Expert

मंकीपॉक्‍स इंफेक्शन होने पर ये व‍िटाम‍िन्‍स करेंगे रिकवरी में मदद

Vitamins for Monkey Pox: मंकीपॉक्‍स से र‍िकवरी के ल‍िए आपको कुछ जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स का सेवन करना चाह‍िए। जानते हैं इनके बारे में।    

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
मंकीपॉक्‍स इंफेक्शन होने पर ये व‍िटाम‍िन्‍स करेंगे रिकवरी में मदद

मंकीपॉक्‍स (monkey pox) से संक्रमि‍त मरीज को डॉक्‍टर र‍िकवरी के ल‍िए डाइट पर ध्‍यान देने की सलाह देते हैं। मंकीपॉक्‍स के दौरान आपको हेल्‍दी और पौष्‍ट‍िक आहार लेना है पर इसके ल‍िए जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स की जानकारी होना जरूरी है। इस लेख में हम जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स और इनके जरूरी स्रोत के बारे में बात करेंगे। इस व‍िटाम‍िन्‍स का सेवन करने से शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप मंकीपॉक्‍स से जल्‍दी बाहर न‍िकल पाएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

Vitamin C rich foods

1. व‍िटाम‍िन सी- Vitamin C

शरीर की इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी एक जरूरी व‍िटाम‍िन माना जाता है। खट्टे फलों (citrus fruits) में व‍िटाम‍िन सी की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स की बात करें, तो आप स्‍ट्रॉबेरी, पालक और संतरा आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। कई लोग व‍िटाम‍िन सी की कमी होने पर सप्‍लीमेंट्स का सेवन करते हैं पर आपको डॉक्‍टर की सलाह के बगैर इसका सेवन करने से बचना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- Monkeypox: तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरस, कैसे पहचानें मंकीपॉक्स से संक्रमित हैं या नहीं? 

2. व‍िटाम‍िन डी- Vitamin D

शरीर को मंकीपॉक्‍स जैसी बीमारी से बचाने के ल‍िए आप अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन डी को शाम‍िल करें। व‍िटाम‍िन डी र‍िच फूड्स (vitamin D rich foods) का सेवन करने से शरीर की इम्‍यून‍िटी बढ़ती है। व‍िटाम‍िन डी के स्रोत में दूध, संतरे का जूस और सीर‍ियल्‍स आद‍ि शाम‍िल हैं। सुबह की धूप लेने से भी शरीर में व‍िटाम‍िन डी की कमी दूर होती है।       

3. व‍िटाम‍िन ए- Vitamin A

इंफेक्‍शन से लड़ने के ल‍िए आपको व‍िटाम‍िन ए का सेवन करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स की बात करें, तो उसमें कद्दू, हरी पत्तेदार सब्‍ज‍ियां, गाजर आद‍ि शाम‍िल हैं। व‍िटाम‍िन ए का सेवन करने के ल‍िए इस मौसम में आप पपीता (papaya) खा सकते हैं। स्‍वाद के साथ-साथ पपीता व‍िटाम‍िन ए से भरपूर होता है। 

4. व‍िटाम‍िन ई- Vitamin E

व‍िटाम‍िन ई र‍िच फूड्स की बात करें, तो आप बादाम, मूंगफल, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन तेल, हेजलनट्स का सेवन कर सकते हैं। व‍िटाम‍िन ई एक खास एंटीऑक्‍सीडेंट है ज‍िसका सेवन करने से शरीर संक्रमण (infection) से बचाव कर पाता है। व‍िटाम‍िन ई एक फैट सॉल्‍युबल व‍िटाम‍िन है। वायरस और बैक्‍टीर‍िया से बचाव के ल‍िए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।  

डॉक्‍टर मंकीपॉक्‍स के मरीजों को व‍िटाम‍िन्‍स के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट्स, प्रोटीन, खन‍िज आद‍ि का सेवन करने की सलाह देते हैं। मंकीपॉक्‍स से संक्रम‍ित होने पर शरीर को हाइड्रेट रखें और जंक फूड का सेवन न करें। 

Disclaimer