Doctor Verified

लिवर कैंसर के बारे में प्रचलित हैं कई भ्रामक बातें, डॉक्टर से जानें ऐसे 5 मिथक और उनकी सच्चाई

लिवर कैंसर की बीमारी शराब के सेवन, खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों की वजह से हो सकती है, जानें इससे जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 07, 2022Updated at: Feb 07, 2022
लिवर कैंसर के बारे में प्रचलित हैं कई भ्रामक बातें, डॉक्टर से जानें ऐसे 5 मिथक और उनकी सच्चाई

किसी भी बीमारी के बारे में उचित और सही जानकारी से उस बीमारी से बचाव संभव होता है। आज के इंटरनेट के समय में हर चीज के बारे में भ्रामक और गलत जानकारियां तेजी से फैल जाती हैं। लिवर कैंसर की बीमारी के बारे में भी इंटरनेट पर बहुत सी भ्रामक बातें या मिथक प्रचलित हैं। इन बातों पर विश्वास करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सही समय पर लिवर कैंसर के बारे में जानकारी होने से आप इससे बच सकते हैं लेकिन भ्रामक बातों पर भरोसा करना आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। शरीर में लिवर कैंसर के लक्षण दिखते ही इसका इलाज और एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के अनुसार खानपान अपनाने से इस बीमारी से निजात पाई जा सकती है। ज्यादा समय तक इस बीमारी के बने रहने की वजह से इसका शरीर के दूसरे अंगों में भी फैलने का खतरा रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं लिवर कैंसर की बीमारी से जुड़ी कुछ भ्रामक बातें और उनकी सच्चाई।

लिवर कैंसर के बारे में प्रचलित मिथक और उनकी सच्चाई (Liver Cancer Myths And Facts)

Liver-Cancer-Myths-Facts

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर में चयापचय और भोजन को पचाने का काम करता है। लिवर से जुड़ी बीमारी आमतौर पर खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से होती है। लिवर कैंसर भी खराब खानपान और शराब आदि के अधिक सेवन से हो सकता है। SRH हॉस्पिटल के सीनियर रेजिडेंट डॉ पी के मिश्र के मुताबिक यह बीमारी सिर्फ शराब के सेवन से नहीं होती है इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं लिवर कैंसर की बीमारी से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई के बारे में। 

इसे भी पढ़ें : इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, ये हैं लिवर कैंसर के संकेत

1. शराब के सेवन से होता है लिवर कैंसर

लिवर कैंसर से जुड़े सबसे प्रचलित मिथक में से एक यह है कि ये बीमारी शराब का सेवन करने से होती है। हालांकि लिवर कैंसर शराब के अधिक सेवन से हो सकता है लेकिन सिर्फ शराब के सेवन से ही लिवर कैंसर का खतरा होता है ऐसा बिलकुल भी नहीं है। लिवर कैंसर की बीमारी आपके खानपान से जुड़ी खराब आदतों की वजह से हो सकती है। यह समस्या ज्यादातर डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों में भी देखी जाती है।

Liver-Cancer-Myths-Facts

2. लगातार दवाओं के सेवन से हो सकता है लिवर कैंसर

चूंकि शरीर में लिवर का काम पाचन से जुड़ा होता है इसलिए शरीर में जाने वाले सभी खाद्य पदार्थों का सीधा संपर्क लिवर से ही होता है। लेकिन यह कहा जाना कि सभी तरह की दवाओं का सेवन करने से लिवर पर असर होता है यह बिलकुल सही नहीं है। अगर आप बिना चिकित्सक की सलाह के दवाओं का लगातार सेवन करते हैं तो इसकी वजह से असर जरूर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ अल्कोहल ही नहीं खाने-पीने की ये आदतें भी लिवर को पहुंचा सकती हैं गंभीर नुकसान, जानें एक्सपर्ट से

3. आपकी जीवनशैली का लिवर कैंसर से कोई संबंध नहीं है

ऐसा कहा जाता है कि आपकी लाइफस्टाइल की वजह से लिवर से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है जबकि ऐसा कहना बिलकुल गलत है। हमारी लाइफस्टाइल यानी जीवनशैली का सीधा असर हमारी सेहत पर होता है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करते हैं तो आपको लिवर से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। लाइफस्टाइल का लिवर की सेहत पर सीधा असर होता है।

4. लिवर सिरोसिस की वजह से कैंसर होता है

यह बात कुछ हद तक सही है कि लिवर सिरोसिस की वजह से लिवर कैंसर की समस्या हो सकती है। अगर सही समय पर इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है तो इसकी वजह से कैंसर का खतरा रहता है। सिरोसिस के मरीजों को नियमित रूप से अपने लिवर की हेल्थ की जांच जरूर करानी चाहिए।

5. हेपेटाइटिस सी से लिवर कैंसर का खतरा नहीं होता है

हेपेटाइटिस सी को लिवर कैंसर का सबसे प्रमुख कारण माना जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी हेपेटाइटिस के मरीजों को लिवर कैंसर नहीं होता है। लिवर कैंसर का खतरा मरीजों में तब बढ़ता है जब उसे हेपेटाइटिस सी हो गया हो और इसका बहुत समय तक इलाज न कराया जाए। सही समय पर चिकित्सक की सलाह के हिसाब से जांच कराने और इलाज से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

ये लिवर कैंसर के बारे में प्रचलित कुछ प्रमुख भ्रामक बातें या मिथक हैं जिनके बारे में सही जानकारी होने से आप इस गंभीर बीमारी से बचाव कर सकते हैं। 

(All Image Source- Freepik.com)

Disclaimer