भोजन के साथ तरल पदार्थ पीना स्वास्थ्य के लिए कितना सही? जानें पाचन पर इसका क्या होता है असर

अगर आप भी अपने भोजन के साथ तरल पदार्थ का सेवन करते हैं तो जान लें ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए सही है या गलत।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Sep 11, 2020 15:11 IST
भोजन के साथ तरल पदार्थ पीना स्वास्थ्य के लिए कितना सही? जानें पाचन पर इसका क्या होता है असर

खाना खाते हुए पेय पदार्थ पीना बहुत लोगों की आदत होती है, लेकिन बहुत कम लोगों को ही इसकी जानकारी होगी कि वो हमारे स्वास्थ्य या पाचन के लिए सही है या नहीं। कुछ का दावा है कि भोजन के साथ पेय पदार्थ आपके पाचन के लिए खराब है। कुछ लोगों का कहना है कि यह विषाक्त पदार्थों को जमा करने का गंभीर कारण बन सकता है, जिससे आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये सवाल काफी बड़ा हो जाता है कि भोजन करने के साथ पेय पदार्थ किस तरह से हमारे स्वास्थ्य पर असर डालता है। इस लेख के जरिए हम इस सवाल के जवाब को जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे भोजन के साथ पेय पदार्थ हमारे लिए सही है या गलत। 

healthy diet

स्वस्थ पाचन की खास बातें

अक्सर जब भी भोजन को चबाना शुरू करते हैं आपके मुंह में पाचन शुरू हो जाता है। चबाना आपकी लार ग्रंथियों को लार का उत्पादन शुरू करने के लिए संकेत देता है, जिसमें एंजाइम होते हैं जो भोजन को तोड़ने में आपकी मदद करते हैं। भोजन अम्लीय गैस्ट्रिक रस के साथ मिलाया जाता है, जो आगे इसे तोड़ देता है और एक मोटी तरल बनाता है जिसे चाइम कहा जाता है। आपको बता दें कि आपकी छोटी आंत में, आपके अग्न्याशय से पाचन एंजाइमों और आपके जिगर से पित्त एसिड के साथ मिलाया जाता है। ये आगे छीम को तोड़ते हैं, आपके रक्तप्रवाह में अवशोषण के लिए प्रत्येक पोषक तत्व की तैयारी करते हैं। ज्यादातर पोषक तत्व अवशोषित होते हैं क्योंकि चाइम आपकी छोटी आंत के माध्यम से यात्रा करता है। एक बार आपके रक्तप्रवाह में, पोषक तत्व आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं। आप जो खाते हैं उसके आधार पर, यह पूरी पाचन प्रक्रिया 24 से 72 घंटे कहीं भी ले जा सकती है। 

तरल पदार्थ और पाचन की गति

वैसे तो ये आप भी जानते होंगे कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में पेय पदार्थ पीने से कितने फायदे मिलते हैं और ये कितना जरूरी है। हालांकि, कुछ लोग दावा करते हैं कि भोजन के साथ पेय पदार्थ पीना एक बुरा विचार है। भोजन के साथ तरल पदार्थ पीने के खिलाफ एक तर्क बताता है कि तरल पदार्थ उस गति को बढ़ाते हैं जिस पर ठोस खाद्य पदार्थ आपके पेट से बाहर निकलते हैं। यह पेट के एसिड और पाचन एंजाइमों के साथ भोजन के संपर्क समय को कम करने के लिए सोचा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपका पाचन खराब होने लगता है। लेकिन कोई भी वैज्ञानिक इस दावे का समर्थन नहीं करते। 

इसे भी पढ़ें: प्याज, उड़द की दाल जैसे इन 6 फूड्स के साथ दही का सेवन बना सकता है आपको इन समस्या का शिकार, खाने से करें परहेज

पाचन में कितने मददगार है पेय पदार्थ

आपको बता दें कि आपके द्वारा लिए गए भोजन को तोड़ने के लिए तरल पदार्थ काफी मदद करते हैं, जिससे आपके घुटकी और आपके पेट में नीचे स्लाइड करना आसान हो जाता है। तरल पदार्थ भोजन पदार्थ को सुचारू रूप से पचाने, पेट की सूजन कम करने और कब्ज को रोकने का काम करता है। इसके अलावा, आपके पेट में पाचन के दौरान गैस्ट्रिक एसिड और पाचन एंजाइम के साथ पानी स्रावित होता है।  हकीकत में इन एंजाइमों के उचित कार्य को बढ़ावा देने के लिए इस पानी की बहुत जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 वेज सूप, पेट की समस्याओं को भी करेंगे दूर

भूख और कैलोरी को कम कर सकता है पानी

भोजन के साथ पानी पीने से आपको काटने के बीच रुकने में भी मदद मिल सकती है, जिससे आपको अपनी भूख और पेट भरने के कुछ संकेत महसूस हो सकते हैं। ये उन लोगों के लिए अच्छा हो सकता है जिन लोगों को खाने पर नियंत्रण नहीं रहता, इसकी मदद से आप ओवरईटिंग को रोक सकते हैं और ये वजन कम करने का आसान तरीकों में से एक है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer