सर्दियों में रूखेपन के कारण स्किन पर दिखती हैं दरारें, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies for Cracked Skin in Hindi: अगर आपकी स्किन पर दरारें पड़ रही हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 23, 2022 15:26 IST
सर्दियों में रूखेपन के कारण स्किन पर दिखती हैं दरारें, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Home Remedies for Cracked Skin in Hindi: सर्दियों में स्किन ड्राई और रूखी होने लगती है। इसकी वजह से कई बार स्किन पर दरारें सी दिखने लगती हैं। स्किन पर पड़ी ये दरारें स्किन की खूबसूरती को काफी कम कर देती हैं। ऐसे में अकसर लोग अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए क्रीम, लोशन आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहें तो अपनी स्किन की दरारों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। इन घरेलू उपायों से स्किन को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान होती है। इससे स्किन मॉइश्चराइज होती है और स्किन हाइड्रेट बनती है। तो चलिए, जानते हैं स्किन की दरारों को मिटाने के लिए घरेलू उपाय-

नारियल का तेल- Coconut Oil for Cracked Skin 

अगर आपकी स्किन पर दरारें पड़ रही हैं, तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में नैचुरल फैटी एसिड होता है। यह पोषक तत्व स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो भी नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज होगी, साथ ही हाइड्रेट भी बनेगी।

ओटमील बाथ

स्किन की दरारों को ठीक करने के लिए आप ओटमील बाथ ले सकते हैं। ओटमील में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे स्किन की जलन शांत होती है। साथ ही त्वचा की खुजली में भी आराम मिलता है। इसके लिए आप सबसे पहले ओटमील का पाउडर बना लें। इसमें गुनगुना पानी डालें और फिर इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शरीर की ड्राईनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

कच्चा दूध

कच्चा दूध भी स्किन की दरारों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है। दूध सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप चाहें तो स्किन की दरारों को दूर करने के लिए कच्चे दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कच्चा दूध लें। इसे स्किन की दरारों पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद धो लें। इससे स्किन हाइड्रेट बनेगी और ड्राईनेस कम होगी। 

शहद

शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। अगर आपकी स्किन पर दरारें पड़ गई हैं, तो आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद लें, इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद साफ कर लें। शहद में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। इससे ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही स्किन में नमी भी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में स्किन ड्राईनेस को दूर करने के लिए मंहगे मॉश्‍चराइजर नहीं, इस्‍तेमाल करें ये 7 घरेलू नुस्‍खे

aloe vera for skin dryness

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। स्किन की दरारों को मिटाने के लिए आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप एक एलोवेरा का पत्ता लें, इसमें से पल्प निकालें और फिर प्रभावित स्थान पर लगा लें। दिन में दो बार एलोवेरा जेल लगाने से स्किन की दरारों में आराम मिल सकता है। एलोवेरा स्किन को मॉइश्चराइज करता है, साथ ही स्किन को मुलायम भी बनाता है। आप अपनी स्किन पर एलोवेरा लगाकर स्किन की दरारों को ठीक कर सकते हैं। 

आप भी स्किन की दरारों को मिटाने के लिए नारियल तेल, कच्चा दूध, शहद, एलोवेरा और ओटमील बाथ का उपयोग कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आपकी स्किन को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer