क्या सर्दियों में शीट मास्क का इस्तेमाल सही है?

चेहरे को हेल्‍दी रखने के ल‍िए शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। लेक‍िन इसे सर्दि‍यों में इस्‍तेमाल करना चाह‍िए या नहीं जानते हैं इस लेख से।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 14, 2022 14:02 IST
क्या सर्दियों में शीट मास्क का इस्तेमाल सही है?

सर्दि‍यों के मौसम में त्‍वचा बेहद रूखी और बेजान बन जाती है। त्‍वचा रूखी होने से एक्‍ने और रैशेज की समस्‍या बढ़ जाती है। कई लोगों को क्रीम और लोशन लगाने के बावजूद भी ड्राई स्‍क‍िन की समस्‍या होती है। रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाने के ल‍िए त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करके त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा तरीका है शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल। लेक‍िन क्‍या सर्दि‍यों में शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं? इस लेख में हम जानेंगे सर्द‍ि‍यों में शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल सही है या गलत।

sheet mask uses

क्या सर्दियों में शीट मास्क का इस्तेमाल सही है?

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक सर्दि‍यों में शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शीट मास्‍क की मदद से त्‍वचा को मॉइश्चर म‍िलता है। शीट मास्‍क में मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स, त्‍वचा को सर्द‍ियों में हेल्‍दी रखते हैं। शीट मास्‍क को रोजाना इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं होती। हेल्‍दी त्‍वचा के ल‍िए सर्दि‍यों के द‍िनों में हफ्ते में 2 बार शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सर्द‍ियों के मौसम में त्‍वचा ड्राई हो जाती है। त्‍वचा की नमी बरकरार रखने के ल‍िए शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। इसमें हान‍िकारक केम‍िकल्‍स की मात्रा भी कम होती है। 

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 3 शीट मास्क, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

शीट मास्‍क का चुनाव कैसे करें?

शीट मास्‍क की मदद से आधे घंटे में त्‍वचा को पोषण म‍िलता है। अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक आप शीट मास्‍क का चुनाव कर सकते हैं। जैसे अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है, तो आपको हनी शीट मास्‍क, टी ट्री शीट मास्‍क आद‍ि व‍िकल्‍प चुनना चाह‍िए। त्‍वचा ड्राई है, तो लेमन शीट मास्‍क, एलोवेरा शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज‍िन लोगों की त्‍वचा सेंस‍िट‍िव होती है उन्‍हें एलोवेरा शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल करना चाह‍ि‍ए। ज‍िन लोगों को मुंहासे की समस्‍या है, वो राइस शीट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एज‍िंंग की समस्‍या है, तो रेड वाइन, पोमेग्रेनेट, ब्‍लू बेरी आद‍ि शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।     

सर्द‍ियों में त्‍वचा के ल‍िए शीट मास्‍क के फायदे  

अलग-अलग शीट मास्‍क त्‍वचा को बेहतर बनाने का काम करते हैं। जानते हैं कुछ कॉमन शीट मास्‍क के फायदे- 

1. सर्दियों के द‍िनों में  श‍िया बटर वाला शीट मास्‍क इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन टोन बेहतर होगा और व‍िंटर टैन‍िंग की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा।  

2. सर्द‍ियों के द‍िनों में बादाम वाला शीट मास्‍क लगाना फायदेमंद होगा। बादाम में फैटी एस‍िड और व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है। इससे त्‍वचा मुलायम बनती है।  

3. ज‍िन शीट मास्‍क में म‍िल्‍क हो, उसे भी चुन सकते हैं। दूध की मदद से त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलता है। सर्द‍ियों में त्‍वचा ड्राई हो जाती है। रूखी त्‍वचा का इलाज करने के ल‍िए म‍िल्‍क एक्‍सट्रैक्‍ट्स फायदेमंद होते हैं।    

4. सर्द‍ियों के द‍िनों त्‍वचा में रैशेज या कोई अन्‍य समस्‍या न हो इसके ल‍िए केले का शीट मास्‍क अप्‍लाई कर सकते हैं। त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के ल‍िए भी केला फायदेमंद होता है।  

5. सर्द‍ियों के द‍िनों में कॉफी के शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल भी फायदेमंद होता है। कॉफी में मौजूद कोकोआ पाउडर से डैमेज हुई त्‍वचा को र‍िपेयर करने में मदद म‍िलती है।    

अब तो आप जान ही गए होंगे क‍ि शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल सर्द‍ियों में क‍ितना फायदेमंद है। लेक‍िन इंग्रीड‍िएंट्स पढ़े बगैर शीट मास्‍क का चुनाव न करें। घर पर भी शीट मास्‍क को तैयार कर सकते हैं।  

Disclaimer