कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को सही समय पर पहचानकर, आप हाई को कम करने के लिए सही कदम उठा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 07, 2022 13:27 IST
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत आम हो चुकी है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना काफी खतरनाक हो सकता है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो रक्त कोशिकाओं में वसा की एक परत जमने लगती है, जिससे खून के बहाव में बाधा उत्पन्न हो सकती है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को सही समय पर पहचानकर, आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सही कदम उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर नजर आने वाले लक्षण (High cholesterol symptoms on skin) -

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर दिखने वाले लक्षण

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे हृदय में ब्लड फ्लो कम हो जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के कारण हार्ट अटैक का खतरा अधिक बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर त्वचा पर ये लक्षण दिखाई देते हैं

सोरायसिस 

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर सोरायसिस की समस्या होने लगती है। इसे मेडिकल भाषा में हाइपरलिपिडियमा के नाम से जाना जाता है। इस बीमारी में रक्त में लिपिड बढ़ जाता है। इसकी वजह से शरीर में ड्राईनेस और खुजली हो सकती है। कई बार इसके कारण त्वचा में ब्लीडिंग भी हो सकती है।

High-Cholesterol-Skin

आंखों के आसपास की त्वचा में बदलाव 

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे आंखों के आसपास की त्वचा में भी कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों की आंखों के कोने के आसपास नारंगी या पीले रंग की परत जमने लगती है। इस स्थिति को मेडिकल भाषा में जैंथेलमा कहते हैं। यह त्वचा के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमने के कारण होता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंख के आसपास लाल रंग के छोटे-छोटे दाने भी निकल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर इन चीजों का न करें सेवन, जानें परहेज का तरीका

त्वचा का रंग बदलना 

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो इससे त्वचा के नीचे ब्लड फ्लो कम हो सकता है। इसके कारण त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे त्वचा का रंग बदल सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण चेहरे का रंग हल्का काला होने लगता है। इसके अलावा, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के कारण चेहरे पर छोटे-छोटे दाने भी निकल सकते हैं।

पैरों और हथेलियों पर मोमी परत जमना  

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण पैरों और हथेलियों की त्वचा पर भी बदलाव देखने को मिलता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने के कारण पैरों की निचली और हथेलियों के पीछे की त्वचा पर पीले रंग की मोमी परत जमने लगती है। इसे मेडिकल भाषा में जैंथोमा कहते हैं। इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

त्वचा पर नीला या बैंगनी जाल जैसा पैटर्न नजर आना 

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में त्वचा पर नीला या बैंगनी जाल जैसा पैटर्न नजर आने लगता है। ये  लक्षण धमनी ब्लॉक होने का संकेत हो सकते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हार्ट की बीमारियां क्यों होती हैं? जानें स्वास्थ्य समस्याएं और आदतें, जो बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना एक गंभीर समस्या है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल की बीमारियों का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। अगर आपकी त्वचा पर भी ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। स्वस्थ खानपान और नियमित जीवनशैली की मदद से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Disclaimer