ट्रेन में स्वस्थ और सुरक्षित यात्रा के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें, कई संक्रामक बीमारियों से होगा बचाव

ट्रेन में ट्रैवल कर रहे हैं तो आपको हाइजीन ट‍िप्‍स को अपनाना चाह‍िए ताक‍ि आपका सफर सुरक्ष‍ित रहे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 24, 2022Updated at: Apr 24, 2022
ट्रेन में स्वस्थ और सुरक्षित यात्रा के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें, कई संक्रामक बीमारियों से होगा बचाव

ट्रेन जर्नी के दौरान आपको कई तरह की बीमार‍ियों का खतरा होता है। अगर आप गंदगी पर ध्‍यान नहीं देंगे तो आपको रैशेज या इंफेक्‍शन हो सकता है। कई बार लोगों को यात्रा के दौरान इंफेक्‍शन के कारण बुखार भी आ जाता है। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि आपके साथ न हो उसके ल‍िए कुछ सेफ्टी ट‍िप्‍स हैं ज‍िन्‍हें आप ट्रैवल करते समय अपनाएंगे तो आपकी यात्रा सेफ और हाइजीन‍िक होगी। 

safety tips

image source: nist.gov

1. यात्रा में क्‍या लेकर चलें? (What to carry during train journey) 

आप अपने साथ यात्रा के दौरान सामान के अलावा अपनी चादर, खाना, पानी, सैनेटाइजर, सोप, हैंड वॉश आद‍ि को कैरी करें। आपको ट्रेन में ट्रैवल करते दौरान मेकअप का यूज नहीं करना है। इससे आपकी स्‍क‍िन में ब्रेकआउट्स की समस्‍या हो सकती है। अपने साथ एंटी-बैक्‍टीर‍ियल वाइप्‍स को कैरी करें, इससे आप कई चीजों को साफ करके हाइजीन को बरकरार रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- घर पर बीपी मशीन का इस्‍तेमाल कैसे करते हैं? जानें BP चेक करने के आसान स्‍टेप्‍स

2. कोव‍िड न‍ियमों का पालन करें (Follow covid rules)

कोव‍िड अभी पूरी तरह से गया नहीं है, आपको मास्‍क लगाकर रखना है और सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन करना है। अगर आप ज्‍यादा लोगों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो पूरी जर्नी के दौरान मास्‍क लगाकर रखें, पब्‍ल‍िक ज्‍यादा हो तो हर थोड़ी देर में हाथों को साफ करें और सर्जि‍कल और क्‍लोथ दोनों तरह के मास्‍क को यूज करें।    

3. अपनी सीट को सैनेटाइज करें (Sanitize your seat)

आपको ट्रेन में बैठने से पहले अपनी सीट को अच्‍छी तरह से सैनेटाइज करना चाह‍िए। आप अपने साथ सैनेटाइजर कैरी करें। पहले सीट को पेपर की मदद से क्‍लीन करें उसके बाद उस पर सैनेटाइजर स्‍प्रे करके ट‍िशू पेपर से साफ कर दें। आपको इसके अलावा अपने हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर में हैंडवॉश और पानी से साफ करते रहना चाह‍िए। 

4. ट्रेन में अपनी ब्‍लैंकेट यूज करें (Use your own blanket in train)

आपको ट्रेन में ट्रैवल करते समय इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि आप अपनी चादर या कंबल लेकर चले क्‍योंक‍ि सीट पूरी तरह से सैनेटाइज नहीं होती है और एक यात्रा के दौरान एक सीट पर कई यात्री बदलते हैं ज‍िसके कारण इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ता है और आपको बीमार कर सकता है। सीट पर मौजूद बैक्‍टीर‍िया अगर आपकी बॉडी में ट्रांसफर हो गए तो आपको स्‍क‍िन रैशेज या इंफेक्‍शन की समस्‍या भी हो सकती है। आपको ट्रेन में म‍िलने वाली चादर की बजाय अपनी चादर खुद कैरी करनी चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- गर्मी में होने वाला सर्दी-जुकाम कैसे है कॉमन कोल्ड और कोविड से अलग? जानें तीनों के लक्षणों में अंतर

5. कुछ भी खाने से पहले हाथों को करें साफ (Clean your hands)

hand wash hindi

image source: cldnry

ट्रेन में कई यात्री एक साथ यात्रा करते हैं, अगर आप ट्रेन में ट्रैवल कर रहे हैं तो आपको कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करना चाह‍िए। गंदे हाथ से खाने के कारण हाथों में जर्म्स और बैक्‍टीर‍िया पनप सकते हैं और गंदे हाथों से आप खाना खाएंगे तो आपको पेट से जुड़ी बीमार‍ियां और इंफेक्‍शन की समस्‍या भी हो सकती है।

6. ट्रेन में टॉयलेट यूज कैसे करें? (How to use train toilet) 

टॉयलेट यूज करते समय आपको सावधानी बरतनी चाह‍िए, ज्‍यादातर ट्रेन के टॉयलेट साफ नहीं होते हैं ज‍िससे आपको इंफेक्‍शन हो सकता है। अगर आप गंदे टॉयलेट को यूज करते हैं तो आपको यूटीआई की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आप जब भी ट्रेन से ट्रैवल करें, आप अपने साथ टॉयलेट सीट सैनेटाइजर रखें ताक‍ि आपको क‍िसी तरह का कोई इंफेक्‍शन न हो।

इन आसान ट‍िप्‍स को आप ट्रेन जर्नी के दौरान जरूर फॉलो करें।   

main image source: thelist.com

Disclaimer