Doctor Verified

46 साल के टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की जिम करते हुए हार्ट अटैक से मौत, क्यों बढ़ रहे हैं ऐसे मामले?

Siddhaanth Surryavanshi died: एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का निधन हो गया है। खबरों की मानें तो वर्कआउट के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा है।
 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 11, 2022 16:17 IST
46 साल के टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की जिम करते हुए हार्ट अटैक से मौत, क्यों बढ़ रहे हैं ऐसे मामले?

Actor Siddhaanth Surryavanshi Dies Collapse in Gym: टीवी इंडस्ट्री के एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सिद्धांत वीर सूर्यवंशी जिम में वर्कआउट कर रहे थे और उन्हें हार्ट अटैक गया। हार्ट अटैक की वजह से सिद्धांत वीर की बॉडी कोलैप्स हो गई और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। हार्ट अटैक के बाद सिद्धांत को तुरंत अस्पताल ले जाया गया और डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सिद्धांत के आकस्मिक निधन से हर कोई हैरान है। टीवी जगत के सितारे सिद्धांत को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

राजू श्रीवास्तव और दीपेश भान के बाद टीवी जगत के सितारे की ये तीसरी मौत है जो जिम में वर्कआउट करते हुए किसी एक्टर की हुई है। सिद्धांत वीर सूर्यवंशी (Actor Siddhaanth Surryavanshi  Death news) की मौ के बाद एक बार फिर सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार जिम जाने वाले फिटनेस फ्रीक कम उम्र के लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack in Early age) क्यों आ रहा है?

40 के बाद क्यों आता है हार्ट अटैक? - Is it common to have a heart attack at 40?

जयपुर में प्रैक्टिस रहे सीनियर डॉक्टर प्रशांत कुमार का कहना है कि 40 साल (Heart Attack at 40) के बाद हर व्यक्ति में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। खासकर हार्ट अटैक का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जिन्हें डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा होती है। डॉक्टर का कहना है कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें जिम में वर्कआउट करने से पहले डॉक्टर या ट्रेनर की सलाह लेनी चाहिए। उनका कहना है कि जिन लोगों में दौड़ने के दौरान हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है, खासतौर पर उन लोगों में जिन्हें दिल की समस्या तो होती है, लेकिन उसके लक्षण नहीं होते। क्योंकि दिल की धमनियों में एरीथेमैटस प्लार्क (वसा की जमावट ) अत्यधिक व्यायाम करने से फटने का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है। डॉक्टर प्रशांत का कहना है कि ज्यादा हैवी वर्कआउट करने की वजह से भी सीने पर जोर पड़ता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हार्ट अटैक का खतरा कई गुणा तक बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः Anita Hassanandani ने पिज्जा-बर्गर खाकर भी घटाया वजन, ट्रांसफॉर्मेशन देख हैरान हुए फैन्स

क्या है कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह?

डॉक्टर का कहना है कि कम उम्र में हार्ट अटैक के कारण कारण हो सकते हैं। इसमें लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी समस्या भी शामिल है। कम उम्र में हार्ट अटैक के निम्नलिखित कारण हो सकते हैंः

फिजिकल एक्टिविटी का बहुत ज्यादा होना

लगातार वजन का बढ़ना या घटना

अनियमित या जंक फूड का सेवन

कोल्ड ड्रिंक या प्रोसेसड ड्रिंक पीना

हार्ट अटैक के लक्षण क्या हैं? - Symptoms of Heart Attack

अचानक सांस फूलना और तेज पसीना आना

सीने में तेज दर्द महसूस होना

पेट और सीने के बीच वाले हिस्से में गैस जैसा महसूस होना

सीने में जकड़न और बेचैनी का महसूस होना

इसे भी पढ़ेंः खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं - what to eat to avoid heart attack

हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को संतुलित लाइफस्टाइल जीने की सलाह देते हैं। अगर आप हार्ट अटैक का खतरा टालना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में मछली, अखरोट, सोयाबीन और बादाम जैसी चीजों को शामिल करें। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार अपनी डाइट में ओमेगा-3 आइकोसा-पेंटानोइक एसिड और अल्फा-लिनोलिक एसिड का भरपूर मात्रा में सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

 

Disclaimer