सेज (Sage) है सेहत के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद है, जानें इस्तेमाल का तरीका

सेज एक सुगंधित मेडिसिनल हर्ब है, जिसके सेवन से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। जानिए विस्तार से।

Monika Agarwal
आयुर्वेदWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 18, 2022Updated at: Mar 18, 2022
सेज (Sage) है सेहत के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद है, जानें इस्तेमाल का तरीका

सेज एक फ्लेवरिंग एजेंट होता है जिसका प्रयोग  खाने के फ्लेवर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसे एक जड़ी बूटी की तरह भी काम में ले सकते हैं, क्योंकि इसके काफी सारे औषधीय लाभ हैं। इसकी खुशबू काफी तेज होती है और इसे सूप, सोसेज और सलाद आदि में फ्लेवर बढ़ाने के लिए काम में लिया जा सकता है। इसमें अधिक पौष्टिक तत्व होने के कारण सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं इस जड़ी बूटी के स्किन और स्वास्थ्य को मिलने वाले लाभ।

Inside_sagebenefits

1. स्किन एजिंग की क्रिया को कर सकता है धीमा 

सेज स्किन एजिंग को कम करने में काफी लाभदायक होती है। यह झुर्रियों से स्किन को बचाती है और स्किन को जवां बनाए रखने में भी सहायक है। यूवी किरणों की वजह से होने वाली एजिंग से भी स्किन को बचाती है। अगर पहले से ही झुर्रियां आ गई हैं तो भी सेज के प्रयोग से उनमें सुधार किया जा सकता है।

2. याददाश्त तेज करने में सहायक

अगर याददाश्त भूलने की समस्या है तो सेज का प्रयोग याददाश्त तेज करने के लिए किया जा सकता है। यह अल्जाइमर की बीमारी में भी लाभदायक मानी जाती है। जब किसी स्थिति के कारण दिमाग के न्यूरो ट्रांसमीटर का फंक्शन कम होने लग जाता है तो इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस स्थिति में ऐसे मेडिकल गुणों वाले हर्ब्स का प्रयोग करना लाभदायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीनी चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें बीपी पर चाय का असर

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक 

कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। सेज जैसे हर्ब्स को खाने और दवाइयों में शामिल करने की वजह से प्लाज्मा लिपिड प्रोफाइल को बैलेंस किया जा सकता है। इसका सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं क्योंकि इसका प्रभाव ब्लड ग्लूकोज लेवल पर भी नहीं पड़ता है।

4. बालों को बढ़ने में करते हैं मदद 

सेज में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है जो नए सफेद बालों को आने से रोकते हैं। सेज में प्राकृतिक ऑयल मौजूद होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करने में सहायक होते है। इससे हेल्दी हेयर ग्रोथ बढ़ती है। इससे बालों को लम्बे और घने होने में मदद मिलती है। हालांकि इस बात को सही साबित करने के लिए कोई प्रमाण भी मौजूद नहीं है।

Inside_haircaretips

5. मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में सहायक 

मेनोपॉज के समय भी महिलाओं को कई सारे असहज और दर्दनाक लक्षणों का सामना करना पड़ता है। इन लक्षणों में काफी गर्मी लगना, नींद न आना, बेचैनी होना, चक्कर आना और सिर दर्द होना शामिल होता है। यह लक्षण एस्ट्रोजन के असंतुलन के कारण भी होते हैं। सेज का प्रयोग इन लक्षणों से राहत पाने के लिए सालों से किया जाता आ रहा है।

इसे भी पढ़ें : क्या आपको भी आता है ज्यादा पसीना? जानें आयुर्वेद के अनुसार क्या है इसका इलाज

6. वजन कम करने में सहायक 

मोटापा कई बीमारियों का रिस्क बढ़ाता है। इससे बहुत सारी क्रॉनिक बीमारियों का रिस्क भी बढ़ता है इसलिए वजन कम करना काफी जरूरी होता है। सेज जैसे हर्ब्स का सेवन करने से लिपिड डाइजेशन और फैट एक्युमुलेशन प्रभावित होता है। इससे शरीर में फैट कम होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

7. डायबिटीज ट्रीटमेंट में हो सकता है सहायक 

बहुत से देशों में सेज का प्रयोग डायबिटीज से लड़ने के लिए एक इलाज के रूप में होता है। सेज का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल कम हो सकते हैं। इससे पैंक्रियेटीक इन्सुलिन प्रोडक्शन भी प्रभावित नहीं होता है। इसका प्रयोग करने से टाइप 2 डायबिटीज में लाभ मिलता है। साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण लीवर और दिल के लिए भी फायदेमंद हैं।

सेज का सेवन ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है लेकिन अपने लाइफ स्टाइल में किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना जरूरी है।

all images credit: freepik

Disclaimer