्याएं दूर करता है सेमल का फूल, जानें उपयोग का तरीका

3. मुहांसों के दाग-धब्बे दूर करे सेमल की छाल

सेमल की छाल का उपयोग मुहांसों के दाग-धब्बों को दूर करने में भी कारगर होता है। सेमल की छाल का पाउडर (Semal Bark Powder) मुहांसों को दूर करने के साथ ही, एक्ने के निशान भी दूर करता है। अगर आपको एक्ने के निशान हैं, तो आप सेमल की छाल का उपयोग (Semal Bark uses) कर सकते हैं। 

semal flower

4. यूरिनरी डिसऑर्डर दूर करे सेमल की छाल

सेमल की छाल का उपयोग (Semal ki Chhal ka Upyog) यूरिनरी डिसऑर्डर से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। पेशाब से संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए सेमल की छाल (Semal Bark Benefits) फायदेमंद होती है। इसके लिए आप सेमल की छाल (Semal bark) और पलाश के फूल (Palash Flower in Hindi) लें। इन दोनों को मिलाकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को पीने से आपके मूत्र विकार दूर होने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें - सेमल हर्ब की 1 फली देगी आपको रातों-रात पेचिश से छुटकारा

5. ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाए सेमल की छाल

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सेमल की छाल की फायदेमंद होती है। सेमल की छाल का उपयोग स्तनों के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप सेमल के जड़ की छाल (Semal ki Chhal ke Fayde) लें। इसे अच्छी तरह से धूप में सूखा लें। अब इसका पाउडर तैयार करें, आप इस पाउडर को दिन में दो बार ले सकती हैं। इससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद मिलती है। 

Semal ki Chhal ke Fayde: आप भी अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए सेमल की छाल का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसकी मात्रा तय करने और सेवन से पहले आयुर्वेदिक डॉक्टर की राय जरूर लें। 

Disclaimer