Expert

प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो शरीर में न होने दें इन 5 मिनरल्स की कमी, एक्सपर्ट से जानें ये क्यों हैं जरूरी

प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो आहार में कुछ मिनरल्स का होना बहुत जरूरी है, यहां जानें ऐसे 5 मिनरल जिनका आपकी डाइट में होना जरूरी है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो शरीर में न होने दें इन 5 मिनरल्स की कमी, एक्सपर्ट से जानें ये क्यों हैं जरूरी

प्रेगनेंसी प्लान करना किसी भी महिला के जीवन का एक बड़ा और अहम फैसला है। अपने भीतर एक बच्चे को पालना बहुत जिम्मेदारी का काम है। प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप गर्भधारण के लिए कितना तैयार हैं? साथ ही गर्भधारण के लिए आपको क्या करने की जरूरत है। पोषक तत्वों से भरपूर और एक संतुलित आहार लेना हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर कोई महिला प्रेगनेंसी प्लान करने का सोच रही है, या गर्भवती होने की कोशिश कर रही है तो ऐसे में पोषण का महत्व (Important Nutrition For Conceiving In Hindi) और भी बढ़ जाता है, क्योंकि यह है मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। साथ ही इससे गर्भधारण में भी मदद मिलती है (Nutrients That Can Help In Pregnancy In Hindi)।

हार्मोन हेल्थ कोच और डायटीशियन मनप्रीत बताती हैं कि अगर कोई गर्भधारण करना चाहती है तो डाइट में कुछ जरूरी मिनरल्स का होना बहुत जरूरी है, इस लेख में हम आपको ऐसे 5 मिनरल्स (Important Minerals For Conceiving In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

प्रेगनेंसी के लिए कौन से मिनरल्स जरूरी होते हैं (Important Minerals For Conceiving In Hindi)

1. आयरन (Iron)

शरीर में खून की कमी को पूरा करने आयरन का सेवन बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर के साथ ही बच्चे के लिए शरीर में अतिरिक्त रक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं तो आयरन रिच फूड्स (Iron Rich Foods In Hindi) का सेवन करें। पालक, कद्दू के बीज, सूखे खुबानी, सहजन (मोरिंगा), चुकंदर आयरन के अच्छे स्रोत हैं।

इसे भी पढें: लौकी का भरता खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

2. कैल्शियम और विटामिन डी (Calcium And Vitamin D)

शरीर में कैल्शियम होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपकी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। वहीं कैल्शियम के बेहतर अवशोषण के लिए विटामिन डी होना भी उतना ही जरूरी है। मशरूम, तिल, चिया के बीज, टोफू, बीन्स, दाल, बादाम का दूध, 15-20 मिनट के लिए में समय बिताएं, क्योंकि धूप विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत (Calcium And Vitamin D Source In Hindi) है।

3. विटामिन बी12 (Vitamin B12)

यह विटामिन डीएनए, स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। साथ ही यह स्वस्थ तंत्रिका तंत्र (Nervous System) के विकास का समर्थन करता है। इसलिए प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले आपको शरीर में विटामिन बी12 की कमी को जरूर पूरा कर लेना चाहिए। पालक, चुकंदर और चने जैसे फूड्स में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 (Vitamin B12 Rich Foods In Hindi) होता है।

4. फोलिक एसिड (Folic Acid)

फोलिक एसिड मां के साथ ही गर्भ में बच्चे के मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक है। यह बच्चे में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी संबंधी समस्याओं के जोखिम कम करने में मदद करता है। पालक, ब्रोकली, मटर, बीन्स, दाल, केला फोलिक एसिड (Folic Acid Rich Foods In Hindi) के अच्छे स्रोत हैं।

5. विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बेहद आवश्यक है। साथ ही यह कोशिकाओं की रक्षा करता है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। नींबू, आंवला अमरूद, जामुन, कीवी जैसे फूड्स में विटामिन सी भरपूर (Vitamin C Rich Foods In Hindi) मात्रा में मौजूद होता है। प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले विटामिन सी को डाइट में शामिल करना जरूरी है।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी गर्मियों में पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

प्रेगनेंसी प्लान करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, अगर आप प्रेगनेंसी प्लान करने का सोच रही हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में उपरोक्त मिनरल्स (Important Minerals For Conceiving In Hindi) की कमी ना होने दें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer