इन कारणों से हो सकते हैं आप भी लिवर कैंसर का शिकार, जानें बचाव

Liver Cancer Kyon Hota Hai: लिवर कैंसर की बीमारी बहुत खतरनाक मानी जाती है, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
इन कारणों से हो सकते हैं आप भी लिवर कैंसर का शिकार, जानें बचाव

Liver Cancer Kyon Hota Hai: लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसका काम शरीर और खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और एंजाइम व पित्त का निर्माण करना है। भोजन को सही ढंग से पचाने में भी लिवर सबसे अहम होता है। असंतुलित खानपान, भागदौड़ भरी जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी की वजह से लिवर से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ी हैं। लिवर में सूजन, इन्फेक्शन और फैटी लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों में लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लिवर कैंसर एक खतरनाक बीमारी मानी जाती है। इस बीमारी में सही समय पर इलाज न लेने से आपका लिवर काम करना बंद कर देता है और इसकी वजह से मरीज की जान भी जा सकती है। खानपान और लाइफस्टाइल में जरूर सुधार कर आप लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं लिवर कैंसर क्यों होता है और इस बीमारी से बचने के लिए क्या करें?

लिवर कैंसर क्यों होता है?- Liver Cancer Causes in Hindi

Liver Cancer Kyon Hota Hai

कैंसर की समस्या जो लिवर से शुरू होती है, उसे लिवर कैंसर कहा जाता है। इस स्थिति में लिवर के भीतर कैंसर कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और इसकी वजह से लिवर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। लिवर कैंसर को मेडिकल साइंस की भाषा में हेपेटिक कैंसर भी कहा जाता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुतैक लिवर कैंसर की समस्या मुख्य रूप से हेपेटाइटिस इन्फेक्शन की वजह से शुरू होती है। लिवर कैंसर की समस्या मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं, पहला प्राइमरी और दूसरा सेकेंडरी कैंसर। प्राइमरी लिवर कैंसर की शुरुआत लिवर से होती है और सेकेंडरी लिवर कैंसर शरीर के दूसरे हिस्से से शुरू होता है और ब्लड के जरिए लिवर तक पहुंच जाता है। लिवर कैंसर के मुख्य कारण इस तरह से हैं-

इसे भी पढ़ें: लिवर कैंसर के बारे में प्रचलित हैं कई भ्रामक बातें, डॉक्टर से जानें ऐसे 5 मिथक और उनकी सच्चाई

  • आनुवांशिक कारणों की वजह से लिवर कैंसर
  • लिवर सिरोसिस के कारण
  • फैटी लिवर की समस्या के कारण
  • मोटापे की समस्या
  • हेपेटाइटिस संक्रमण
  • बहुत ज्यादा शराब का सेवन
  • धूम्रपान की वजह से
  • असंतुलित खानपान
  • लिवर से जुड़ी पुरानी बीमारी

लिवर कैंसर से बचाव के उपाय- Liver Cancer Prevention Tips in Hindi

लिवर में खराबी और लिवर कैंसर की बीमारी का खतरा खानपान में असंतुलन और बहुत ज्यादा शराब पीने की वजह से बढ़ जाता है। अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन करने से आप लिवर सिरोसिस का शिकार हो सकते हैं और इसकी वजह से लिवर कैंसर हो सकता है। इसलिए लिवर कैंसर की बीमारी से बचने के लिए संतुलित और पौष्टिक खानपान अपनाएं। इसके अलावा शरीर का वजन नियंत्रण में रखें। लिवर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। फाइबर की भरपूर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बहुत ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन करने से बचें।

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, ये हैं लिवर कैंसर के संकेत

लिवर कैंसर के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। लिवर कैंसर की बीमारी बहुत खतरनाक और गंभीर मानी जाती है। इस समस्या में लापरवाही जानलेवा हो सकती है, इसलिए लिवर कैंसर के इलाज में देरी नहीं करनी चाहिए। सही समय पर जांच कराकर इलाज लेना फायदेमंद होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer