कच्चे दूध से चेहरा कैसे साफ करें? जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

How To Use Raw Milk As Cleanser: दूध को सिर्फ मॉइश्चराइजर की तरह ही नहीं, बल्कि चेहरे पर क्लींजर की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है, जानें कैसे।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 12, 2022 18:22 IST
कच्चे दूध से चेहरा कैसे साफ करें? जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

Ways To Use Raw Milk As Cleanser: घर से बाहर निकलते ही आपकी धूल-मिट्टी, प्रदूषण और धूप के संपर्क में आती है। साथ ही घर में रहने पर भी धूल मिट्टी के कण हमारी त्वचा पर जमा हो जाते हैं, जो कि कई त्वचा संबंधी समस्याओं को जन्म देते हैं। वहीं कुछ लोग घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर मेकअप भी अप्लाई करते हैं, जिसे त्वचा से हटाना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में सिर्फ पानी या फेस वॉश से चेहरा धोना भर ही पर्याप्त नहीं होता है, त्वचा की गहराई से सफाई के लिए हम सभी फेस क्लींजर का प्रयोग करते हैं। लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर फेस क्लींजर सिर्फ केमिकल से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा का फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, आप चेहरे के साफ करने के लिए क्लींजर के रूप में कच्चे दूध का प्रयोग भी कर सकते हैं? यह एक नेचुरल फेस क्लींजर साबित हो सकता है, जो न सिर्फ केमिकल फ्री है साथ ही पोषण से भी भरपूर होता है। यह आपकी त्वचा की डीप क्लींजिंग करता है और त्वचा को कई फायदे भी प्रदान करता है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं, कि चेहरा साफ करने के लिए कच्चे दूध का प्रयोग कैसे करें? या कच्चे दूध से चेहरा कैसे साफ करें? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

how to use raw milk as cleanser

कच्चे दूध से चेहरा कैसे साफ करें- How to clean face with raw milk

कच्चे दूध को क्लींजर के रूप में प्रयोग करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको एक बाउल में 3-4 बड़े चम्मच कच्चा दूध लेना है। उसके बाद आपको कॉटन लेना है, फिर उसे दूध में भिगोकर इससे तब तक चेहरे की सफाई करें, जब तक कि दूध पूरा खत्म न हो जाए। यहां आपको ध्यान यह रखना है कि आपको हल्के हाथ से चेहरे की सफाई करनी है, चेहरे पर बहुत ज्यादा दबाव न डालें या चेहरे पर रूई को रगड़ें नहीं। आप चाहें तो कच्चे दूध में शहद या हल्दी भी मिला सकते हैं। इससे भी की गहराई से सफाई होगी, साथ ही यह आपकी त्वचा को कई लाभ भी प्रदान करेगा।

इसे भी पढें: मुल्तानी मिट्टी और हल्दी फेस पैक दूर करता है ये 3 समस्याएं, जानें कैसे बनाएं और लगाएं

कच्चे दूध से चेहरा साफ करने के फायदे- Benefits of cleaning face with raw milk 

अगर आप नियमित को क्लीन करने के लिए कच्चे दूध का प्रयोग करते हैं, तो यह आपकी त्वचा की डेड स्किन, गंदगी, प्रदूषण, धूल मिट्टी और अरिक्त तेल आदि साफ करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को नेचरुली मॉइस्चराइजर करने में भी मदद करता है। इस तरह यह आपको त्वचा संबंधी कई लाभ प्रदान करता है जैसे....

  • त्वचा की रंगत में सुधार करता है और त्वचा का कालापन, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन आदि से छुटकारा दिलाता है।
  • ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाता है और आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।
  • यह त्वचा के कील-मुंहासे ठीक करने और उन्हें रोकने में भी लाभकारी है।
  • बुढ़ापे में देरी करने में मदद करता है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को टाइट करता है और झुर्रियां भी कम करता है।
  • यह आपको एक साफ, दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: कच्चे दूध से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें प्रयोग के 3 तरीके

अगर आप भी महंगे-महंगे क्लींजर और स्किन केयरप्रोडक्ट्स का प्रयोग कर-कर के थक चुके हैं, तो कच्चे दूध को अपने ब्यूटी रेजिम का हिस्सा बनाएं, इससे आपकी त्वचा को बहुत लाभ मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer