गर्मियों में गुड़ के सेवन से मिल सकते हैं ये 5 लाभ, जानें डाइट में कैसे करें शामिल

गुड़ का सेवन सर्दी के साथ ही गर्मियों में भी खाया जा सकता है। लेकिन कुछ अलग तरह से, ताकि शरीर का तापमान सामान्य बना रहे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
गर्मियों में गुड़ के सेवन से मिल सकते हैं ये 5 लाभ, जानें डाइट में कैसे करें शामिल

गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में अकसर ही गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन गर्मियों में इससे परहेज करने को कहा जाता है, क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है। और गर्मियों में गुड़ खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन अगर आप चाहें तो गुड़ के तापमान को सामान्य करके गर्मी में भी खा सकते हैं। गर्मियों में भी गुड़ खाना लाभकारी होता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं गर्मी में गुड़ कैसे खाना चाहिए, और गुड़ खाने से कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं। रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें-

गर्मी में कैसे खाएं गुड़ (How to Eat Jaggery in Summer) 

गुड़ की तासीर बुहत गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इससे परहेज करने की सलाह दी जाती है। इससे नकसीर की समस्या हो सकती है। लेकिन अगर गर्मी में गुड़ का तापमान सामान्य करके खाया जाए, तो कोई दिक्कत नहीं होगी।

गर्मी में गुड़ खाने के लिए आप रात में एक गिलास पानी में एक टुकड़ा गुड़ मिला लें। सुबह इस पानी को पी लें। ऐसा करने से गुड़ की तासीर सामान्य हो जाती है, ऐसे में इसे गर्मियों में आसानी से लिया जा सकता है।

गर्मी में गुड़ खाने के फायदे (Jaggery Benefits in Summer)

1. खून की कमी दूर करे (Jaggery for Iron Deficiency)

गर्मी में गुड़ खाने से आप खून की कमी पूरी कर सकते हैं। गुड़ में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है, इसके नियमित सेवन से आयरन पर्याप्त मिलता है। शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। अगर आपको एनीमिया है, तो गर्मी में भी गुड़ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट डालें गुड़ खाने की आदत, शरीर की इन 6 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

2. पाचन बेहतर बनाए (Jaggery for Digestion)

गर्मियों में पाचन धीमा हो जाता है, ऐसे में पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गुड़ में डायजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं, जो खाने को पचाने में मददगार होते हैं। जिन लोगों को कब्ज, गैस की समस्या है उनके लिए गुड़ खाना काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

रोुुाीब

3. वजन घटाने में कारगर (Jaggery for Weight Loss)

सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। गुड़ में मौजूद तत्व पेट को भरा हुआ महसूस करवाते हैं, इससे भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है। गुड़ का पानी पीने से एक्सट्रा फैट को भी कम करने में मदद मिलती है।

4. इम्युनिटी बढ़ाए (Jaggery Boost Immunity)

मौसम कोई भी हो, बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो सर्दी-जुकाम सर्दियों में अधिक होता है, लेकिन कुछ लोगों में गर्मियों में भी इसकी समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में गुड़ खाना फायदेमंद हो सकता है। गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Health Benefits of Jaggery: रोज गुड़ खाने के 10 फायदे बता रही हैं डायटीशियन Rujuta Diwekar

5. बॉडी डिटॉक्स करे (jaggery for body detox)

गुड़ बॉडी डिटॉक्स करने में भी कारगर माना जाता है। रोज सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। गुड़ एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। इसलिए आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कुछ दिनों तक गुड़ का पानी पी सकते हैं।

Jaggery Health Benefits: अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई गंभीर समस्या नहीं है, तो आप भी रातभर गुड़ को पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। इससे गुड़ की तासीर सामान्य हो जाती है और गर्मी पैदा नहीं करता है। लेकिन अगर आपकी पित्त प्रकृति है या फिर आपको गुड़ से एलर्जी है, तो इसका सेवन करने से बचें।

Disclaimer