गर्भावस्था में रोजाना खाएं साबूदाना, सेहत को होंगे ये 5 अद्भुत फायदे

साबूदाने में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इन महिलाओं को साबूदाने का सेवन नहीं करना चाहिए।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 17, 2020Updated at: Nov 24, 2020
गर्भावस्था में रोजाना खाएं साबूदाना, सेहत को होंगे ये 5 अद्भुत फायदे

गर्भावस्था में खानपान (Preganacy Diet) का विशेष ख्याल रखना होता है। उचित और संतुलित आहार से स्वयं और गर्भ में पल रहे बच्चे को सुरक्षित रख सकते हैं। गर्भावस्था में साबूदानों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ज्यादातर लोग व्रत में साबूदाना (Benefits of Sago) का सेवन करते हैं। व्रत में साबूदाना खाने से शरीर को कमजोरी महसूस नहीं होती है। ऐसे ही अगर आप गर्भावस्था के दौरान साबूदाना का सेवन करते हैं, तो आपको गर्भावस्था के दौरान होने वाली कमजोरी महसूस नहीं होगी। हालांकि, उन गर्भवती महिलाओं को साबूदाना का सेवन नहीं करना चाहिए, तो पहले से ही डायबिटीज की शिकार हैं। क्योंकि साबूदाने में स्टार्च और कार्बोहाइट्रेड की मात्रा भरपूर रूप से होती है। 

कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ साबूदाने में विटामिन बी कॉम्लेक्स, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, डाइट्री फाइबर जैसे अनेक तत्व भरपूर रूप से होते हैं। ये सभी पोषक तत्व गर्भावस्था में फायदेमंद होते हैं, ऐसे में गर्भवती महिलाओं के लिए साबूदानों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इतना ही नहीं, कुछ एक्सपर्ट डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को साबूदाना खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा जब शिशुओं के दांत निकलते हैं,तब भी उन्हें साबूदाना खिलाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं गर्भावस्था में साबूदाना खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

आयरन की कमी होगी दूर

साबूदाना आयरन का बेहतर स्त्रोत होता है। एक्सपर्ट की मानें तो करीब 1 कप साबूदाने में 2.4 मिलीग्राम आयरन होता है। इसमें मौजूद आयरन को हमारा शरीर अच्छे तरह से अवशोषित करता है। गर्भावस्था में विटामिन सी के साथ साबूदानों का सेवन करें, इससे आपको काफी फायदा होता है। ब्लड में हीमोग्लोबिन होता है, जो पूरे शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य करती है। आयरन, हीमोग्लोबिन का अच्छा कॉम्पोनेंट होता है। ऐसे में गर्भवास्था में आयरन की कमी नुकसानदेय हो सकती है। एनीमिया के खतरे से बचने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान साबूदानों का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - क्या शिशुओं को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खाना चाहिए पपीता? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

वजन बढ़ाए साबूदाना

गर्भवती महिलाओं को ज्यादातर डॉक्टर वजन बढ़ाने की सलाह देते हैं,। कमजोर शरीर के कारण डिलीवरी में परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर आप गर्भावस्था में अपने कम वजन को लेकर परेशान हैं, तो साबूदानों का सेवन जरूर करें। यह आपके शरीर के वजन को तेजी से बढ़ा सकता है। साबूदाने का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। ज्यादातर लोग खीर और खिचड़ी बनाकर साबूदाना खाते हैं। इसके अलावा आप साबूदाने का उपमा, सूप और चाट बनाकर खा सकते हैं। 

पाचन के लिए बेहतर

गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओं को सीने में जलन, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या होती है। साबूदाना शरीर के पाचनतंत्र को बेहतर करने में गुणकारी माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान अगर आपको कब्ज और एसिडिटी से जुड़ी परेशानी महसूस होती है, तो आप साबूदाने से तैयार डिशेज का सेवन कर सकते हैं। साबूदाना काफी आसानी से पच जाता है, इसके अलावा इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए योग है फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

मांसपेशियां और हड्डियां होगी मजबूत

गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों और हड्डियों में काफी ज्यादा दर्द होता है। ऐसे में हमारे शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। 100 ग्राम साबूदाने में करीब 0.2 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान अनहेल्दी स्नैक्स के बदले आप साबूदाने से तैयार हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। यह मांसपेशियों में होने वाली समस्याओं को दूर करेगा। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है।

एनर्जी का अच्छा स्त्रोत

साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है। गर्भवती महिलाओं को अपने ब्रेकफास्ट में साबूदाने से तैयार एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। इससे वे दिनभर एनर्जेटिक फील करेंगी। साबूदाने से तैयार ड्रिंक का सेवन करने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे और मां दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

Read More Article On Pregnancy In Hindi

 

 
Disclaimer