अब घर पर खुद करें कोरोना की जांच, ICMR ने जारी की एंटीजन टेस्ट किट के लिए एडवाइजरी

आईसीएमआर (ICMR) ने मायलैब कोविड-19 होम टेस्ट को मंजूरी देते हुए संबंधित एडवाइजरी जारी की है। आप घर पर रहकर कोविड-19 टेस्ट सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 20, 2021
अब घर पर खुद करें कोरोना की जांच, ICMR ने जारी की एंटीजन टेस्ट किट के लिए एडवाइजरी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research- ICMR) ने रैपिड एंटीजन टेस्ट (rapid antigen tests) को मंजूरी दे दी है। अब कोविड-19 (Covid-19) का टेस्ट घर आधारित परीक्षण किट के जरिए किया जा सकेगा। होम टेस्टिंग के लिए आईसीएमआर ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें उन्हें बताया है कि इस टेस्ट में जो भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाएंगे वह संक्रमित माने जाएंगे। उन्हें फिर से कोरोना जांच के लिए टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। आखिर कैसे करें घर पर ये टेस्ट? किन लोगों के लिए है ये टेस्ट? इस टेस्ट के लिए कौन सी किट है कारगर? इन सभी सवालों के जवाब आगे दिए जा रहे हैं। पढ़ते हैं आगे...

 

रैपिड एंटीजन टेस्ट का इस्तेमाल कब करें?

आईसीएमआर की जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, जब किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखाई दें या कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आएगा तभी वह व्यक्ति इस किट का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा अगर सिम्टोमेटिक लोगों का परिणाम नेगेटिव आया तो वे आरटी-पीसीआर  की जांच जरूर करवाएं। इसके पीछे कारण यह बताया है कि मामूली लक्षणों को रैपिड अटेंशन टेस्ट कभी-कभी ट्रेस नहीं कर पाता है।

पूरी एडवाइजरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

होम टेस्टिंग के लिए कौन से किट का होगा इस्तेमाल?

एडवाइजरी में बताया गया है कि लोग होम टेस्टिंग के लिए CoviSelfTM जिसे माइ लैब डिस्कवरी सॉल्यूशन द्वारा तैयार किया गया है, किट का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि कोविड-19 की जांच के लिए एंटीजन टेस्ट की मदद ली जा रही है। इससे पहले भी कई बार अलग-अलग किट के माध्यम से कोरोना की जांच की गई है।

कैसे करें मायलैब कोविसेल्फ ऐप का इस्तेमाल?

सबसे पहले प्ले स्टोर के माध्यम से से ऐप को डाउनलोड करें। अब टेस्ट उपकरण के पाउच को खोलें और अपनी जानकारी के साथ टेस्ट पर दिए गए यूआरएल कोड को स्कैन करें। आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के अनुसारर व्यक्ति को अपनी सभी जानकारी देनी अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें- बच्चों के लिए खतरनाक माना जा रहा है कोरोना का नया B1617 स्ट्रेन, जानें इसके बारे में

कैसे करें घर पर टेस्ट?

1 - सबसे पहले स्टेटराइल स्वाब का उपयोग करते हुए स्वाब को सावधानी से नाक के छिद्र में डालें। स्वाब सीधा अंदर 2 से 4 सेंटीमीटर तक पहुंचना चाहिए। 2 - अब स्वाब को चार से पांच बार घूमाएं। अब अपनी नासिका से स्वाब को निकाले और उसी स्वाब को दूसरी नाक के छिद्र में डालें और वही प्रक्रिया दोहराएं।

2 - स्वाब को बाहर निकाकर पहले से भरे एक्सट्रैक्शन ट्यूब में डालें। ट्यूब के निचले हिस्से को दबाएं और स्वाब को 10 बार घूमाएं। यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि एक्सट्रैक्शन बफर में स्वाब अच्छे से डूब गया है या नहीं।

3 - अब स्वाब के ब्रेक प्वाइंट को ढूंढकर उसे तोड़ दें। टूटा हुआ हिस्सा फेंक दें और मिश्रण को अच्छे से मिश्रित करें।

इसे भी पढ़ें- भारत में 2 साल से बड़े बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल की मिली मंजूरी

4 - अब ट्यूब को नोजल कैप से ढक दें और ढक्कन को कस के बंद कर दें।

5 - ध्यान दें कि टेस्ट उपकरण को एक बार खोलने के बाद 5 मिनट से ज्यादा समय तक उसे खुला ना छोड़ें। 

6 - अब एंटीजन बफर की दो बूंदे टेस्ट उपकरण के सैंपल छिद्र में डालें। 

7 - 10 से 15 मिनट तक इंतजार करें और उसके बाद परिणामों को देखें। अगर आप बेहतर परिणाम पाना चाहते हैं तो आपको 15 से 20 मिनट तक इंतजार करना होगा।

8 - इस दौरान आपके फोन में जो ऐप है वहां टेस्ट परिणामों को प्राप्त करने के लिए फोन आपको अलार्म से सूचित करेगा।

9 - अलार्म के बाद टेस्ट उपकरण की फोटो खींच लें। अब कोविड-19 टेस्ट परिणामों का विश्लेषण और उनके प्रदर्शन के लिए इंतजार करें।

10 - टेस्ट किट पर आपको c यानी कंट्रोल लाइन और t यानी टेस्ट लाइन का चिंह दिख रहा होगा। अगर आपको सी लाइन प्रदर्शित हो तो आप का रिजल्ट नेगेटिव है वहीं अगर सी और टी दोनों लाइन नजर आए तो परिणाम पॉजिटिव है। टी लाइन हल्की धुंधली भी नजर आ सकती है।

नोट - इस टेस्ट को करते वक्त किसी भी प्रकार का दर्द महसूस हो तो तुरंत इस टेस्ट को रोक दें और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह करें। Only My Health ने Heroes Awards से सम्मानित करने के लिए कोरोना वायरस से लडाई के खिलाफ बनाई गई माई लैब की इस किट को नोमिनेट किया था।  

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer