प्रेगनेंसी के बाद अखरोट वजन कम करने में कैसे फायदेमंद हो सकता है, जानिए

एक मां के लिए बच्चे को जन्म देने के बाद शरीर को पोषण प्रदान करता है। लेकिन एक अच्छा आहार का पालन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 12, 2020
प्रेगनेंसी के बाद अखरोट वजन कम करने में कैसे फायदेमंद हो सकता है, जानिए

मां बनने के बाद महिला के लिए आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अच्छा आहार, जिसमें अच्छी मात्रा में कैलोरी होती है, वजन घटाने में सहायता कर सकता है और एक मां के लिए बच्चे को जन्म देने के बाद शरीर को पोषण प्रदान करता है। लेकिन एक अच्छा आहार का पालन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। पर अगर आप इसका सही तरीके से पालन करेंगे, तो इससे आप अपना वजन भी घटा लकते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। लेकिन अगर इसका पालन सही से नहीं किया गया तो इससे आपको नुक्सान भी हो सकता है। 

insidepostpregnancy

इसे भी पढ़े : प्रेगनेंसी में कौन से नट्स और ड्राईफ्रूट्स खाना फायदेमंद है और कौन से नुकसानदायक? जानें जरूरी सावधानियां

प्रेगनेंसी के बाद अखरोट को सबसे अच्छा आहार क्यों माना जाता है।

  • अखरोट में न केवल  एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होता हैं, बल्कि अखरोट हृदय और मस्तिष्क के लिए भी सेहतमंद माना जाता हैं। एक नई माँ के लिए अखरोट खाना सबसे अच्छे प्रकार के नट्स में से एक हैं।
  • अखरोट जैसे आहार बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रसव यानि प्रेगनेंसी के बाद के पोषण में मदद करता है। शिशु की देखभाल करना एक कठिन काम है, जिसमें अखरोट जैसे स्वस्थ स्रोतों से एक महिला को मजबूत होने में मदद मिलती है, कमजोरी से निपटती है और शक्ति वापस पाती है।
  • प्रेगनेंसी के बाद महिला को अखरोट और अन्य नट्स और बीजों के साथ नियमित रूप से अखरोट का सेवन स्तन उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। सभी का सबसे अच्छा लाभ है यह भोजन को बढ़ावा देने वाले वजन घटाने के रूप में दोगुना हो जाता है।

अखरोट के कुछ खास लाभ हैं जिन्हें जानना जरूरी है।

अच्छी कैलोरी का स्रोत है

अखरोट एक व्यक्ति को वजन बढ़ा सकता है। लेकिन इसका सही तरीके से सेवन किया जाए, तो यह वास्तव में आपके वजन घटाने की यात्रा को तेज कर सकता हैं और आपके शरीर को प्रसवोत्तर पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं।

अखरोट में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आप अधिक समय तक खुश रहते हैं। अखरोट भी वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर को अंदर से ठीक करने और ठीक करने के लिए अच्छा है, इसलिए, अपने पुनर्प्राप्ति समय में तेजी लाएं।

insidepregnancytip

इसे भी पढ़े : प्रेगनेंसी में क्‍यों होती है 'फूड क्रेविंग', जानिए इसके होने के नुकसान क्‍या हैं और बचाव कैसे करें

अखरोट को खाने का सबसे अच्छा तरीका 

  • नट और बीजों का सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन अखरोट को भिगोना खाने से इसके गुणों और लाभों को मज़बूत कर सकता है। 
  • बस अखरोट को पानी में रात भर भिगो दें और सुबह उनमें से दो को लें। भीगे हुए अखरोट को स्मूदी, सलाद, ओट्स में भी मिलाया जा सकता है।

इसे भी पढ़े : गर्भवती हैं और कब्‍ज से हैं परेशान? तो जानें प्रेगनेंसी में कब्‍ज का कारण और इससे राहत पाने के उपाय

प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए अपने पैरों पर वापस जाना और सेहतमंद शरीर का समर्थन करना अच्छा है, लेकिन याद रखें, इसमें जल्दबाजी न करें। जन्म देने के बाद के पहले कुछ महीनों को बच्चे के पर्याप्त पोषण के लिए देखभाल की जरूरत होती है। भोजन के विकल्प के साथ प्रयोग करना, आहार की कोशिश करना या अपने स्वास्थ्य को खतरे में डालना, बस गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने में मदद करने वाला नहीं है। 

Read More Article On Pregnancy In Hindi

Disclaimer