Expert

क्‍या गर्मि‍यों में आपको होती है स्‍क‍िन एलर्जी (allergy) तो अपनाएं न्‍यूट्र‍िशनि‍स्‍ट के बताए ये 5 आसान ट‍िप्स

गर्मि‍यों में स्‍क‍िन एलर्जी एक आम समस्‍या है पर आप कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो करें तो इससे बच सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 11, 2022Updated at: May 12, 2022
क्‍या गर्मि‍यों में आपको होती है स्‍क‍िन एलर्जी (allergy) तो अपनाएं न्‍यूट्र‍िशनि‍स्‍ट के बताए ये 5 आसान ट‍िप्स

गर्मि‍यों के समय में फंगल या बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन एक कॉमन समस्‍या है। 5 में से 3 लोगों को समर एलर्जी अपना श‍िकार जरूर बनाती है ज‍िसका मुख्‍य कारण है साफ-सफाई और इम्‍यून‍िटी पर ध्‍यान न देना। डाइट और न्‍यूट्र‍िशन की मदद से आप समर इंफेक्‍शन या एलर्जी की समस्‍या से बच सकते हैं। आपको गर्मियों के दौरान खाने की उन चीजों को या ऐसी आदतों को अवॉइड करना चाह‍िए ज‍िससे आपके शरीर में क‍िसी भी तरह का इंफेक्‍शन हो। इस लेख में हम न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट द्वारा बताए गए 5 आसान ट‍िप्‍स जानेंगे ज‍िन्‍ळें अपनाकर आपको समर इंफेक्‍शन की समस्‍या नहीं होगी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की। 

skin allergy  

1. चीनी का सेवन गर्मि‍यों में अवॉइड करें (Avoid sugar during summer season)

अगर आपको स्‍क‍िन एलर्जी की समस्‍या है तो आपको चीनी का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। कई लोगों को गर्दन काली होने का इलाज ढूंढने में परेशानी होती है पर आपको बता दें क‍ि ज्‍यादा चीनी का सेवन करने से भी गर्दन काली हो जाती है और खासकर ये समस्‍या गर्मि‍यों के द‍िनों में ज्‍यादा होती है। अगर आप चीनी का ज्‍यादा सेवन करेंगे तो आपको समर एलर्जी होने का खतरा भी ज्‍यादा होगा। आपको गर्म‍ियों के दौरान स्‍क‍िन एलर्जी से बचने के ल‍िए नमक का ज्‍यादा सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए खासकर बाहर के स्‍नैक्‍स को अवॉइड करें। 

इसे भी पढ़ें- पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को करना पड़ता है इन 3 समस्याओं का सामना, जानें इनसे कैसे निपटें

2. ग्‍लूटन का सेवन अवॉइड करें (Avoid gluten intake during summers)

अगर आप ग्‍लूटन युक्‍त चीजों का सेवन करते हैं तो भी गर्मी के द‍िनों में आपको एलर्जी की समस्‍या हो सकती है। आपको अपनी डाइट में ग्‍लूटन को कम करना चाह‍िए। ग्‍लूटन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है ज‍िससे इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए आपको ग्‍लूटन का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको गेहूं की रोटी की जगह म‍िक्‍स आटे से बनने वाली रोटी का सेवन करना चाह‍िए। ग्‍लूटन युक्‍त चीजों में ब्रेड, पास्‍ता, स‍ीर‍ियल आद‍ि शाम‍िल हैं।  

3. ओमेगा 3 का सेवन करें (Eat more Omega)

आपको गर्मि‍यों में ओमेगा 3 फैटी एस‍ि‍ड का सेवन करना चाह‍िए। आप अपनी डाइट में अखरोट, फ्लैक्‍स सीड्स आद‍ि का सेवन करें, आप डॉक्‍टर की सलाह पर ओमेगा 3 की कैप्‍सूल भी ले सकते हैं। आपको एलर्जी से बचने के ल‍िए नट्स और सीड्स का सेवन करना चाह‍िए ताक‍ि आपको गर्मि‍यों के दौरान रेडनेस, खुजली आद‍ि की समस्‍या न हो। आपको स्‍क‍िन एलर्जी से बचने के ल‍िए एल्‍कोहल का सेवन भी अवॉइड करना है।   

4. डाइट में प्रोबायोट‍िक्‍स एड करें (Add probiotics in diet)

eating dahi

आपको अपनी डाइट में प्रोबायोट‍िक्‍स को शाम‍िल करना चाह‍िए। गर्मि‍यों के दौरान इंफेक्‍शन की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको दही को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। दही में गुड बैक्‍टीर‍िया शाम‍िल होते हैं ज‍िससे इंफेक्‍शन की समस्‍या दूर होती है। खाना बनाने के लि‍ए आप गर्म‍ियों में ऑल‍िव ऑयल का यूज करें। ऑल‍िव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड फैट्स, कॉर्ब्स आद‍ि मौजूद होते हैं।     

इसे भी पढ़ें- आयरन की कमी दूर करने के लिए बच्चों को रोजाना खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स  

5. फल और सब्‍ज‍ियों को डाइट में एड करें 

आपको गर्मि‍यों के दौरान स्‍क‍िन एलर्जी से बचने के ल‍िए अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को एड करना चाह‍िए। फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करने से एलर्जी की समस्‍या दूर होती है। आप सुबह के नाश्‍ते में एक बाउल फल का सेवन कर सकते हैं पर कोश‍िश करें क‍ि फ्रूट की वैराइटी लेने से बेहतर है एक बार में आप एक ही फल का सेवन करें। आपको व‍िटाम‍िन सी र‍िच फ्रूट्स का भी सेवन करना चाह‍ए जैसे संतरा, इसका सेवन करने से इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट होती है और आप जल्‍दी बीमार नहीं पड़ते और आपको इंफेक्‍शन का खतरा भी नहीं रहता है।          

इस मौसम में इंफेक्‍शन होना एक आम समस्‍या है पर अगर आप सही डाइट और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करेंगे तो संक्रमण से बच सकते हैं।   

Disclaimer