बरसात के मौसम में सलाद खाना कर सकता है आपको बीमार, जानें इन दिनों सलाद खाने का सही तरीका

बारिश के मौसम में हरी सब्जियों में कैटरपिलर्स के अंडे छिपे रहते हैं। ऐसे में सलाद के रूप कच्ची हरी सब्जियों को खाना सेहत बिगाड़ सकता है।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 17, 2020Updated at: Jun 29, 2021
बरसात के मौसम में सलाद खाना कर सकता है आपको बीमार, जानें इन दिनों सलाद खाने का सही तरीका

हेल्दी डाइट रूटीन का एक बड़ा नियम है मौसम के हिसाब से अपने खान-पान को रखना। यानी कि मौसम बदलते ही लोगों को अपने डाइट और लाइफस्टाइल रूटीन में थोड़ा बदलाव करना चाहिए। तो प्रश्न ये उठता है मानसून के इन तीन महीनों में हमारा खान-पान कैसा होना चाहिए। इन प्रश्न के उत्तर में सबसे पहले तो हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि मानसून में कोई भी इंफेक्शन बड़ी तेजी से फैलता है। ऐसे में हमें उन चीजों को खाने से बचना चाहिए, जो इंफेक्शन को आसानी से फैला सकते हैं या बढ़ा सकते हैं। कच्ची सब्जियां इन्ही में से एक है, जो विभिन्न प्रकारों के इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। कच्ची सब्जियां इस मौसम में फूड प्वाइजनिंग और डायरिया जैसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

insidefruitsalad

बार‍िश में सलाद खाने से बचें (Salad In Monsoon)

जो लोग इस मौसम में भी अपने पूरानी डाइट को फॉलो करते हुए सलाद रेगुलर रूटीन में खा रहे हैं, उनके लिए भी ये स्वास्थ्यकारी नहीं है। दरअसल सलाद की कच्ची सब्जियों में छिपे हुए बैक्टीरिया या कीड़े मकोड़ों के बच्चे हो सकते हैं। ये पेट में जाकर फूड प्वाइजनिंग और डायरिया का कारण बन सकते हैं। वहीं इस समय के हरी सब्जियों से फंगल इंफेक्शन भी आसानी से फैलता है और ये आपको लंबे समय तक बीमार रखता है। वहीं सलाद में खाए जाने वाली कच्ची सब्जियां जैसे कि ब्रोकली, पत्तागोभी और ककड़ी आदि में खुली आंखों से न दिखने वाले बरसाती बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो पेट में दर्द का कारण बन सकते हैं।

बारिश में बदल दें सलाद खाने का तरीका

सलाद में आमतौप पर लोग कच्ची सब्जियों को खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन बरसात के मौसम आपको अपने इस तरीके में थोड़ा बदलाव लाना चाहिए। आपको सबसे पहले तो बहुत ज्यादा हरी सब्जियों को अपने सलाद से निकाल देना चाहिए और प्याज व टमाटर जैसी सब्जियों से सलाद बनाकर खाना चाहिए। उसके अलावा अगर आप पहले की तरह ब्रोकली, पत्तागोभी और शिमला मिर्च जैसे सब्जियों को खाना चाहते हैं, तो उन्हें उबाल कर अपने सलाद में सम्मिलित करें। आप चाहें तो अपने सारी सब्जियों तो हल्का सा भून कर भी खा सकते हैं। 

insideboiledsalad

इसे भी पढ़ें : Monsoon Herbs: 10-15 रुपये में मिलनी वाली ये हर्ब इस मानसून रखेंगी आपकी इम्यूनिटी को दुरुस्त, जानें इनके गुण

अपने नियमित सलाद में करें ये 3 हेल्दी बदलाव

कच्चे फल और सब्जियों को करें बॉ़इल 

बरसात के मौसम में आपको अगर हरी सब्जियों को खान-पान में सम्मिलित करना है, तो आपको उन्हें पहले बॉइल करना चाहिए उसके बाद उन्हें नियमित सलाद की तरह अपने खानपान में शामिल करना चाहिए। इससे सब्जियों में छिपे बैक्टीरिया, फंगस और कैटरपिलर्स व उनके अंडे सब धूल जाएंगे और आप इनसे जुड़ी बीमारियों से बच पाएंगे।

खाएं फ्रूट सलाद

सलाद का मतलब ये नहीं होता कि आप सिर्फ सब्जियों को ङी खाएं। आप हरी सब्जियों से बने सलाद की जगह फलों से बने सलाद को भी खआ सकते हैं। आप इसके लिए मौसमी फलों के अलावा जामुन, पपिता, केला, सेब और संतरे आदि से अपने लिए टेस्टी से फ्रूड सेलेड तैयार कर सकते हबैं। यकीन मानें ये सब्जियों वाले सलाद से ज्यादा टेस्टी और हेल्दी होंगे।

insidesproutedsalad

इसे भी पढ़ें : सलाद ही नहीं, हेल्दी खीरा खाने के हैं कई और तरीके, जानें मजेदार रेसिपीज और फायदे

खाएं स्प्राउट्स से बना सलाद

बारिश के मौसम में आपको कुछ न मिले तो आप अपने घर में चना और मूंग दाल को भीगो कर रखे लें और अंकुरित होने पर प्याज और मिर्ट डालकर उसका टेस्टी सलाद बना लें। ये आपके बाकी सलाद से ज्यादा फायदेमंह होगा। आप चाहें, तो इन्हें उबाल कर भी सलाद बना सकते हैं।

बरसात के मौसम में एक बात और ध्यान देना वाली है कि सिर्फ खेत से आने वाली सब्जियों से ही बीमारी फैलने का खतरा नहीं होता है, बल्कि घर में स्टोर किए सूखी दालों और मेवों तक में नमी के कारण फंगस और कीट पैदा हो सकते हैं। इसलिए बारिश में जो भी खाएं देख और समझकर आराम से खाएं। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer