गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है रागी का आटा, एक्सपर्ट से जानें प्रेग्नेंसी में रागी खाने के 9 फायदे

रागी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्भावस्था में भी यह आपके लिए अच्छा है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 03, 2021Updated at: Feb 03, 2021
गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है रागी का आटा, एक्सपर्ट से जानें प्रेग्नेंसी में रागी खाने के 9 फायदे

गर्भावस्था में महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना होता है। क्योंकि इस दौरान ना सिर्फ महिलाओं को पोषक तत्व की जरूरत होती है, बल्कि इस दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी संपूर्ण आहार लेने की जरूरत होती है। ऐसे में इस दौरान हमें अपनी हर एक छोटी से छोटी बातों का ख्याल रखना चाहिए। फल-सब्जियों के साथ-साथ हम किस तरह के अनाज का सेवन कर रहे हैं, इस बात पर भी खास ख्याल रखना होता है। अनाज कई तरह के होते हैं, उसमें से एक है रागी। रागी को कुछ लोग  नाचनी या फिंगर मिलेट्स (Finger Millets) भी कहते हैं। रागी का रंग लाल और भूरा होता है। यह कई पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह एक ग्लूटेन फ्री अनाज है। अब सवाल ये है कि क्या प्रेग्नेंसी में रागी का सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद है या नहीं?  तो आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी में रागी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं इस बारे में- 

फाइबर की होती है अधिकता 

गर्भावस्था में अक्सर महिलाएं कब्ज की परेशानी से जूझती हैं। ऐसे में फाइबरयुक्त आहार का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 1 मध्यम आकार की कटोरी में लगभग 16 ग्राम फाइबर होता है। यानी अगर आप रागी से तैयार एक रोटी का सेवन करते हैं, तो पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से राहत पा सकेंगे। यह खान को पचाने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है।

कैल्शियम की पर्याप्तता

गर्भावस्था में महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है। रागी कैल्शियम से भरपूर होता है। इसके साथ ही यह गर्भ में पल रहे बच्चे के सही विकास के लिए जरूरी आहार माना जाता है। इसमें वे सभी न्यूट्रिएंश मौजूद होते हैं, जो एक मां के लिए काफी जरूरी होता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए गर्भवती महिलाओं को रागी का सेवन करना चाहिए। 

दूध की बढ़ाए मात्रा

स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रागी का सेवन उचित माना जाता है। क्योंकि रागी का सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है। अगर गर्भावस्था में आप रागी का सेवन करती हैं, तो अपने शिशु को लंबे और पर्याप्त समय तक ब्रेस्ट फीडिंग करा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें -छोटी-मोटी बीमारियों से बचाए रख सकता है रोजाना बाजरे की रोटी खाना, रुजुता दिवेकर से जानें इसके 5 फायदे

डायबिटीज में लाभदायक 

गर्भावस्था में डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में रागी का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसमें फाइबर होता है, जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होते हैं। साथ ही इससेपाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे ब्लड शुगर सही और संतुलित अनुपात में रहती है। इतना ही नहीं, रागी का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। रागी के सेवन से गर्भावस्था में होने वाले डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। 

अनिद्रा से छुटकारा

गर्भावस्था में नींद कम आने की परेशानी ज्यादा होती है। गर्भावस्था में रागी का सेवन करने से शरीर को प्राकृतिक रूप से आराम मिलता है। रागी के सेवन से आपकी चिंता,  तनाव और नींद की परेशानी दूर रहती है। रागी में अमीनों एसिड होता है। जो अनिद्रा की परेशानी को दूर करने में सहायक होता है।

प्रोटीन की मात्रा 

इन सभी तत्वों के साथ रागी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा होती है, जो शिशु के विकास और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। गर्भावस्था में रागी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसका सेवन आप संपूर्ण आहार के तौर पर कर सकते हैं। 

एनीमिया की शिकायत होगी दूर

गर्भावस्था के दौरान अधिकतर महिलाओं के शरीर में  खून की कमी देखी गई है। इसलिए डॉक्टर महिलाओं को ऐसे आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं, जिसमें आयरन भरपूर रूप से होता है। रागी में प्राकृतिक आयरन भरपूर रूप से होता है। इसलिए अगर गर्भवती महिलाएं रागी का सेवन करती हैं, तो यह उनके लिए अच्छा माना जाता है। इससे उनके शरीर में खून की कमी नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें -खाली पेट केला खाने से सेहत को होते हैं ये 4 नुकसान, जानिए खाली पेट केला खाने का सही तरीका

वजन को करें कंट्रोल

गर्भवास्था में वजन बढ़ने की संभावान भी रहती है। रागी फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को नियंत्रित रखने में कारगर साबित हो सकता है। इसलिए रागी का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

रागी का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदेय हो सकती है। इसलिए गर्भावस्था में रागी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer