जानें नींबू के रस से कैसे रंगे अपने बाल

आजकल की लड़कियों में बालों को रंगने का फैशन देखा जाना आम बात होती है। लेकिन बाजार में मिलने वाले रंगो से बालों को डाई करने के कई नुकसान होते है ऐसे में आप बड़ी आसानी से केवल नींबू के रस से बालों को रंग सकती है। इसके बारे मे विस्तार से जानने के लिए

Aditi Singh
बालों की देखभालWritten by: Aditi Singh Published at: Jul 11, 2016
जानें नींबू के रस से कैसे रंगे अपने बाल

अगर आपको अपने बालों का रंग ब्लॉड करना है तो इसके लिए पार्लर जाने की बजाय घर की फ्रिज में मौजूद नींबू के रस का प्रयोग करे। जी हां, अपने बालों के रंगने के लिए आपको केवल नींबू का रस काफी है। बालों को रंगना आजकल के फैशन में है। लेकिन बालों में हेयर कलर कराने के नुकसान भी कम नहीं है। बाजारों में मिलने वाले हेयर कलर में कई तरह के रासायनिक तत्व होते है जो आपके बालों की खूबसूरती को कम कर सकते है। ऐसे बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने का तरीका अच्छा है। ये ना तों बालों को खराब करेगा ना ही आपको फैशन स्टाइल से दूर रखेगा। आइये जानते है कि कैसे घर में नींबू के प्रयोग से बालों को कलर किया जा सकता है।

  • बालों को हाइलाइट, मजबूती और चमक देने के लिए नींबू और संतरे का रस, छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, गुनगुना पानी,  हेयर कंडीशनर, सनस्क्रीन लोशन, एक स्प्रे बोतल और चौड़े दाँत की कंघी की जरूरत होती है। सबसे पहले सारे समानों को एस साथ जुटा लें। इसमें मौजूद कंडीशनर नींबू और संतरे के खट्टेपन से बालों के रूखा होने से बचायेगा।
  • इसके बाद बालों के रंगने के लिए स्प्रे की बोतल में  गुनगुने पानी में दालचीनी का पाउडर उसमें नीबू व संतरे का रस और कंडीशनर की 3-4 बूंदें डालकर  बोतल में भर लें। अब इच्छानुसार बालों को हाइलाइट करने के लिए रूई की मदद से जगह जगह पर इस बालों में इसका स्प्रे करें।  बालों पर रंग का असर होने के लिए आपको धूप में खड़े रहना होगा।
  • सिट्रिक एसिड(Citric Acid) से बालों का रंग बदलने के लिए तेज़ धूप में बैठना ज़रूरी है इसलिए बालों में स्प्रे करने के बाद पूरी शरीर में अच्छी तरह से सनस्क्रीन का प्रयोग करें। फिर तकरीबन आधे घंटे के लिए धूप में खड़ी हो जाए।यदि आप इसके अच्छे परिणाम जानना चाहते है तो इसके लिये आप तेज धूप के नीचे काफी लंबे समय तक बैठे।  आधे घंटे में  ही आपको बालों के रंग में बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा।
  • इसके बाद कैमिकलरहित शैम्पू से बाल धुलें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को दोहरायें।इस मिश्रण का उपयोग करने से आपके बालों में किसी भी बाहरी वातावरण का साइड इफेक्ट देखने को नही मिलेगा। और ना ही आपके बालों के रंग में किसी भी प्रकार का परिवर्तन आयेगा। अगर बालों के रेडिश लुक देना है तो नींबू के रस में चाय का पानी या हिना को अच्छे से घोल कर मिलाया जा सकता है।



यह मिश्रण आपके बालों के लिये काफी लंबे समय तक बनाये रखने में कम से कम इसे 60 मिनट तक अपने बालों में लगे रहने दें ।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Hair Colour in Hindi

Disclaimer