मेकअप की ये 2 टिप्स दिलाएंगी दीपिका पादुकोण जैसा लुक, करें ट्राई

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 02, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

मेकअप की दुनिया में रोज़ नए एक्सपेरिमेंट होते रहते हैं। आज की युवा पीढ़ी डिफरेंट लुक की दीवानी है और वह नए ट्रेंड को अपनाने से भी नहीं हिचकिचाती। डार्क लिप शेड्स बोल्ड मेकअप का एक उदाहरण है, जिसे काफी पसंद किया गया। इसी ट्रेंड को आगे ले जा रहा है अरेबिक मेकअप स्टाइल। पार्टी में आपको खास बनाने के लिए अरेबिक मेकअप ज़रूर करेगा आपकी मदद। इस फेस्टिव सीज़न कैसे बनाएं इसे अपना अंदाज़, आइए जानें।

चेहरा बोलता है

मेकअप की शुरुआत साफ-सुथरी त्वचा से होती है। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजि़ंग मिल्क से क्लीन करें। ऐसा करने से त्वचा की डीप क्लीनिंग हो जाएगी। पोर्स को मिनिमाइज़ करने के लिए टोनर से त्वचा को अच्छी तरह साफ करें। टोनर का इस्तेमाल इसलिए ज़रूरी है, क्योंकि यह त्वचा को मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाता है। टोनिंग के बाद चेहरे पर मॉयस्चराइज़र से मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी और मेकअप भी अच्छी तरह हो पाएगा। चेहरे को फ्लॉलेस लुक देने के लिए फाउंडेशन के तौर पर मूज़ का इस्तेमाल करें। यह ऑयल को एब्ज़ॉर्ब कर लेगा और फेस बिलकुल लाइट नज़र आएगा। गालों को हाइलाइट करने के लिए और चेहरे पर ग्लो लाने के लिए पिंक या पीच शेड का ब्लशर लगाएं। चेहरे की खूबसूरती तो आपकी मुस्कान में छुपी है, इसलिए अपने मेकअप का ग्लो अपनी मुस्कुराहट से बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें : नेचुरल तरीके से हटाना है चेहरे का मेकअप, तो ध्यान रखें ये 5 बातें

आंखों की बातें

अरेबियन लुक में सबसे ज्य़ादा ध्यान आई मेेकअप पर दिया जाता है, इसीलिए इसमें आंखों का मेकअप का$फी वाइब्रेंट और कलरफुल किया जाता है। चार्मिंग लुक के लिए अपनी आंखों के इनर कॉर्नर पर सिल्वर, सेंटर में गोल्डन व आउटर कॉर्नर पर ड्रेस से मैचिंग डार्क शेड का आई शैडो लगाएं। इसके बाद कट क्रीज लुक देते हुए ब्लैक कलर से आंखों के आस-पास कोटिंग कर लें। ऐसा करने से आंखें स्मोकी और बड़ी नज़र आएंगी। आईब्रोज़ के नीचे पर्ल गोल्ड शेड से हाईलाइटिंग करें और आंखों पर शाइन लाने के लिए हर कलर से मैचिंग ग्लिटर्स को ऊपर लगाएं, जैसे-इनर साइड पर सिल्वर, सेंटर पर गोल्ड और बाहर की तरफ डे्रस से मेल खाते ग्लिटर्स लगाएं।

ऐसा करने से आई मेकअप और ज्य़ादा ख़्ाूबसूरती से हाईलाइट होगा और आंखें जगमगाएंगी। आंखों के शेप को डिफाइन करने के लिए अरेबियन स्टाइल अपना सकती हैं। इसमें लाइनर से ऊपर व नीचे, दोनों तर$फ बाहर को विंग निकाल दें और इनर कॉर्नर पर लाइनर को थोड़ा नुकीला करें। अब बाहर निकली हुई दोनों विंग्स के स्पेस को सिल्वर ग्लिटर से फिल कर दें। पलकों को घना व लंबा दिखाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ लगाएं। आईलैशेज़ को कर्लर से कर्ल करके मसकारा का कोट लगाएं, ताकि नैचरल लुक मिल सके।

होंठों पर खिले मुस्कान

लिप मेकअप करने से पहले हमेशा आई मेकअप को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन अरेबियन मेकअप में ओवरऑल लुक बोल्ड रहता है, इसलिए लिप्स पर भी बोल्ड शेड ही लगाएं। हालांकि ओवरडू से बचने की भी जरूरत है।

बदलें आई लाइनर का अंदाज़

फिल्में मेकअप, ट्रेंड और स्टाइल को हमेशा से प्रभावित करती रही हैं। फिल्मों में अपनाई जाने वाली स्टाइल को हर लड़की अपनाना चाहती है। दीपिका पादुकोण का बोल्ड लुक हो या फिर चार्मिंग अनुष्का का लेटेस्ट हेयरस्टाइल, सितारों का हर अंदाज़ स्टाइल स्टेटमेंट बन जाता है। हाल में मेकअप में आई लाइनर का अंदाज़ बदला है। बोल्ड आई लाइनर और विंग्ड आई लाइनर को काफी पसंद किया जा रहा है। आंखों का साइज कुछ भी हो, आई लाइनर का अंदाज़ बस इनकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए का$फी है।

स्मज्ड़ जेल आई लाइनर

इस जेल आई लाइनर का इस्तेमाल करके ऊपर की आईलैशेज़ पर पतली लाइन बनाएं और फिर इसे स्मजिंग टूल की मदद से फैलाएं। इससे आपको ग्लैमरस लुक मिलेगा। आपकी डिनर डेट के लिए ये परफेक्ट चॉइस है। इसके साथ ऊपर और नीचे की आईलैशेज़ पर मस्कारा लगाना न भूलें। यह इस लुक को और शानदार बनाएगा। हम अकसर मस्कारा को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन यह आई मेकअप का सबसे ज़रूरी हिस्सा हैै। इसे आसानी से अपने बैग में रखा जा सकता है।

डबल लाइनर

स्त्रियां इस लुक को ट्राई करने में थोड़ा असहज महसूस करती हैं, लेकिन नाइट आउट के लिए यह कमाल का ऑप्शन है। इसमें दो लाइन आंखों के किनारे पर दिखती हैं- एक ऊपर की पलकों से और दूसरी नीचे की कोल लाइन से। टॉप पर इसे थोड़ा विंग्डआउट (धनुष के आकार जैसा) करें, लेकिन ध्यान रखें कि इसकी लंबाई और चौड़ाई आपके चेहरे को सूट करे।

थीम आइलाइनर कॉम्बिनेशन

यह एक ऐसा क्लासिक लुक है, जो हमेशा ट्रेंड में रहता है। यह किसी ब्लैक-टाई इवेंट या फाइन डाइनिंग के लिए परफेक्ट चॉइस है। थोड़े कम फॉर्मल लुक के लिए आप काजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस लुक को कंप्लीट करें रेड लिपस्टिक के साथ। अपने लुक को अपनी स्माइल से कंप्लीट करें। अब आप तैयार हैं त्योहार का स्वागत करने के लिए या फिर पार्टी में छा जाने के लिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Makeup in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES348 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर