इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को फॉलो करके पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन

कोरियन महिलाओं की त्वचा दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करती है। यदि आप भी इस तरह की त्वचा पाना चाहती हैं तो आपको कुछ उपायों को अपनाना होगा। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 25, 2022 11:30 IST
इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को फॉलो करके पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन

आज हर दूसरी महिला अपनी त्वचा को स्वस्थ व खूबसूरत बनाना चाहती हैं। इसके लिए वह कई तरह के उपायों को भी अपनाती हैं। इन्हीं में कोरियन स्किन केयर रूटीन एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। इसके 8-स्‍टेप को फॉलो कर महिलाएं अपनी त्वचा को कोरियन ब्यूटी की तरह बना सकती हैं। हालांकि ये 8 स्‍टेप अप्‍लाई करने में समय लग सकता है, लेकिन इसके रिजल्‍ट देखकर आप चौंक जाएंगी। कोरियाई स्किनकेयर रूटीन त्वचा को मॉइस्‍चराइजिंग, हाइड्रेटेड और स्वस्थ बनाने का काम करता है। इसे फॉलो करने के बाद महिलाओं को मेकअप इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि उनके चेहरे पर नैचुरली ग्लो आने लगता है। हालांकि इस रुटीन में 10 स्‍टेप हैं जिसमें से एक-दो स्‍टेप आप स्किप भी कर सकती हैं। आइए जानते हैं इन्‍हें कैसे करें।

कोरियाई मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन

स्‍टेप-1 पानी से फेस वॉश करें

सबसे पहले अपने फेस को साफ करने के लिए ताजे पानी का उपयोग करें। किसी भी क्‍लींजर का इस्‍तेमाल न करें। फ्रेश पानी से स्किन को साफ करने से स्किन तरोताजा महसूस करेगी और फेस की अशुद्धियां भी निकल जाएंगी। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड बनती है। 

इसे भी पढ़ें : इस कोरियन स्‍क‍िन केयर रूटीन से त्वचा को बनाएं शीशे जैसा चमकदार और चिकना

korean skin care routine

स्‍टेप-2 टोनर अप्‍लाई करें

पानी से चेहरा धोने के बाद टोनर अप्‍लाई करें। आप टोनर को रुई या हथेलियों की मदद से लगा सकती हैं। टोनर से स्किन के पीएच लेवल में सुधार आता है।  

स्‍टेप-3 एसेंस को चेहरे पर लगाएं

एसेंस सीरम, टोनर और मॉइस्‍चराइजर का मिश्रण होता है और कोरियाई स्किनकेयर रूटीन का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा माना जाता है। ये स्किन को हाइड्रेट रखता है और स्किन सेल्‍स को पोषित करता है। इसे लगाने के लिए हाथों पर थोड़ा सा एसेंस लें और धीरे-धीरे फेस पर अप्‍लाई करें। 

स्‍टेप-4 एम्‍पाउल लगाएं

एसेंस और सीरम एक समान होते हैं, लेकिन एम्‍पाउल में एक्टिव हाई कॉन्‍सनट्रेशन होते हैं। ये आमतौर पर ड्रॉपर के साथ कांच की बोतल में आते हैं। इसकी कुछ बूंदों को अपने फेस पर लगाने के लिए ड्रॉपर का उपयोग करें। इसके बाद उंगलियों की सहायता इसे टैप करें। 

स्‍टेप-5 सीरम लगाएं

त्वचा की समस्याओं को सुधारने के लिए सीरम का उपयोग किया जा सकता है। सीरम एंटी-एजिंग और त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे- काले धब्‍बे, हाइपरपिग्‍मेंटेशन, सूखापन, फाइन लाइंस और झुर्रियां को कम करने का काम करता है। इसे अप्‍लाई करने के लिए दो बूंद सीरम को उंगलियों की सहायता से फेस पर लगाएं। 

स्‍टेप-6 आई क्रीम का इस्तेमाल करें

आंखों के आसपास की स्किन काफी नाजुक होती है जिस पर फेस क्रीम और सीरम काम नहीं करते। इस क्षेत्र को हाइड्रेटेड और सुरक्षित रखने के लिए आई क्रीम का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसे लगाने के लिए अपनी उंगलियों पर थोड़ी आई क्रीम लें और इसे आंखों के कोने पर लगाएं। 

स्‍टेप-7 मॉइस्‍चराइजर लगाएं

आई क्रीम लगाने के बाद अपने फेस पर मॉइस्‍चराइजर की एक लेयर लगाएं। मॉइस्‍चराइजर का प्रयोग करने से स्‍किन को हाइड्रेटेड, पोषित और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। ऑयली स्किन पर वाटर बेस्ड मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करें, जबकि ड्राई स्किन पर क्रीम बेस्ड मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करें। 

स्‍टेप-8 सनस्‍क्रीन लगाएं

स्किन को यूवी किरणों से बचाना बेहद जरूरी है। स्किन को मॉइस्‍चराइज करने के बाद सनस्‍क्रीन लगाएं। ये डार्क स्‍पॉट्स, टैनिंग, सनबर्न और फाइन लाइंस से बचाता है। स्किन पर कम से कम 30 एसपीएफ वाले प्रोडक्‍ट का प्रयोग करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : क्या है कोरियन लड़कियों की खूबसूरत फ्लॉलेस स्किन का राज, जानें 6 कोरियन ब्यूटी सीक्रेट्स

कोरियाई नाइट स्‍किनकेयर रूटीन

स्‍टेप 1: क्‍लींजिंग ऑयल से फेस क्‍लीन करें।

स्‍टेप 2: फेस को फॉम क्‍लीं‍जर से क्‍लीन करें

स्‍टेप 3: स्किन को एक्‍सफॉलिएट करें।

स्‍टेप 4: टोनर अप्‍लाई करें।

स्‍टेप 5: एसेंस लगाएं।

स्‍टेप 6: एम्‍पाउल लगाएं।

स्‍टेप 7: सिरम लगाएं।

स्‍टेप 8: शीट मास्‍क अप्‍लाई करें

स्‍टेप 9: आई क्रीम लगाएं।

स्‍टेप 10: स्किन को मॉइस्‍चराइज करें।

 
Disclaimer