क्या आपके निप्पल में रहती है अकसर खुजली? जानें इसके 9 कारण

Nipple Itching Causes: अगर आपको भी निप्पल में खुजली होती है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें निप्पल में खुजली के कारण-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 11, 2022Updated at: Jun 11, 2022
क्या आपके निप्पल में रहती है अकसर खुजली? जानें इसके 9 कारण

Nipple Itching Causes in Hindi: महिलाओं को अपने जीवन में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्तन, निप्पल आदि से जुड़ी समस्याएं भी महिलाओं को परेशान करती हैं। निप्पल काफी संवेदनशील होते हैं, इनमें कई बार तेज खुजली और जलन होने लगती है। खुजली तेज या सामान्य हो सकती है। कई बार यह खुजली बिना किसी कारण के, तो कई बार गंभीर कारणों की वजह से हो सकती है।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं निप्पल में खुजली के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं-

1. शुष्क मौसम

ड्राय मौसम स्तनों और निपल्स सहित आपके पूरे शरीर में खुजली पैदा कर सकता है। इस स्थिति में आपके निप्पल फटने लग सकते हैं। इसके लिए आप अधिक समय तक नहाने से बचें। गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, अधिक गर्म पानी से न नहाएं। साथ ही नहाने के बाद त्वचा को मॉयश्चराइज भी जरूर करें। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी और त्वचा हाइड्रेट रहेगी। 

nipple itching

2. एक्जिमा

एक्जिमा निपल्स और उसके आस-पास के एरिया में रैशेज का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको एक्जिमा की समस्या रही है, तो निपल्स पर खुजली हो सकती है। इसके लिए आप किसी अच्छे मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। अगर आपको निपल्स पर कोमलता दिखाई दे, तो संक्रमण का संकेत हो सकता है।

3. साबुन

नया साबुन, लोशन की वजह से भी निपल्स में खुजली पैदा हो सकती है। सफाई उत्पादनों में रसायन होता है, इसके संपर्क में आने से निपल्स में खुजली हो सकती है। ऐसे साबुन औऱ क्लींजर का उपयोग करने से बचें, जिनमें कैमिकल हो और निपल्स की संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, स्तन बनेंगे सुडौल और टाइट

4. अंडरगारमेंट्स

इलास्टिक या डाई ब्रा या अंडरगारमेंट्स स्तन और निप्पल को संवेदनशील बना सकते हैं। ब्रा निप्पल पर रेडनेस, खुजली पैदा कर सकता है। इसके लिए आपको सही फैब्रिक का चुनाव करना जरूरी है। 

5. प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी में वजन बढ़ना, मॉर्निंग सिकनेस, मूड स्विंग, हार्मोन में बदलाव जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा इस दौरान निपल्स में खुजली भी हो सकती है। हार्मोन में बदलाव के कारण, त्वचा में खिंचाव से स्तन और निप्पल में खुजली पैदा हो सकती है। इसके लिए आप कोकोआ बटर, नारियल तेल निपल्स पर लगा सकते हैं।

nipple itching causes

6. स्तनपान

स्तनपान के दौरान भी महिलाओं को निप्पल में दर्द हो सकता है। इस दौरान निप्पल पर रैशेज भी हो सकते हैं। इसलिए इस एरिया को हमेशा साफ और सूखा रखें। 

7. मेनोपॉज

मेनोपॉज में आपका शरीर एस्ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन कम करता है। इससे शरीर तेल कम बनाता है, ऐसे में त्वचा के लिए नमी बनाए रखना कठिन होता है। इस स्थिति में निप्पल में खुजली हो सकती है। इसके साथ ही इस दौरान योनि में भी खुजली हो कती है। इसके लिए आप किसी माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। निप्पल एरिया को साफ और सूखा रखें।

इसे भी पढ़ें - पुरुषाें काे भी हाे सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें महिलाओं और पुरुषाें के स्तन कैंसर में अंतर

8. रेडिएशन

रेडिएशन की वजह से निप्पल में खुजली हो सकती है। स्तन कैंसर के उपचार से स्तनों और निपल्स में गंभीर खुजली हो सकती है। रेडिएशन त्वचा की कोशिकाओं को मारता है और त्वचा के छिलने पर सूखापन, जलन और खुजली का कारण बनता है। इस स्थिति में बर्फ के टुकड़े से मालिश करें और मुलायम, ढीले-ढाले कपड़े पहनें।  

9. पेजेट की बीमारी

स्तन कैंसर का यह दुर्लभ रूप स्तन नलिकाओं में शुरू होता है, निप्पल और इसके आसपास के क्षेत्र में फैलता है। इस स्थिति में त्वचा पपड़ीदार दिख सकती है, इस पर खुजली हो सकती है। लेकिन यह अक्सर सिर्फ एक निप्पल को प्रभावित करता है और आपको खून या पीला स्राव भी दिखाई दे सकता है। 

अगर आपको भी निप्पल में खुजली होती है, तो ऊपर बताए गए सारे कारण इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। ऐसे में आपको निप्पल में होने वाली खुजली को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। निप्पल में खुजली होने पर तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए, तभी इसकी असली वजह का पता चल सकता है।

Disclaimer