बेसन से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे साफ होगी त्वचा की गंदगी

How To Clean Face With Besan: बेसन चेहरा साफ कैसे करें, इस बात को लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं। यहां जानें बेसन से चेहरा साफ करने का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 09, 2023 14:11 IST
बेसन से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे साफ होगी त्वचा की गंदगी

How To Clean Face With Besan In Hindi: रात को सोने से पहले चेहरे की सफाई करना बहुत जरूरी है। हम में से ज्यादातर लोग जब घर से बाहर निकलते हैं, ऑफिस जाते हैं या कोई शादी-पार्टी अटेंड करते हैं, तो चेहरे पर सनस्क्रीन, मॉइश्चराइजर और मेकअप आदि जरूर लगाते हैं। साथ ही घर से बाहर निकलने पर वातावरण में मौजूद धूल-मिट्टी और प्रदूषण भी हमारे चेहरे पर जमा हो जाती है। जिन्हें सोने से पहले साफ करना बहुत जरूरी है। अगर आप चेहरा साफ करके नहीं सोते हैं, तो इससे कुछ लोगों को त्वचा पर एलर्जी, कील-मुंहासे, पिगमेंटेशन और डल स्किन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बहुत से लोग चेहरे की सफाई तो करते हैं, लेकिन चेहरा साफ करने के लिए महंगे-महंगे और केमिकल से भरे फेस वॉश या क्लींजर का प्रयोग करते हैं, जो आपकी स्किन को ड्राई बना सकते हैं और उनमें मौजूद केमिकल्स त्वचा को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में लोग चेहरे की सफाई के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू नुस्खे ढूंढने में लगे रहते हैं।

बेसन भी चेहरे की क्लींजिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले सबसे आम घरेलू नुस्खों में से एक है। यह चेहरा साफ करने एक प्राकृतिक और बहुत प्रभावी तरीका है। अगर आप चेहरे साफ करने के लिए बेसन का सही तरीके से प्रयोग करें तो इससे त्वचा गंदगी तो साफ होगी ही, बल्कि त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनेगी। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि बेसन से चेहरा साफ कैसे करें (besan se chehra saaf kaise karen) या बेसन को क्लींजर की तरह कैसे प्रयोग करें? इस लेख में हम आपको बेसन से चेहरा साफ करने का तरीका (besan se chehra saaf karne ka tarika) बता रहे हैं।

 How To Use Besan As Cleanser In Hindi

बेसन से चेहरा साफ कैसे करें- How To Clean Face With Besan In Hindi

1. बेसन और कच्चे दूध से चेहरा साफ करें

बेसन  में कच्चा दूध मिलाकर आप चेहरा साफ करने के इस मिश्रण का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक बाउल में 1  चम्मच बेसन लेना है, फिर इसमें जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिलाना है। ध्यान रखें कि आपको मिश्रण को बहुत पतला नहीं करना है। अच्छी तरह मिक्स करें और इसे चेहरे पर फेस वॉश की तरह प्रयोग करें। इससे सर्कुलर मोशन में चेहरे की 1-2 मिनट मसाज करें। 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें। आपको त्वचा में इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा।

इसे भी पढें: बादाम के तेल से दूर करें चेहरे की पिगमेंटेशन, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

2. बेसन में टमाटर का रस मिलाकर चेहरा साफ करें

बेसन और टमाटर, दोनों ही त्वचा के लिए एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करते हैं। साथ ही यह मिश्रण दाग-धब्बे साफ करने में भी बहुत लाभकारी है। एक बाउल में 1 चम्मच बेसन लें, और इसमें 1 टमाटर के भीतर का हिस्सा निकालकर बीज सहित मिला लें। अगर मिश्रण बहुत गाढ़ा लगे तो इसमें जरूर के अनुसार गुलाब जल या नींबू का रस मिला लें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट सर्कुलर मोशन में मालिश करें। 5 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और उसके बाद धो लें।

3. बेसन, दही और शहद से चेहरा साफ करें

बेसन दही और शहद का मिश्रण सिर्फ त्वचा की गहराई से सफाई ही नहीं करता है, बल्कि यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में भी लाभकारी है। आप इसे फेस पैक की तरह भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस बाउल में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और 1-2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करना है। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे की मालिश करें। 10 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें, उसके बाद धो लें। आप देखेंगे की आपकी त्वचा बहुत कोमल महसूस हो रही है, साथ ही त्वचा में एक प्राकृतिक चमक आ गई है।

इसे भी पढें: बेसन से पिंपल्स कैसे हटाएं? जानें 4 तरीके, जिनसे मिलेगा मुंहासों से छुटकारा

चेहरे की सफाई करने के लिए महंगे और केमिकल युक्त फेस वॉश या क्लींजर के बजाए आप बेसन का इस तरह प्रयोग करें। इससे न सिर्फ चेहरे की गंदगी और डेड स्किन साफ होगी, बल्कि त्वचा कुछ आम समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। बस आपको रात को सोने से पहले इससे नियमित चेहरा साफ करना है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer