बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है कलौंजी, जानें काले-घने बाल पाने के लिए कैसे करें प्रयोग

बालों में कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है। इन परेशानियों से बचाव के लिए आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 23, 2022
बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है कलौंजी, जानें काले-घने बाल पाने के लिए कैसे करें प्रयोग

कलौंजी स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होती है। कलौंजी के बीजों से तैयार तेल का इस्तेमाल बालों पर किया जा सकता है। इसके अलावा कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करके कई तरह की औषधियों का निर्माण किया जाता है। यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। यह बालों को बढ़ाने से लेकर बालों को काला करने में मददगार हो सकती है। आइए जानते हैं बालों को काला करने में कैसे फायदेमंद होती है कलौंजी और इसके कुछ अन्य फायदे- Kalonji for Hair

बालों को काला करने में किस तरह फायदेमंद है कलौंजी?  ( Kalonji Seeds For Hair In Hindi)

बालों को काला करने में कलौंजी लाभकारी हो सकती है। दरअसल, कलौंजी में लिनोलेइक एसिड की  उच्च मात्रा होती है, जो बालों में ब्लैक-पिगमेंट कोशिकाओं की कमी को रोकने में मदद करता है। ऐसे में नियमित रूप से बालों में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करने से बालों को सफेद होने से बचाव किया जा सकता है।  

इसे भी पढ़ें - मेथी और कलौंजी से बनाएं बालों के लिए बेस्ट हेयर मास्क, हेयर फॉल और सफेद बाल जैसी कई समस्याएं होंगी दूर

बालों की ग्रोथ बढ़ाए 

कलौंजी का बीज या तेल बालों की ग्रोथ को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है।  दरअसल, कलौंजी में निगेलोन और थायमोक्विनोन समृद्ध रूप से मौजूद होता है, जो शक्तिशाली एंटीहिस्टामाइन (antihistamines) हैं। कलौंजी में मौजूद ये तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं।

बालों को करे मॉइस्चराइज

बेजान और रूखे बालों के लिए कलौंजी काफी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से बालों में कलौंजी या कलौंंजी के तेल से मालिश करने से स्कैल्प में सीबम का उत्पादन अच्छे तरीके से होता  है। इसके साथ ही कलौंजी के बीज में  फैटी अमीनो एसिड होता है, जो आपके बालों को सॉफ्ट बनाए रखने में मददगार है। यह उलझे और बेजान बालों के लिए हेल्दी हो सकता है।Kalonji Benefits for Hair

बालों को डैमेज होने से बचाए

गंदगी, प्रदूषण, सूरज की किरणें और अन्य कारणों की वजह से आपके बाल काफी डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में कलौंजी का तेल लगाना आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आपको रूखे, बेजान और डैमेज बालों से छुटकारा मिल सकता है।

स्कैल्प हेल्थ के लिए फायदेमंद

कलौंजी के बीजों का तेल कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक (दर्द-निवारक) गुणों से भरपूर होता है। इसके साथ ही यह फ्री-रेडिकल्स से आपके बालों और स्कैल्प की सुरक्षा करता है। ऐसे में स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने के लिए कलौंजी के तेल या बीज का इस्तेमाल करें।  

कलौंजी बालों के लिए काफी हेल्दी होती है। नियमित रूप से कलौंजी  के बीज या तेल का इस्तेमाल करने से बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इससे आपके सफेद बाल काले नहीं हो सकते हैं। यह सिर्फ बालों को सफेद होने से बचाव कर सकता है। 

 

Disclaimer