ईयरफोन या हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपके कानों में हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, बरतें ये सावधानियां

ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल से आपको नींद, सिर दर्द और कान से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जानिएं इन समस्याओं का कारण विस्तार से

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
ईयरफोन या हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपके कानों में हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, बरतें ये सावधानियां

जूम मीटिंग, गेम्स खेलते समय, गाने सुनते समय या किसी से बात करते समय ईयरफोन का कभी-कभी इस्तेमाल करना ठीक है। लेकिन लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करना आपके कानों के लिए अच्छा संकेत नहीं है। ईयरफोन या हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके कानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आप बहरेपन के शिकार हो सकते हैं, जिससे आपको सुनने की दिक्कत हो सकती है। साथ ही इससे आपके कान के पर्दों को भी नुकसान हो सकता है। इससे बचने के लिए आप ईयरफोन के इस्तेमाल का समय तय करें और कोशिश करें कि फोन को स्पीकर पर रखें। इससे आपके कानों को आराम रहेगा। चलिए जानते हैं, ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल से आपके कानों को कितना नुकसाक पहुंच सकता है-

1. आप बहरेपन के शिकार हो सकते हैं

ईयरफोन या हेडफोन के अधिक इस्तेमाल से आपके कानों को क्षति पहुंच सकती है। इंसानी कानों के सुनने की क्षमता 90 डेसिबल तक होती है और यदि आप लंबे समय से हाई वॉल्यूम में गाने सुन रहे हैं, तो आपके सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसिबल तक कम हो सकती है। इसलिए कम आवाज में गाने सुनें और ईयरफोन के बदले आप हेडफोन का इस्तेमाल करें क्योंकि ये कानों के बाहर लगते हैं।

2. कानों में दर्द हो सकता है

लगातार खराब फिटिंग वाले ईयरफोन के इस्तेमाल से आपके कानों में दर्द की समस्या (Effects of Excessive Use of Earphones in Hindi) हो सकती है। साथ ही तेज आवाज के कारण आपके कान के पर्दों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आप लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल न करें।

3. सिर दर्द की समस्या हो सकती है

ईयरफोन का अधिक इस्तेमाल करने से आपको सिर दर्द, तनाव और अनिद्रा की समस्या हो सकती है क्योंकि इससे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती हैं, जो आपके मस्तिष्क पर बुरा असर डाल सकती हैं, जिससे आपको रातभर नींद न आने की शिकायत हो सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक ईयरफोन के इस्तेमाल से बचें।

4. कान में इंफेक्शन हो सकता है

ईयरफोन के इस्तेमाल से आपके कान में इंफेक्शन (Ear Infection) की समस्या हो सकती है। ऐसा ईयरफोन में जमी गंदगी के कारण होता है। इसलिए आप किसी दूसरे व्यक्ति का ईयरफोन इस्तेमाल न करें और न ही अन्य व्यक्ति को इस्तेमाल के लिए ईयरफोन दें। इससे कानों में संक्रमण का खतरा रहता है, जिससे सूजन या दर्द की समस्या हो सकती है।

5. हार्ट को नुकसान हो सकता है

अगर आपकी ईयरफोन या हेडफोन में तेज आवाज पर गाना लगाकर सुनने की आदत है, तो आपके दिल को इस तेज आवाज के कारण नुकसान पहुंच सकता है। गाने की धुनों के साथ-साथ आपकी हार्ट बीट भी तेज होती रहती है, जिससे आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- बेहतर सुनने की क्षमता के लिए अपने कान का रखें विशेष ध्यान, डाइट में अपनाएं ये 6 चीजें

इससे बचने का उपाय-

  • आप फोन पर बातें करते समय ईयरफोन के बदले स्पीकर का इस्तेमाल करें।
  • आप किसी के साथ भी अपने ईयरफोन को शेयर न करें। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • 1 घंटे से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल न करें और कम वॉल्यूम पर लगाकर सुनें।
  • खराब क्वालिटी के ईयरफोन का इस्तेमाल न करें।
  • ईयरफोन के बजाए आप हेडफोन का इस्तेमाल करें।

ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल (Excessive Use of Earphones in Hindi) से आपके कानों में ये समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आप ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल से बचें और बताई गई टिप्स को फॉलो करें। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

Disclaimer