Doctor Verified

छाती के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव

Lower Chest pain Causes in Hindi: सीने के निचले हिस्से में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, डॉक्टर से जानें सीने के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
छाती के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव

Lower Chest pain Causes in Hindi: सीने में दर्द होने के कई कारण होते हैं, लेकिन अक्सर लोग इसे दिल की बीमारी या हार्ट अटैक से जोड़कर देखने लगते हैं। सीने के निचले हिस्से में दर्द होना सामान्य नहीं माना जाता और इसे नजरअंदाज भी नहीं करना चाहिए। कई लोगों में सीने के निचले हिस्से में दर्द दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण होता है। इसके अलावा सीने के निचले हिस्से में दर्द आपके फेफड़ों में खराबी, मांसपेशियों में समस्या, पसलियों या नसों में दिक्कत के कारण भी होता है। कई बार लोगों में पेट की गैस के कारण भी सीने में दर्द की समस्या होती है। कुछ लोगों में छाती के निचले हिस्से और बाईं पसलियों में दर्द की समस्या होती है। सीने के इस हिस्से को लेफ्ट अपर काड्राइंट (Left Upper Quadrant) भी कहा जाता है। सीने या छाती के निचले हिस्से में दर्द होने पर आपको बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं छाती के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है? इससे बचने के उपाय क्या हैं?

छाती के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है?- Lower Chest pain Causes in Hindi

सीने में दर्द होने के दो प्रमुख कारण माने जाते हैं। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ आर के यादव के मुताबिक सीने के निचले हिस्से में या छाती में होने वाला दर्द मुख्यतः दो कारणों से होता है। इसमें पहला कारण गैस या एसिडिटी है और दूसरा कारण दिल से जुड़ी बीमारी या समस्या होता है। दिल की मांसपेशियों में परेशानी, ब्लड फ्लो बाधित होने और हार्ट अटैक की स्थिति में सीने के निचले हिस्से में दर्द होता है। इसके अलावा सीने के निचले हिस्से में दर्द के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं-

Lower Chest pain Causes in Hindi

इसे भी पढ़ें: बलगम में खून आने पर क्या करें? डॉक्टर से जानें इसके कारण और जरूरी बातें

1. दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण

सीने या छाती के निचले हिस्से में दर्द होना दिल की बीमारी का पहला लक्षण माना जाता है। हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर की समस्या के अलावा हार्ट से जुड़ी कई अन्य स्थितियां भी सीने के निचले हिस्से में दर्द का कारण बन सकती हैं। कोरोनरी आर्टरी डिजीज, एंजाइना आदि के कारण सीने में तेज दर्द हो सकता है। इसकी वजह से सीने में होने वाला दर्द जबड़े और कंधों तक भी हो सकता है। मांसपेशियों में सूजन या मायोकार्डिटिस की समस्या के कारण भी सीने में गंभीर दर्द हो सकता है। इसके अलावा सीने में दर्द  हृदय के आसपास की थैली में सूजन या संक्रमण (पेरिकार्डिटिस) के कारण भी सीने में तेज दर्द हो सकता है।

2. फेफड़ों में दिक्कत के कारण सीने के निचले हिस्से में दर्द

फेफड़ों में सूजन और संक्रमण की वजह से भी छाती के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। फेफड़ों से जुड़ी कुछ स्थितियां जैसे निमोनिया, पल्मोनरी एम्बोलिज्म, छाती में चोट या न्यूमोथोरैक्स, फेफड़ों की धमनियों में ब्लड प्रेशर बढ़ना, दमा, सीओपीडी, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस आदि की वजह से सीने में तेज दर्द हो सकता है। फेफड़ों की वजह से आपके सीने के निचले हिस्से में होने वाला दर्द मध्यम और गंभीर दोनों हो सकता है, यह समस्या की गंभीरता के हिसाब से बढ़ या घट सकता है।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक के अलावा इन 10 कारणों से भी हो सकता है सीने में तेज दर्द, घबराएं नहीं जानें लक्षण

Lower Chest pain Prevention in Hindi

3. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की वजह से सीने में दर्द

पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के कारण भी आपके सीने के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। इसके लिए गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), एसोफेजल हाइपरसेंसिटिविटी, एसोफेजल कॉन्ट्रैक्शन डिसऑर्डर, पेप्टिक अल्सर, हर्निया, क्रोनिक पैंक्रियाटाइटिस आदि के कारण सीने में दर्द या निचले हिस्से में दर्द की समस्या हो सकती है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के कारण सीने में दर्द की समस्या कई तरह की होती है। इसमें अलग-अलग स्थितियों के हिसाब से बैठने, खड़े होने या लेटने पर सीने के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

4. हड्डी, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं के कारण

सीने के निचले हिस्से में दर्द की समस्या हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी भी हो सकती है। हड्डियों में चोट लगने, पसलियों में परेशानी, मांसपेशियों में तनाव या सूजन, वायरल इन्फेक्शन आदि भी छाती या सीने के निचले हिस्से में दर्द का कारण हो सकते हैं। इन समस्याओं की वजह से होने वाला दर्द कुछ समस्या के लिए रहता है और अपने आप ठीक हो जाता है। 

5. मानसिक समस्याओं की वजह से सीने के निचले हिस्से में दर्द

पैनिक अटैक, चिंता और स्ट्रेस की वजह से भी सीने में तेज दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें मानसिक समस्याओं के कारण सीने में दर्द होता है, उन्हें सांस लेने में दिक्कत, दिल की धड़कन अनियमित होना, झुनझुनी, चक्कर आना आदि लक्षण देखे जाते हैं।

छाती के निचले हिस्से में दर्द से बचाव- How to Prevent Chest Pain?

सीने या छाती के निचले हिस्से में दर्द से बचने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार बहुत जरूरी है। कुछ लोगों में खानपान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से सीने या छाती में तेज दर्द हो सकता है। खानपान और जीवनशैली में सुधार करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इस स्थिति से बचने के लिए डाइट में फाइबर की पर्याप्त मात्रा शामिल करें और धूम्रपान करने से बचें। नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग का अभ्यास करने से भी आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है और सीने में दर्द की समस्या से बचाव होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer