क्‍या धमनियों के आसपास जमा वसा हो सकती है दिल के लिए फायदेमंद? जानें क्‍या कहता है शोध

हाल में हुए एक अध्‍ययन से पता चला है आर्टरी यानि धमनियों के आसपास कुछ वसा वास्तव में आपके क्त वाहिकाओं और दिल के लिए अच्‍छा है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 25, 2020Updated at: Feb 25, 2020
क्‍या धमनियों के आसपास जमा वसा हो सकती है दिल के लिए फायदेमंद? जानें क्‍या कहता है शोध

वसा या फैट को वैसे स्वास्थ्य के लिए बुरा माना जाता है, क्योंकि यह शरीर के चारों ओर जमा हो जाता है और कार्य को प्रभावित करता है। लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन ने कुछ और कहा है। विज्ञान पत्रिका 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, धमनियों के आसपास फैट आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि रक्‍त वाहिकाओं के स्वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में धमनियों के आसपास वसा अचछी हो सकती है।

PVAT या पेरिवास्कुलर एडिपोज टिश्‍यु फैट है, जो धमनियों के आसपास जमा हो जाती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह लगातार दबाव के बावजूद धमनियों पर मांसपेशियों के तनाव को जारी कर सकता है। इस घटना को 'स्ट्रेस रिलेक्स' कहा जाता है। यह प्रक्रिया लगभग ब्‍लैडर के कार्य के समान होती है, जहां यह लिक्विड को बाहर निकालने से रोकने और अधिक लिक्विड को लेने का काम करती है। 

 Fat Around the Arteries

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए की प्रोफ़ेसर स्टेफ़नी वाट्स ने कहा, "हमारे अध्ययन में, PVAT ने तनाव को बढ़ाया है, जो रक्त वाहिकाओं को खींचते समय अनुभव करता है, और यह एक अच्छी बात है क्योंकि वेसल्स तब कम ऊर्जा खर्च करता है और यह उतना तनाव में नहीं है।"

इसे भी पढें: बुढ़ापे में ज्‍यादा समय बैठे रहने वाली महिलाओं में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा: शोध

यह शोध धमनियों पर एथेरोस्क्लेरोसिस या पट्टिका संरचनाओं के उपचार में एक बड़ी मदद साबित हो सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। इस शोध के बारे में बात करते हुए, वाट्स ने कहा, "PVAT को उन शोधकर्ताओं द्वारा बड़े पैमाने पर अनदेखा किया गया है, जिन्होंने सोचा था कि इसका मुख्य काम लिपिड को स्टोर करना और थोड़ा अधिक करना है। क्योंकि वैज्ञानिक रक्त वाहिकाओं को केवल तीन भागों में विभाजित करते हैं, लेकिन PVAT को चौथी परत के रूप में नहीं मानते हैं।"

Is Fat Around the Arteries Good For Heart

कुछ शोधकर्ताओं ने पाया कि PVAT रक्त वाहिकाओं के कार्यों को विनियमित करने में मदद करता है। क्योंकि यह पदार्थों को छोड़ता है जिनमें से एक वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है, जबकि दूसरा रक्त वाहिकाओं के संकुचन का कारण बनता है। लेकिन वाट्स और टीम यह जानना चाहते थे कि क्या PVAT खुद को तनाव से राहत प्रदान करके रक्त वाहिकाओं के कामकाज पर प्रभाव डाल सकता है।

इसे भी पढें: यूके में 2 मिलियन लोग मोटापे के कारण हो रहे टाइप 2 डायबिटीज का शिकार : शोध

शोध में उन्होंने चूहों पर यह परीक्षण किया और पाया कि बरकरार PVAT परतों वाले चूहों को दूसरों की तुलना में अधिक आराम था। स्टेफ़नी ने कहा, "तो, यह हमें बताता है, यह सिर्फ एक-बंद नहीं है, यह ऐसा कुछ नहीं है, जिसे आप केवल इस विशेष वेसल्स या विशेष तनाव में देखते हैं। लेकिन शायद यह एक सामान्य घटना है।”

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer