घर पर बनाएं चुकंदर का पेस्ट, बालों को मिलेगा नेचुरल Red शेड

बालों को कलर करना हर महिला का शौक होता है। 

Rashmi Upadhyay
बालों की देखभालWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 05, 2018
घर पर बनाएं चुकंदर का पेस्ट, बालों को मिलेगा नेचुरल Red शेड

बालों को कलर करना हर महिला का शौक होता है। आजकल रेड यानि कि बरगंडी कलर काफी ट्रेंड में हैं। बड़े से बड़े स्टार्स भी इस कलर के ट्रेंड को फॉलो कर आम लोगों में भी उत्साह बढ़ा रहे हैं। लेकिन आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि बालों को कलर करते वक्त जिन कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है वो बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। ये ना सिर्फ बालों को रफ बनाते हैं बल्कि बालों की जड़ों को भी कमजोर बनाते हैं। इसलिए आज हम आपको घर में बालों को कलर करने के नेचुरल तरीके बता रहे हैं। अगर आप बरगंडी शेड के दीवाने हैं यानि कि अगर आपको ये पसंद है तो आप सिर्फ चुकंदर की मदद से ऐसा कर सकते हैं। आज हम आपको इससे करने के उपाय बता रहे हैं। आइए जानते हैं कैसे—

चुकंदर से करें बालों को कलर

अगर आपको अपने बालों में नेचुरल और गहरा रेड शेड चाहिए तो आप चुकंदर का प्रयोग निसंकोच कर सकती है। इसके लिए थोड़े से गाजर के रस में कम से कम एक गिलास चुकंदर का रस मिला लें और उसके बाद उस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छे से लगा ले। इसे करीब एक से दो घंटे तक रहने दें। जब ये रस बालों में सूखने लगे तो बालों को धो लें। इसके अलावा आप चुकंदर को पानी में उबालकर इसे ठंडा करने के बाद भी बाल धो सकते हैं। ये कैमिकल्स से हजार गुना फायदेमंद है। इससे ना ही आपके बालों को नुकसान होगा और बाल नेचुरल रेड भी होंगे।

इसे भी पढ़ें : छोटी आंखों के लिए घर पर ही मेकअप करने के टिप्स

गाजर भी है लाजवाब

गाजर के प्रयोग से भी बालों को डिफ्रेंट रैडिश शेड दिया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ गाजरों को लेकर पहले उनका रस निकाल लें। अब इस रस से आप अपने बालों को धो लें। अगर आप कुछ सीमित बालों को ही कलर करना चाहती हैं तो इस रस से उतने ही बालों को धोएं। अब इस रस को कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दे उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने बालों को धों ले। एक से दो बार ऐसा करने पर आपके बाल नेचुरली रेडिश हो जाएंगे।

अखरोट का करें प्रयोग

अखरोट के प्रयोग से बाल लंबे समय तक कलरफुल रहते हैं। इसके लिए आप अखरोट के छिलके का प्रयोग कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले अखरोट के छिलके को अच्छी तरह पीस कर पेस्ट बना लें। उसके बाद इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे के लिए हल्की आंच पर थोड़ा सा पानी डाल कर उबाल लें। अब इस पेस्ट को ठंडा करने के बाद बालों पर लगाएं। जब सूख जाएं तो बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Colour In Hindi

Disclaimer