Doctor Verified

घर पर ब्लड प्रेशर (BP) चेक करते समय हमेशा बरतें ये 5 सावधानी ताकि जांच में न हो गड़बड़ी

अगर आप घर पर बीपी चेक कर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 21, 2022Updated at: May 12, 2022
घर पर ब्लड प्रेशर (BP) चेक करते समय हमेशा बरतें ये 5 सावधानी ताकि जांच में न हो गड़बड़ी

हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या बन चुकी है। यही कारण है कि बहुत सारे लोग घर पर बीपी चेक करने की मशीन रखते हैं और खुद से ब्लड प्रेशर चेक करते हैं। बीपी नापते समय कई बातों पर गौर करना पड़ता है जैसे सही समय, सही पोज‍िशन आद‍ि नहीं तो र‍िजल्‍ट गलत आ सकता है। अगर आप बीपी नापने का सही तरीका जान लें तो आप घर बैठे अपना बीपी चेक कर सकते हैं और रीडि‍ंंग को डॉक्‍टर के साथ शेयर कर सकते हैं। बीपी नापते समय आपको क‍िन बातों का ध्‍यान रखना है इसके बारे में हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

check bp

image source:Google

1. खाने के 2 घंटे बाद चेक करें बीपी (Gap between eating and BP test)

  • अगर आपने खाना खाया है या पेट भरकर खाया है तो आपको खाने के 2 घंटे बाद ही अपना बीपी चेक करना चाह‍िए।
  • आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि बीपी लेने से पहले आपका ब्‍लैडर खाली हो, इसका असर रीड‍िंग पर पड़ सकता है।
  • बीपी नापने से कम से कम 30 म‍िनट पहले तक धूम्रपान पूरी तरह से अवॉइड करें। 
  • बीपी नापने से पहले आपको कम से कम 30 म‍िनट पहले एक्‍सरसाइज या कैफीन का सेवन नहीं करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- हाई बीपी के नुकसान: High Blood Pressure से ब्रेन को हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें बचाव के उपाय  

2. दोनों हाथ की र‍ीड‍िंंग लें (Check reading in both hands)

आपको दोनों हाथों पर बीपी चेक करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि दाएं हाथ की रीडि‍ंंग, बाएं हाथ से अलग हो सकती है। बीपी चेक करने से डॉक्‍टर को भी मरीज के शरीर में घटने या बढ़ने वाली समस्‍या का अंदाजा होता है। बीपी के अलावा डॉक्‍टर हार्ट रेट, बीपी रेट और शरीर के तापमान से भी बीमारी का पता लगाते हैं।      

3. शरीर को र‍िलैक्‍स करके बीपी नापें (Relax your body before taking reading)

आपको बीपी नापने से पहले अपने शरीर को र‍िलैक्‍स और शांत रखना है नहीं तो आपको सही रीड‍िंंग नहीं म‍िलेगी। बीपी नापने से पहले 5 म‍िनट के ल‍िए आप आराम से कुर्सी पर बैठ जाएं और हाथों को समतल सतह पर रख दें ज‍िससे आपके हाथ के ह‍िस्‍से में प्रेशर न क्र‍िएट हो और आप आराम से जांच कर पाएं। आपको इस दौरान अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखना है और पैर को एक-दूसरे के ऊपर चढ़ाना नहीं है। इसके अलावा पीठ को सीधा रखें और सोफे की जगह डाइन‍िंग टेबल पर बैठकर बीपी नापें।     

4. द‍िन में दो बार चेक करें बीपी (Check BP 2 times a day)

check bp at home

image source:Google

आपको सुबह और शाम दि‍न में 2 बार ब्‍लड प्रेशर चेक करना चाह‍िए। सुबह के वक्‍त आप तब बीपी चेक करें जब आपने कोई दवा या खाना न खाया हो यानी खाली पेट हों। शाम के समय तब दवा लें जब आपने दवा न खाई हो। आपको एक बार में भी दो बार रीड‍िंंग लेनी चाह‍िए, अगर दो रीड‍िंग के बीच 5 प्‍वॉइंट से ज्‍यादा का अंतर हो तो आपको तीसरी बार भी बीपी चेक करना चाह‍िए। दोनों रीडि‍ंंग के बीच कम से कम आपको 2 मि‍नट का गैप जरूर रखना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- Low BP Symptoms: शरीर में लो ब्लड प्रेशर के कारण दिख सकते हैं ये 7 लक्षण, न करें नजरअंदाज

5. ढीले कपड़े पहनकर बीपी नापें (Wear loose clothes while checking BP)

बीपी चेक करते समय आपके कपड़े ढीले होने चाह‍िए खासकर बाजू की तरफ से। इस प्वॉइंट का महत्‍व तब और बढ़ जाता है जब आप घर पर बीपी चेक कर रहे हों। बीपी मशीन के साथ लगा कफ का ह‍िस्‍सा या पट्टी आपके बाजू के 80 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से को कवर करें ऐसे लगाना है। आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि कफ सीधे स्‍क‍िन से टच होना चाह‍िए न क‍ि कपड़े से तो आपको अपने कपड़े की बाजू को हटाकर ही बीपी चेक करना है नहीं तो रीड‍िंंग में फर्क आ सकता है।   

इस लेख का आधार ये नहीं है क‍ि आपको घर पर बीपी चेक करना चाह‍िए बल्कि मेड‍िकल हेल्‍प लेना हमेशा ज्‍यादा सटीक होता है इसल‍िए डॉक्‍टर की मदद लेना न भूलें, क‍िसी अपातकालीन स्‍थ‍ित‍ि में आप अपना बीपी खुद चेक कर सकते हैं या ट्रैक रखने के ल‍िए घर पर बीपी चेक क‍िया जा सकता है।    

main image source:Google

Disclaimer