क्या काली मिर्च पुरुषों के लिए है फायदेमंद?

काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए यह काफी असरदार है। आइए जानते हैं कैसे?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
क्या काली मिर्च पुरुषों के लिए है फायदेमंद?

काली मिर्च को मसालों के राजा के रूप में जाना जाता है। भारतीय किचन में इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ये विटामिन K और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसके साथ ही काली मिर्च में आयरन, जिंक, कॉपर, क्रोमियम, कैल्शियम और डाइटरी फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। 

साथ ही काली मिर्च में फ्लेवोनोइड्स, टेरपेन्स, टैनिन और अल्कलॉइड जैसे विभिन्न यौगिक पाए जाते हैं। काली मिर्च  में शक्तिशाली  एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने और फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में आपकी मदद कर  सकते हैं। यह हर वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद है। पुरुषों की बात की जाए, तो यह पुरुषों के लिए भी काफी हेल्दी हो सकता है। आज हम इस लेख में काली मिर्च से पुरुषों को होने वाले लाभ के बारे में जानेंगे।

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है काली मिर्च?

रिसर्च से पता चलता है कि काली मिर्च के सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार किया जा सकता है। यह पुरुषों में  टेस्टोस्टेरोन (पुरुष सेक्स हार्मोन) के स्तर को बढ़ाती है। दरअसल, काली मिर्च में मैग्नीशियम और जिंक  होते हैं, जो पुरुषों के सेक्स हार्मोन के स्तर को  बढ़ाते हैं।

इतना ही नहीं, काली मिर्च का सेवन पुरुषों के स्पर्म काउंट और स्पर्म कॉन्सेंट्रेसन (Sperm Concentration) में सुधार कर सकता है। काली मिर्च में मौजूद जिंक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और प्रजनन क्षमता में सुधार करता है। इसके साथ ही जिंक शुक्राणु के  डेवलपमेंट और गति को सुधारने में असरदार होता है। 

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए तुलसी और काली मिर्च है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

पुरुषों के लिए काली मिर्च के कुछ अन्य फायदे (Other Benefits of Black Pepper for Male in Hindi)

काली मिर्च पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद  होती है। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट सुधारने से लेकर टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार कर सकता है। इसके साथ ही इसके कुछ अन्य फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

रिसर्च में बताया गया है कि काली मिर्च के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। साथ ही यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकती है। दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करने का गुण रखता है, साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ा सकता है। ऐसे में रोजाना के डाइट में आप काली मिर्च पाउडर को शामिल कर सकते हैं। 

ब्लोटिंग की परेशानी करे दूर

काली मिर्च का उपयोग दस्त, उल्टी और मतली जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की हानि को रोकने में आपकी मदद करता है। दस्त के दौरान खिचड़ी या दही-चावल के साथ काली मिर्च पाउडर को छिड़ककर खाने से आपको काफी लाभ हो सकता है।

ब्लड प्रेशर करे कम

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है। काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन, कैल्शियम को ब्लड  वेसल्स में प्रवेश करने से रोकता है। यह रक्त वाहिकाओं को ढीला करने और फैलाने में असरदार होता है, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो सकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को दूर करने के लिए काली मिर्च का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। 

काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन न करें। अधिक मात्रा में इसके सेवन से कई तरह की समस्याएं जैसे- कब्ज, अपच, एलर्जी की परेशानी हो सकती है। साथ ही अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही काली मिर्च का सेवन करें।

 
Disclaimer