Home Remedies For Seborrheic Eczema: डर्मटॉलजिस्ट से जानें सेबोरीक एक्जिमा से निपटने के 3 असरदार घरेलू उपाय

सेबोरीक एक्जिमा एक क्रोनिक स्किन प्रॉब्लम है जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। यहां डर्मटॉलजिस्ट से जानें इसके कुछ घरेलू उपाय। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 05, 2020Updated at: May 06, 2020
Home Remedies For Seborrheic Eczema: डर्मटॉलजिस्ट से जानें सेबोरीक एक्जिमा से निपटने के 3 असरदार घरेलू उपाय

बहुत से लोग एक्जिमा के बारे में जानते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश एक्जिमा के कई प्रकारों के बारे में नहीं जानते हैं। सेबोरीक एक्जिमा, यह एक क्रोनिक स्किन प्रॉब्लम है, जो आपकी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है। यह ज्यादातर चेहरे, स्‍कैल्‍प, छाती और पीठ पर होता है। यह एक गंभीर स्थिति है, जहां आपको एक अच्छे स्किन एक्‍सपर्ट से इलाज और सुझाव लेने की जरूरत होती है। बहुत से लोग इसके लिए घरेलू उपचार आजमाते हैं, जो कभी-कभी काम कर सकते हैं लेकिन जब से आपकी त्वचा संवेदनशील हो जाती है, तब आपको एक स्किन एक्‍सपर्ट से पूरा इलाज लेने की जरूरत होती है। ओथमीहेल्थ के स्किन एक्‍सपर्ट डॉ. अजय राणा, जो एक विश्व प्रसिद्ध डर्मटॉलजिस्ट है, उन्‍होंने यहां सेबोरीक एक्जिमा से निपटने के कुछ घरेलू उपाय और कुछ जरूरी बातें बताई हैं।  

Seborrheic Eczema Symptoms

सेबोरीक एक्जिमा के लक्षण कारक क्या हैं?

  • खोपड़ी, भौहें, मूंछों की जगह परतदार त्वचा या रूसी
  • खोपड़ी, भौं, पलकें, छाती, नाक की तरफ, गाल, ब्रेस्‍ट और कमर के नीचे के भाग पर सफेद या पीले परतदार त्‍वचा का होना या पैच के साथ खुजली होना। 
  • त्वचा में जलन और रेडनेस 

सेबोरीक एक्जिमा के लिए जोखिम कारक क्या हैं?

सेबोरीक एक्जिमा के कई संभावित कारण हैं, जिन्हें सेबोरहाइक एक्जिमा के जोखिम कारकों के रूप में कहा जा सकता है। 

  • सोरायसिस
  • इटिंग डिसऑर्डर 
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
  • न्यूरोलॉजिक समस्‍याएं 
  • चिंता या डिप्रेशन 
  • पार्किंसंस रोग
  • कैंसर रिकवरी
  • दिल की बीमारी की रिकवरी 
Seborrheic Eczema

क्या सेबोरीक एक्जिमा के घरेलू उपचार 

डा. अजय राणा बताते हैं कि सेबोरीक एक्जिमा उपचार में कई उपचार उपलब्ध हैं। जैसे ही सेबोरीक एक्जिमा के लक्षणों को महसूस करें, तो आप एक स्किन एक्‍सपर्ट से सलाह लें। इसके अलावा, आप यहां दिए गए घरेलू उपचारों को भी अपना सकते हैं, जो सेबोरीक एक्जिमा का इलाज कर सकते हैं। 

1- एलोवेरा

एलोवेरा के गूदे को यानि जेल को निकाल कर आप प्रभावित जगह पर रोजाना लगाएं, इससे आपकी त्वचा की परेशानी दूर हो सकती है। एलोवेरा में एंटी इंफ्लामेटरी गुणों होते है, जो सेबोरीक एक्जिमा के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक और घरेलू उपचार साबित हो सकता है। इससे आपकी त्‍वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या आपको भी नहीं आती रात को नींद? तो अच्‍छी नींद सोने के लिए रोज करें इस तरह पैरों की मालिश

Tea Tree Oil For Seborrheic Eczema

2- टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल कई स्किन बेनेफिट्स से भरपूर है, यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सभी स्किन प्रॉब्‍लम्स को दूर कर सकता है। टी ट्री ऑयल आपका सेबोरीक एक्जिमा की समस्‍या से निपटने में भी मदद कर सकता है। यह त्वचा को शांत करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यही वजह है कि यह सेबोरीक एक्जिमा में असरदार घरेलू उपाय है। 

3- फिश ऑयल सप्‍लीमेंट 

मांसाहारी लोग मछली के तेल के कैप्सूल का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि ये सेबोरीक एक्जिमा के उपचार में मदद कर सकता है, यह उसे फैलने से रोक सकता है और त्‍वचा को शांत कर सकता है। 

Fish Oil Supplement For Seborrheic Eczema

नोट: लेकिन कुछ भी आज़माने से पहले आपको स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श लेना चाहिए। जिससे आपको पता चल सके कि यह आपकी त्वचा की वर्तमान स्थिति को बिगड़ने से मुकाबला कर सकते हैं या नहीं। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer