हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है पके हुए चावल का पानी, जानें कारण

Is Rice Water Good for High Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर में चावल का पानी पीने से  बीपी कंट्रोल रहता है और कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है पके हुए चावल का पानी, जानें कारण

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में सबसे जटिल और खतरनाक बीमारियों में से एक है। इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं। जब धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता है, तो दबाव को कंट्रोल करने के लिए दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। कई बार कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है। सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg  होता है। लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई होता है, उनमें ये रीडिंग बहुत अधिक हो सकती है। इसके वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और लगातार सिरदर्द की समस्या रह सकती है। हाई ब्लड प्रेशर में आपको अपने खानपान का बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में चावल का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है।  हाई बीपी के मरीजों को चावल का पानी पीने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

is-rice-water-good-for-blood-pressure

क्या हाई ब्लड प्रेशर में चावल का पानी पी सकते हैं?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी चावल का पानी पी सकते हैं। चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर, कार्ब्स, नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, थायमीन और राइबोफ्लेविन आदि तत्व  पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। जब खाने का पाचन उचित ढंग से होता है, तो आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल पाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम सोडियम के स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा यह आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। चावल का पानी आपके बॉडी को डिटॉक्स कर सकता है, जिससे शरीर में मौजूद फैट बाहर निकल जाता है और धमनियों में फैट जमा नहीं होता है।  इससे ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है और ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है। इसे आप सुबह या शाम के समय भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- हाई ब्लड प्रेशर में क्या करना चाहिए क्या नहीं? आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी कंट्रोल करने के उपाय

हाई ब्लड प्रेशर में कौन-सा चावल खाना चाहिए?

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन आप सफेद चावल का पानी भी पी सकते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन, आयरन, फाइटोकेमिकल्स, मैग्नीशियम और पोटैशियम आदि पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित  हो सकते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर में सोडियम के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं। 

how-to-use-rice-water-in-high-blood-pressure

हाई ब्लड प्रेशर में कितनी मात्रा में चावल का पानी पीना चाहिए?

अपने आप को एक दिन में लगभग 1 कप पके हुए चावल का पानी पीना चाहिए। इससे आपको कोई परेशानी नहीं होती है। साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer