नाखून में अंदरूनी चोट लगने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसका सही इलाज

नाखून में चोट लगने के कारण इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए इसके लक्षण पहचानकर इलाज जल्‍द करवाएं, पढ़ें व‍िस्‍तार से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
नाखून में अंदरूनी चोट लगने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसका सही इलाज

शरीर के बाक‍ि ह‍िस्‍से की तरह नाखून में भी चोट लग सकती है। कई बार ठोकर लगने के कारण नाखून में चोट लग जाती है। अगर कोई बाहरी चीज नाखून पर लग जाती है या उंंगली के बीच घुस जाती है तो भी आपके नाखून में चोट लग सकती है। नाखून पर चाकू लगने या कोई नुकीली चीज लगने के कारण भी नाखून के अंदरूनी ह‍िस्‍से में चोट लग सकती है। अगर आप नाखून में चोट लगने के लक्षणों की पहचान कर लें तो आप जल्‍द से जल्‍द  इलाज करवा सकते हैं। इस लेख में हम नाखून में चोट लगने के लक्षण और इलाज पर बात करेंगे।     

nail injury    

image source: www.drugs.com

नाखून में अंदरूनी चोट के लक्षण (Nail injury symptoms)

अगर आपको नाखून के अंदरूनी भाग में चोट के लक्षण नजर आते हैं तो ब‍िल्‍कुल देर न करें, तुरंत इलाज करवाएं। नाखून में अंदरूनी चोट लगने के कारण ये 5 लक्षण नजर आ सकते हैं- 

1. नाखून का नीला हो जाना 

नाखून का नीला होना भी अंदरूनी चोट का एक लक्षण है। नाखून के अंदरूनी ह‍िस्‍से में चोट लगने से अगर खून न‍िकला है तो वो नाखून के ऊपरी भाग से नीले या काले नाखून के तौर पर नजर आता है। नाखून के नीला हो जाने पर दर्द भी हो सकता है और उंगली ह‍िलाने पर दर्द बढ़ भी सकता है इसल‍िए इस स्‍थ‍ित‍ि में आप डॉक्‍टर से संपर्क करें।   

इसे भी पढ़ें- नाखून पर सफेद निशान क्यों होते हैं? जानें इसके कारण और बचाव का तरीका

2. नाखून का फट जाना 

नाखून का फट जाने का मतलब है उंगली से नाखून अलग हो जाना। इस स्‍थ‍ित‍ि में आपको काफी दर्द हो सकता है और उंगली से खून भी न‍िकल सकता है।  

3. नाखून का त्‍वचा से अलग हो जाना 

जब नाखून पूरी तरह से न‍िकलने के बजाय त्‍वचा में लगा रहता है पर ऊपर की ओर उठ जाता है तो इस स्‍थ‍ित‍ि का मतलब भी ये है क‍ि आपको नाखून में चोट लगी है। इस स्‍थि‍त‍ि में दर्द हो सकता है और खून न‍िकल सकता है।      

4. नाखून के पास फ्रैक्‍चर होना 

नाखून के आसपास फ्रैक्‍चर होने पर आपको नाखून में दर्द की समस्‍या हो सकती है। इस लक्षण से समझ जाएं क‍ि नाखून के आसपास के एर‍िया में कहीं फ्रैक्‍चर के कारण नाखून में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी उंगली क‍िसी कारण से भारी चीज के नीचे दब गई है तो आपके नाखून के पास फ्रैक्‍चर हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- नाखून काटने का सही तरीका क्‍या है? जानें गंदे नाखूनों के कारण होने वाली बीमारियां और इंफेक्शन

5. नाखून पर धार‍ियां नजर आना 

नाखून पर धार‍ियां नजर आना भी नाखून में अंदरूनी चोट के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्‍टर से संपर्क करके इलाज करवाएं। 

नाखून में चोट लगने का इलाज (Nail injury treatment)

nail injury treatment 

नाखून में चोट लगने पर आप इन बातों का ख्‍याल रखें- 

image source: politicsofpretty

  • अगर आपको नाखून में चोट लगी है तो सबसे पहले डॉक्‍टर के पास जाएं, वो सबसे पहले आपकी चोट को साफ करके घाव को ड‍िसइंफ्टेंट करेंगे।   
  • नाखून में चोट लगने पर सबसे पहले उस ह‍िस्‍से को सुन्‍न क‍िया जाता है ताक‍ि मरीज को दर्द का अहसास न हो और खून बह रहा है तो खून बहने से रोका जाता है।
  • नाखून में चोट लगने पर डॉक्‍टर एंटीसेप्‍ट‍िक दवा एप्‍लाई करते हैं पर अगर चोट अंदरूनी है तो घाव या चोट को क्‍लीन करने के बाद आप बर्फ एप्‍लाई कर सकते हैं इससे खून बहना भी बंद होगा और दर्द से भी राहत म‍िलेगी।   
  • नाखून के क‍िसी भी ह‍िस्‍से में चोट लग सकती है जैसे नाखून के अंदरूनी भाग या क्‍यूट‍िकल्‍स आद‍ि, आप चोट लगने पर कम से कम 20 म‍िनट तक आईस पैक एप्‍लाई करें फ‍िर एंटीसेप्‍ट‍िक क्रीम लगा लें।  

नाखून में चोट के लक्षण नजर आने पर देरी न करें, तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं और इलाज करवाएं नहीं तो चोट में इंफेक्‍शन हो सकता है ज‍िसके कारण आपकी तकलीफ बढ़ सकती है। 

main image source: verywellhealth

Disclaimer