50 से 60 साल के उम्र वालों को जरूर खाने चाहिए ये 5 हेल्‍दी फूड, याद्दाश्‍त के साथ हड्डियां भी रहती हैं मजबूत

स्‍वस्‍थ खानपान को ही स्‍वस्‍थ शरीर का आधार माना गया है। यदि आप पोषक तत्‍वों से युक्‍त भोजन का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 19, 2020
50 से 60 साल के उम्र वालों को जरूर खाने चाहिए ये 5 हेल्‍दी फूड, याद्दाश्‍त के साथ हड्डियां भी रहती हैं मजबूत

हमारे माता-पिता और दादा-दादी की उम्र बढ़ने के साथ ही उनके देखभाल की हमारी जिम्‍मेदारी भी बढ़ने लगती है। उनकी जरूरतें, खानपान और स्‍वास्‍थ्‍य का विशेष ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि जब हम बच्चे थे तब हमारे माता-पिता और दादा-दादी ने हमारा मार्गदर्शन किया और हमें स्वस्थ खाने के लिए प्रेरित किया और यह सुनिश्चित किया कि हमारे शरीर को पोषक तत्वों का सही अनुपात मिले, जिसकी हमें जरूरत थी। 

यदि आपके परिवार का कोई सदस्‍य जिसकी उम्र 50 वर्ष या उससे अधिक हैं, तो आपके लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाए। यहां हम आपको पांच उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम अपने घर के बुजुर्गों को दे रहें हैं।

diet

बादाम

बादाम हजारों वर्षों से भारतीय परंपराओं और भोजन का हिस्सा रहा है। वैश्विक शोध यह भी बताते हैं कि बादाम के दैनिक उपभोग से टाइप 2 डायबिटीज, हृदय स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जस्ता जैसे 15 महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं; जो बादाम से आसानी से मिल जाते हैं। बादाम आप कभी भी खाने के लिए उन्‍हें दे सकते हैं। ब्रेकफास्‍ट में या शाम में स्‍नैक्‍स के तौर पर, फायदा भरपूर मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: उम्रदराज व्‍यक्तियों के लिए कौन सा पोषक तत्‍व है ज्‍यादा जरूरी, जानें एक्‍सपर्ट टिप्‍स

साबुत अनाज

साबुत अनाज में फाइबर होता है जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है। पूरे गेहूं, दलिया, बाजरा, ब्राउन राइस आदि जैसे अनाज को आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें, क्योंकि ये एक भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। इनमें विटामिन और मिनरल की मात्रा भी काफी ज्‍यादा होती है, जो अधिक आयु के लोगों की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

diet

दही

दही हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है और वजन घटाने में सहायता करने के लिए भी जाना जाता है। दही अच्छे बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स के साथ भरी हुई है जो पाचन स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है। जिंक, पोटेशियम और विटामिन डी जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर, दही का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, और प्रतिरक्षा भी बनाता है। ये सभी पोषक तत्व 50 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपने दादा-दादी और माता-पिता के भोजन में दही शामिल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: 40 की उम्र के बाद के लोग हो रहे डिप्रेशन के शिकार, शोधकर्ताओं ने बताई वजह

पत्तेदार साग

यह हम सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां अत्यधिक पौष्टिक होती हैं। यह याददाश्‍त को बढ़ाती है, जो विशेषकर 50 से अधिक आयु के लोगों में परेशानी का कारण बनता है। पत्‍तेदार साग और सब्जियों में विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं, जिससे वे एक अच्छा आहार योग बनाते हैं। इसके लिए पालक एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। पालक का रस पोटेशियम, मैग्नीशियम में उच्च होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता और दादा-दादी के पास सप्ताह भर में हरी पत्तेदार सब्जियों का अच्छा भंडार है। 

अंडे

यह लोकप्रिय नाश्ता पोषक तत्‍वों से युक्‍त होने के साथ वजन प्रबंधन से संबंधित है। अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन डी, और कोलीन की एक अच्छी मात्रा के साथ पैक होते हैं। इसके अतिरिक्त, अंडे में एक एमिनो एसिड होता है जो शरीर की मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखने में मदद करता है। अंडे विटामिन बी 12 और फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत हैं, पोषक तत्व जो स्मृति हानि को रोकने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए, अपने परिवार के सदस्यों को हर दिन अंडे का सेवन करने के लिए प्रेरित करें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer