अनार के छिलके बनाते हैं त्वचा को साफ और बेदाग

निखरी और दमकती हुई त्वचा पाने की चाहत हर किसी की होती है।

Rashmi Upadhyay
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 21, 2017
अनार के छिलके बनाते हैं त्वचा को साफ और बेदाग

निखरी और दमकती हुई त्वचा पाने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन स्किन पर दाग-धब्बे और निशार आजकल लोगों की जिंदगी की आम समस्या बन कर रह गए हैं। कुछ दाग काफी ज़िद्दी होते हैं और ये कई कोशिशें करने के बाद भी नहीं जाते। परंतु घरेलू नुस्खों से आप इन धब्बों से न सिर्फ छुटकारा पा सकती हैं, बल्कि आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बना सकते हैं। चेहरे के दाग-धब्बे खूूूबसूरती को पूरी तरह बर्बाद कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

 

आजकल लोगों को महंगी से मंहगी दवाओं और प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी दाग-धब्बों से छुटकारा नहीं मिल रहा है। जबकि कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिनके प्रयोग से हम चेहरे के धब्बों को दूर करने के साथ ही अपनी त्वचा को साफ और ग्लोइंग बना सकते हैं। जिसमें से एक है अनार के छिलके।

जी हां, आजकल बाजार में जितने भी कैमिकलयुक्त स्क्रब मिल रहे हैं अनार के छिलके उनसे कहीं ज्यादा फायदेमंद हैं। फेस वाश और बाजारू स्क्रब करने से त्वचा ढीली और झुर्रियों से घिरी हुई हो जाती है। ऐसे में अनार के छिलको का प्रयोग स्किन के लिए बहुत अच्छा है। धूप में जाने से पहले अगर आपको सनस्क्रीम लगाने से एजर्ली होती है तो इस स्थिति में भी आप अनार के छिलको का पेस्ट लगा सकते हैं। इससे आप पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से बच सकते हैं। साथ ही स्किन पर टैनिंग भी नहीं होगी।

कैसे करें प्रयोग

ये तो हम आपको बता ही चुके हैं कि अनार के छिलके हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अब हम आपको यहां बता रहे हैं कि इन्हें प्रयोग में कैसे लाना है। अनार के छिलको का प्रयोग करना बहुत आसान है। जब आप अनार खाएं तो इसके छिलको को फेंके नहीं बल्कि किसी प्लेट में रख दें। अब छिलके को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद इन्हें धूप में तब तक सुखाएं जब तक ये करारे नहीं हो जाते। ऐसा होने के बाद इनका मिक्सी में धराधरा पेस्ट बना लें। जब आप इस पेस्ट को इस्तेमाल करें तो अच्छे रिजल्ट के लिए इसमें कुछ मात्रा गुलाबजल, नींबे के रस और चंदन की मिला लें। इससे आपकी त्वचा जल्दी निखरेगी।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article On Beauty In Hindi

Disclaimer