Coffee Drinkers Have Stronger Bones: रोजाना कॉफी पीना हो सकता है मजबूत हड्डियों का राज, शोध में हुआ खुलासा

Coffee Drinkers Have Stronger Bones  :अध्‍ययन में पाया गया कि रोजाना कॉफी पीने वाले लोगों की हड्डियां कॉफी न पीने वालों की तुलना मजबूत होती हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 26, 2020Updated at: Feb 26, 2020
Coffee Drinkers Have Stronger Bones: रोजाना कॉफी पीना हो सकता है मजबूत हड्डियों का राज, शोध में हुआ खुलासा

हम में से अधिकांश लोगों को सुबह नींद से जागने के लिए एक कप गर्मागरम खय या स्‍ट्रॉंग कॉफी की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, जब आप ऑफिस में कदम रखते हैं, तो यह संभवत: पहली चीज है, कि आप एक कप कॉफी का पीना चाहते हैं। हालांकि कुछ लोग कॉफी से ज्‍यादा चाय के शौकीन होते हैं, लेकिन अगर आप कॉफी के शौकीन में से एक हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। एक नए अध्ययन से पता चला है कॉफी पीने से आपको कई लाभ होते हैं, जिसमें से एक है कि यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत कर सकता है।

हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किये गये अध्‍ययन में उन्‍होंने एक ऑस्टियोपोरोसिस अध्ययन किया, जिसमें 564 चीनी वयस्कों को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने नियमित रूप से कॉफी पीने वालों के अस्थि खनिज घनत्व यानि बोन मिनरल डेंसिटी की तुलना उन लोगों के साथ की, जो कॉफी का उपभोग नहीं करते थे। वे यह जानकर आश्चर्यचकित थे कि नियमित कॉफी पीने वालों में अस्थि खनिज घनत्व काफी अधिक था, जो मजबूत हड्डियों का संकेत है। 

Coffee Drinkers Have Stronger Bones

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है कॉफी 

अध्‍ययन के निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने पाया कि कॉफी की खपत और मजबूत हड्डियों से जुड़े तीन अणु (क्विनेट, 3-हाइड्रॉक्सीप्रिडाइन सल्फेट, और ट्राइगोनलाइन) हैं, जो फ्रैक्चर की संभावना कम थे। जिसका अर्थ है कि रोजाना कॉफी पीना हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है। परिणामों के बारे में कुछ संदेह उठाए गए थे, क्योंकि अध्ययन अपेक्षाकृत छोटा था और उनके कॉफी की खपत के बारे में रिपोर्ट करने वाले लोगों पर आधारित था। 

इसे भी पढें: क्‍या धमनियों के आसपास जमा वसा हो सकती है दिल के लिए फायदेमंद? जानें क्‍या कहता है शोध

उम्र बढ़ने में देरी, डायबिटीज और लिवर के लिए भी है फायदेमंद 

वैसे कॉफी पीने से जुड़े स्वास्थ्य लाभ बहुत हैं, लेकिन वास्तव में, आपकी कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो उम्र बढ़ने में देरी करते हैं और यह कैविटीज, डायबिटीज, लिवर के सिरोसिस और कैंसर के विभिन्न रूपों को रोकने में भी सहायक होते हैं। 

हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि परिणाम यह निष्कर्ष निकालने में काफी मजबूत थे कि कॉफी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। 

Health Benefits Of Coffee

क्लीवलैंड क्लिनिक के डॉ. चाड डील ने कहा,  “उन सभी लोगों के लिए जो बहुत सारी कॉफी पीते हैं और कॉफी के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, उनके लिए यह अच्छी खबर है। ऐसा प्रतीत होता है कि कॉफी सामान्य रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है।”

इसे भी पढें: यूके में 2 मिलियन लोग मोटापे के कारण हो रहे टाइप 2 डायबिटीज का शिकार : शोध  

इसके अलावा, इससे पहले, अन्य शोधों से पता चला है कि कॉफी वास्तव में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। 2012 के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने यूएस में 400,000 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य अध्ययन कर कहा है कि नियमित रूप से कॉफी पीने वालों में हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह सहित बीमारियों के कारण से मृत्यु का जोखिम कम था। वहीं, 2017 में, 500,000 से अधिक यूरोपीय लोगों के एक अध्ययन का भी यही निष्कर्ष था। जिसमें यह हृदय के लिए भी अच्छा प्रतीत होता है, क्योंकि एक व्यक्ति जो दिन में तीन या चार कप कॉफी पीता है, उसमें 2017 में शोध के आधार पर हृदय रोग की संभावना 19% कम हो सकती है। 

ऐसा लगता है कि कॉफी हमारी कोशिकाओं के लिए पावरहाउस के कार्य को बेहतर बनाने और स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ कॉफी ही पिएं और सब स्‍वस्‍थ आदतों को छोड़ दें। क्‍योंकि स्‍वस्‍थ रहने के लिए सक्रिय रहना और स्वस्थ आहार बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है।

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer