गुलाबी निखार पाने के लिए चेहर पर लगाएं गुलाब के फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

Rose Petals for Face : चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां काफी प्रभावी हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे करें प्रयोग?

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 23, 2022 19:30 IST
गुलाबी निखार पाने के लिए चेहर पर लगाएं गुलाब के फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Rose Petals for Face : गुलाब का फूल रोमांस का प्रतीक होता है। इसकी खूबसूरती और मनमोहक खुशबू हर किसी को पसंद होती है। सर्दियों में गुलाब के फूलों की सुंदरता काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप सर्दियों में चेहरे पर गुलाबी निखार पाना चाहते हैं तो गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, गुलाब के फूलों को चेहरे पर लगाने से आपको कई तरह की परेशानियां जैसे- पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियों इत्यादि से छुटकारा मिल सकता है। आज हम इस लेख में गुलाब के फूलों से स्किन की खूबसूरती कैसे बढ़ाएं के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं चेहरे पर गुलाब के फूल कैसे लगाएं? Rose Petals for Skin

मुंहासों से छुटकारा दिलाए गुलाब के फूलों का फेसमास्क

चेहरे पर मुंहासे और स्किन के संक्रमण को रोकने के लिए गुलाब के फूलों से तैयार मास्क को चेहरे पर एप्लाई किया जा सकता है। यह आपकी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाता देता है। साथ ही डैमेज स्किन को रिपेयर कर सकता है। आइए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें गुलाब के फूलों से तैयार फेसपैक?

मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए सबसे पहले कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को मोटा पीस लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और शहद की कुछ बूंदों को डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को करीब 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको कील-मुंहासों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, होंगे बड़े फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों बनाएं टोनिंग मिस्ट

घर पर गुलाब की पंखुड़ियों से आप टोनिंग मिस्ट तैयार कर सकते हैं। यह आपकी स्किन के पीएल लेवल को संतुलित करने में मददगार होता है। टोनिंग मिस्ट तैयार करने के लिए कुछ ताजी गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करें। अब इसे अच्छई तरह से छानकर इसे स्प्रे बोतल में भरें। स्किन को डिटॉक्सिफाई करने के लिए आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे स्किन को पोषण मिलता है। साथ ही स्किन के छिद्रों को खोलने और कसने में मदद मिलती है। 

गुलाब की पंखुड़ियों से करें डी-टैनिंग स्क्रब

टी-टैनिंग स्क्रब के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी स्किन की रंगत पर निखार ला सकता है। पिंपल्स की परेशानी भी दूर की जा सकती है। इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए एक कटोरी लें और उसमें एक नींबू को अच्छी तरह से निचोड़ लें। इसके बाद इसमें गुलाब की पंखुड़ियों को कुचलकर डालें। अब इसमें आधा चम्मच शहद और ब्राउन शुगर मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण से चेहरे पर स्क्रब करें। इससे  पिग्मेंटेशन को हल्का करने में मदद मिल सकती है। साथ ही चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। 

घर पर बनाएं रोज-इनफ्यूज्ड फेशियल ऑयल

स्किन पर गुलाबी निखार पाने के लिए आप घर पर रोज इनफ्यूज्ड फेशियल ऑयल को तैयार कर सकते हैं। इस ऑयल को तैयार करने के लिए एक बोतल में गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को क्रश करके डालें। इसमें 4 चम्मच बादाम ऑयल डालकर इसे कुछ समय के लिए धूप में रखें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी। 

लिप्स और स्किनके लिए क्रीम

सर्दियों में लिप्स और स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है। इस स्थिति में गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग किया जा सकता है। यह आपकी स्किन को नमी प्रदान करता है, जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। इस क्रीम को तैयार करने के लिए ताजी गुलाब की पंखुड़ियां लें। इसमें थोड़ा सा दूध मिक्स करके इसे पीस लें। इसके बाद इसमे एक चम्मच शहद और ताजी क्रीम मिलाएं। तैयार क्रीम को चेहरे और लिप्स पर लगाएं। इससे लिप्स की खूबसूरती बढ़ेगी। 

सर्दियों में स्किन संबंधी परेशानियों को कम करने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को इस तरह से लगा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer