बच्चों को चावल का पानी पिलाने से होते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का सही तरीका

बच्चों के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है। यहां जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका।  

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 05, 2021Updated at: Jul 05, 2021
बच्चों को चावल का पानी पिलाने से होते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का सही तरीका

बच्चों की सेहत को लेकर माता-पिता हमेशा चिंतित रहते हैं। जो स्वाभाविक भी है। बच्चों के खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर जब आपका शिशु 6 माह से छोटा हो। उन्हें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर आहार ही देना चाहिए। बच्चों के लिए चावल का पानी भी किसी रामबाण से कम नहीं है। क्या आप अपने बच्चे को चावल का पानी देते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि बच्चों को चावल का पानी देना कितना फायदेमंद होता है। चावल का पानी बच्चों के तंत्रिका तंत्र, मानसिक विकास और उनकी पाचन क्रिया आदि दुरुस्त करने में मददगार होता है। अगर आपका शिशु 6 माह की उम्र पार कर चुका है तो आप उसे चावल का पानी (माड़) दे सकते हैं। यह उन्हें पूरा दिन उर्जावान बनाए रखने के लिए काफी है। चलिए जानते हैं बच्चों को चावल का पानी पिलाने के कुछ फायदों के बारे में। 

babystomach

1. पाचन तंत्र दुरुस्त रखे (Keeps Digestion System Healthy)

बच्चों का पाचन तंत्र बड़ों के मुकाबले कमजोर होता है, जिससे अक्सर उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं होती रहती हैं। चावल का पानी बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। यह पानी फाइबर से समृद्ध होता है, जो उनके पेट साफ नहीं होने की समस्या या कब्ज आदि को दूर करता है। इस पानी में फाइबर की मात्रा होने से बच्चों का मल भी टाइट होता है। वहीं यह बच्चों के पेट से बैक्टीरिया आदि का सफाया कर मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। 

इसेै भी पढ़ें - क्या आपका बच्चा करता है नॉन-स्टॉप बात? इन 7 तरीके से बदलें ये आदत

2. उर्जा का स्त्रोत (Source of Energy)

चावल के पानी में कई तरह के पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो बच्चों को हर समय उर्जावान बनाए रखते हैं। खासतौर पर इसमें कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं, जो बच्चों की एनर्जी को लंबे समय तक बरकरार रखते हैं।  वहीं इस पानी में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, नियासिन और स्टार्च आदि पाए जाते हैं। यह बच्चों के विकास के साथ ही उन्हें एनर्जेटिक रखते हैं। चावल के न्यूट्रीएंट्स पानी में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं, जिससे बच्चा सभी न्यूट्रीएंट्स के आसानी से लाभ उठा सकता है। 

3. बुखार कम करने में मददगार (Helpful in Reducing Fever)

बच्चों को अक्सर दस्त और बुखार की समस्या रहती है। बुखार आने पर बच्चों को चावल का पानी देना एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। चावल का पानी ड्यूरेटिक एजेंट के तौर पर काम करता है, जो शरीर से विषाक तत्वों का सफाया कर वायरल इंफेशन के लक्षणों को कम करता है। डेंगू आदि के कारण आए बुखार में भी यह पानी अहम भूमिका निभाता है। 

babyskin

4. त्वचा को रखे बेहतर (Keeps Skin Good)

चावल का पानी बच्चों की त्वचा के लिए मॉश्चुराइजर का काम करता है। बच्चों में स्किन रैशेज और एक्जिमा आदि के लिए यह पानी काफी सहायक होता है। इस पानी में फेरुलिक एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा संबंधी कई विकारों को दूर करने में मददगार होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो बच्चों की रूखी और ढ़ीली त्वचा को भी टाइट करती हैं। इसलिए बच्चों की बेहतर त्वचा के लिए चावल का पानी बेहद जरूरी है।  

इसे भी पढ़ें - अपने 5 साल से बड़े बच्चों को जरूर सिखाएं बॉडी सेफ्टी के ये 5 जरूरी नियम

5. डायरिया से लड़ने में मददगार (Helpful In Diarrhea)

बच्चों को डायरिया की समस्या होने पर चावल का पानी पिलाना फायदेमंद होता है। एक शोध में यह पाया गया कि डायरिया में चावल का पानी ओआरएस के घोल से भी अधिक प्रभावी होता है। चावल का पानी आंत में कार्बोहाइड्रेट रिलीज करता है, जो डायरिया में फायदेमंद होता है। वहीं इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी भी पाई जाती है। यह बॉअल सिंड्रोम को भी कम करता है। 

चावल का पानी बनाने का सही तरीका (How to make Rice Water)

  • यह पानी बनाने के लिए चावल लें और उसे अच्छे से साफ कर लें। 
  • चावल का पानी बनाने के लिए एक कप चावल पर्याप्त है। अब इसमें एक से दो कप पानी डालें। 
  • एक पैन में चावल को उबाल लें। अब देखें कि पानी का रंग हल्का गाढ़ा और सफेद हो जाए तो इसे बाहर निकाल लें। 
  • अब चावल के पानी को किसी प्लासटिक की बोतल में 12 से 14 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद आप इसे बच्चे को दे सकते हैं। 

बच्चों को चावल का पानी देने के कई फायदे होते हैं। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप उन्हें चावल का पानी दे सकते हैं। 

Read more Articles on Tips for Parenting in Hindi

Disclaimer