Doctor Verified

सिरदर्द से जल्द राहत दिला सकती हैं आपकी रसोई में मौजूद ये 12 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

सिर के दर्द को दूर करने के लिए रसोई में मौजूद कई चीजें आपके बेहद काम आ सकती हैं। ऐसे में जानते हैं कैसे करें इन चीजों का इस्तेमाल...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 09, 2021Updated at: Nov 09, 2021
सिरदर्द से जल्द राहत दिला सकती हैं आपकी रसोई में मौजूद ये 12 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

जिस प्रकार की जीवन शैली हम जी रहे हैं ऐसे में सिरदर्द होना एक आम समस्या है। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए मोटी मोटी दवाइयां खाने की या बड़े-बड़े ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके उपयोग से सिर के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। आज का हमारा लेख उन्हीं चीजों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप रसोई में मौजूद किन चीजों के उपयोग से सिर दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

सिर दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

1 - ऑलिव ऑयल और पुदीने का तेल - एक कटोरी में ऑलिव ऑयल या कोकोनट तेल के साथ पुदीने का तेल मिलाएं और बने मिश्रण से इससे अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। 

2 - नारियल और मिश्री - यदि सिर में दर्द हो रहा है तो नारियल की सूखी गरी के साथ मिश्री को मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से सिर के दर्द से राहत मिल सकती है। 

3 - नींबू का इस्तेमाल - किसी किसी व्यक्ति के सिर में दर्द पेट में कब्ज या गैस के कारण होता है। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए नींबू आपके बेहद काम आ सकता है। आप गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से सिर के दर्द से राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- साइनस का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं ये 3 कारण, जानें अन्य लक्षण और घरेलू उपचार

4 - सरसों के तेल का इस्तेमाल - कभी-कभी सिर में दर्द जुकाम या नजले के कारण होता है। ऐसे में गुनगने पानी में पैर डालकर बैठने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। इससे अलग यदि दर्द ज्यादा तेज हो रहा है तो गुनगुने पानी में सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालें।

5 - लहसुन के इस्तेमाल से - सिर के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन की कली को चबाकर खाएं। ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि लहसुन के अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सिर के दर्द को दूर कर सकते हैं।

6 - तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि आपको तुलसी के 8 से 12 पत्ते पानी में उबालना हैं और उसका सेवन करना है। ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। 

7 - अदरक और तुलसी का रस - अदरक के रस के साथ तुलसी के रस को मिलाकर एक साथ पीने से भी सिर के दर्द को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। हालांकि इस मिश्रण को लेते वक्त मात्रा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

8 - लौंग का तेल - लौंग के तेल के उपयोग से भी सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप लौंग के तेल से अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से दर्द को दूर किया जा सकता है। 

9 - अदरक और नींबू का रस - सिर के दर्द को दूर करने के लिए अदरक और नींबू का रस दोनों उपयोगी हैं। ऐसे में आप अदरक के रस में नींबू के रस को मिलाएं और उसका सेवन करें ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द के साथ उल्टी हाेना है कई गंभीर बीमारियाें का संकेत, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

10 - सेब का सेवन - सेब का सेवन करने से भी सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप गर्म पानी के साथ या गर्म दूध के साथ सेब का सेवन करें। ध्यान रहे कि सेब नमक लगा हुआ होना चाहिए। ऐसा करने से सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है।

11 - धनिया और मिश्री - साबुत धनिये के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि सिर के दर्द को दूर करने के लिए साबुत धनिये के साथ मिश्री क का सेवन करें। 

12 - राई का इस्तेमाल - राई के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप राई को पीसकर अपने माथ परे लगाएं। ऐसा करने से भी सिर के दर्द को दूर किया जा सकता है। 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता हे कि आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से अपने सिर के दर्द को दूर कर सकते हैं। हालांकि ये दर्द अगर ज्यादा तेज है तो ये किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। इसके अलावा यदि ऊपर बताए गए किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो आप उस चीज का प्रयोग ना करें। वरना इससे सेहत से जुड़ी और समस्याएं हो सकती हैं। 

Disclaimer