कान के आसपास दर्द होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Pain around ears : कान के आसपास दर्द की समस्या होने पर आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। इससे काफी राहत मिलेगा।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
कान के आसपास दर्द होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Pain Around Ears : कान के आसपास दर्द काफी ज्यादा असहनीय होता है. यह दर्द बाहरी सूजन और सर्दी-जुकाम की वजह से हो सकता है। इसके अलावा इंफेक्शन और वायरल समस्याओं के कारण भी इस तरह की परेशानी हो सकती है। अगर आपके कान के आसपास काफी ज्यादा दर्द हो रहा है, तो इसके लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों में गर्म सिंकाई, ऑलिव ऑयल से मसाज शामिल है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

1. ऑलिव ऑयल से मसाज 

कान के आसपास दर्द की परेशानी को कम करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल में मौजूद गुण कान की सूजन और दर्द से राहत दिला सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल लें। इसे हल्का सा गर्म करें। इसके बाद इसे अपने कानों के आसपास रखकर मसाज करेँ। इससे दर्द और सूजन से आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - कान में दर्द होने पर इस्तेमाल करें सरसों का तेल और लहसुन, मिलेगी राहत

2. लहुसन का करें इस्तेमाल

संक्रमण की वजह से कान के आसपास होने वाले दर्द को कम करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच तिल का तेल लें। अब इसमें 2 से 3 लहसुन की कलियां डालकर तेल को गर्म करें. इसके बाद इस तेल से अपने कानों के आसपास मसाज करें. इससे दर्द से आराम मिलेगा. 

3. प्याज का करें इस्तेमाल

प्याज के इस्तेमाल से कान के आसपास होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण कान के दर्द को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे प्याज को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। इसके बाद इस रस को हल्का सा गर्म करें. अब इसे दर्द से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द से आराम पा सकते हैं। 

4. गर्म सिंकाई

कान के आसपास होने वाले दर्द को कम करने के लए गर्म सिंकाई करें. गर्म सिंकाई करने के लिए 1 बाउल में गर्म पानी लें. इसके बाद सूती कपड़े को इस पानी में भिगो दें. अब इसे अपने प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें. इससे आप दर्द से राहत पा सकते हैं। 

5. नीम और तुलसी की पत्तियां है फायदेमंद

नीम और तुलसी की पत्तियों के इस्तेमाल से कान के आपसास होने वाले दर्द को कम कर सकता है। इन दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो बैक्टीरियल समस्याओं को दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम और तुलसी की कुछ पत्तियां लें। इसके बाद इन्हें अपनी हथेली से रगड़कर रस निकाल लें। अब इस रस को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं और मसाज करें। इससे दर्द कम होगा। 

कान में दर्द की परेशानी होने पर आप इन नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

 

Disclaimer