बालों को मजबूत और मुलायम बनाता है नीम और एलोवेरा हेयर मास्क, जानें इस्तेमाल का तरीका

आज के दौर में हर दूसरी महिला को बालों की समस्या होने लगी है। ऐसे में नीम और एलोवेरा से बना हेयर मास्क आपके बालों में दोबारा जान ला सकता है। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 13, 2023 17:20 IST
बालों को मजबूत और मुलायम बनाता है नीम और एलोवेरा हेयर मास्क, जानें इस्तेमाल का तरीका

प्रदूषित वातावरण व खानपान की गलत आदतों का असर बालों पर भी पड़ता है। बालों को यदि पर्याप्त पोषण न मिलें तो वह समय से पहले ही टूटने व झड़ने लगते हैं। बालों की समस्या शहरी माहौल में ज्यादा देखने को मिलती है। आज के दौर में महिलाओं के साथ ही पुरुषों में भी बालों के झड़ने की समस्या होने लगी है। लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर आप बालों की हेल्थ को बेहतर कर उन्हें टूटने व झड़ने से बचा सकती है। साथ ही ध्यान दें बाहर के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट की अपेक्षा प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है। बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए लंबे समय से एलोवेरा और नीम का प्रयोग किया जाता रहा है। आगे जानते हैं नीम व एलोवेरा के मास्क से बालों को कैसे स्वस्थ रखें ? 

इसे भी पढ़ें : बालों को मुलायम बनाने के लिए दही कैसे लगाएं? 

neem mask

नीम व एलोवेरा हेयर मास्क के फायदे 

नीम और एलोवेरा दोनों में ही ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो बालों के विकारों को दूर करने उन्हें प्राकृतिक रूप से मजबूत और लंबा बनाते हैं। आगे जानते हैं इनके फायदे। 

नीम से बनाएं बालों को हेल्दी  

नीम में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो बालों से रूसी व स्कैल्प संबंधी अन्य रोगों को दूर करता है। इसके साथ ही नीम की पत्तियां से सिर की त्वचा बेहतर होती है और उसका रक्त संचार बेहतर होता है। नीम के नियमित इस्तेमाल से बालों की कई समस्याएं दूर होती है। इसके साथ ही नीम हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाती है। नीम में पाए जाने वाले पोषक तत्व हेयर फॉल की परेशानी को भी कम करते हैं।  

एलोवेरा के बालों पर फायदे  

एलोवेरा त्वचा के साथ ही आपके बालों को भी स्वस्थ बनाती है। एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन सी और फोलिक एसिड होता है। ये पोषक तत्व बालों की स्कैल्प की ड्राइनेस को कम करते हैं। एलोवेरा सिर की स्कैल्प से डेड सेल्स को हटाकर स्कैल्प को रोग मुक्त बनाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों में शाइनिंग आती है। साथ ही बालों टूटने से बचाता है।  

इसे भी पढ़ें : बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल 

नीम व एलोवेरा का हेयर मास्क कैसे बनाएं 

नीम व एलोवेरा का हेयर मास्क बनाने के लिए आपके पास नीम की पत्तियां या पाउड होना चाहिए। 

  • सबसे पहले आप नीम की पत्तियों को पीस लें।
  • इसके बाद एलोवेरा जेल को निकाले और उसमें नीम का पेस्ट मिला दें।  
  • इसके बाद दोनों ही चीजों को मिलाने से मास्क थोड़ा गाढ़ा हो तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं।  
  • इसे अपने बालों पर लगाएं और करीब 30 मिनटों तक लगा रहने दें। 
  • इसके बाद आप इसे साफ पानी से धो लें।  

आप इस हेयर मास्क को सप्ताह में दो या तीन दिन बार लगा सकते हैं। इस्तेमाल के कुछ ही दिनों में आप इसके बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।  

Disclaimer