स्ट्रेस और एंग्जायटी में बहुत फायदेमंद होता है अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल, जानें इसके अन्य फायदे

अश्वगंधा से बना एसेंशियल ऑयल आपके शरीर को रोजमर्रा की कई समस्याओं से बचा सकता है। जानें आप किन समस्याओं में इस तेल का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 22, 2020Updated at: Sep 22, 2020
स्ट्रेस और एंग्जायटी में बहुत फायदेमंद होता है अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल, जानें इसके अन्य फायदे

अश्वगंधा का नाम आपने जरूर सुना होगा, मगर अश्वगंधा के तेल में बारे में शायद ही सुना हो। अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल थोड़ा कम पॉपुलर है, मगर स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर करने में ये ऑयल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन दिनों युवाओं में तनाव और चिंता की समस्याएं बहुत ज्यादा देखने को मिलती हैं। हर कोई किसी न किसी समस्या से परेशान है। सिर दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, शरीर में दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना और नींद न आना आजकल स्ट्रेस और एंग्जायटी के कारण ही सामान्य समस्याएं बनती चली जा रही हैं। अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल में नर्व्स को रिलैक्स करने के गुण होते हैं, जिसके कारण ये तनाव कम करने, नींद की कमी दूर करने में बहुत प्रभावी है। आइए आपको इस एसेंशियल ऑयल के बारे में और विस्तार से बताते हैं।

ashwagandha essential oil

क्या है अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल?

अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल अश्वगंधा नाम के पौधे की जड़ से बनाया जाता है। ये पौधा आयुर्वेद में अपने गुणों के कारण बहुत प्रसिद्ध है। अश्वगंधा की जड़ में कामोत्तेजक गुण होते हैं, इसीलिए इस इंडियन जिनसेंग भी कहा जाता है। अश्वगंधा की जड़ को सुखाकर इसका औषधीय प्रयोग किया जाता है। इसी जड़ को स्टीम डिस्टिलेशन प्रक्रिया से गुजारकर इसका एसेंशियल ऑयल बनाया जाता है। ये तेल हल्का गोल्डेन ब्राउन कलर का होता है। आमतौर पर इस तेल को बनाने के लिए कैरियर ऑयल के रूप में तिल के तेल, अलसी के तेल या चंदन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपकी सेहत को मिलते हैं ये 5 हैरान करने वाले फायदे

स्ट्रेस और एंग्जायटी में बहुत फायदेमंद है ये तेल

अश्वगंधा पर ढेर सारी रिसर्च की जा चुकी हैं। इसका प्रयोग पुराने समय से ही लोग स्ट्रेस और एंग्जायटी (तनाव और चिंता) को दूर करने के लिए करते रहे हैं। इस एसेंशियल ऑयल में खास तत्व होते हैं, जो त्वचा पर लगाते ही मसल्स और टिशूज को रिलैक्स कर देते हैं और मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा देते हैं। इसके कारण व्यक्ति का तनाव कम हो जाता है, सोचने-समझने की क्षमता तेज होती है और उसे अच्छी नींद आती है।

अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल के अन्य फायदे

तनाव, चिंता, अनिद्रा जैसी समस्याओं के अलावा भी आप अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कई समस्याओं में कर सकते हैं।

त्वचा की समस्याओं में

त्वचा की समस्याएं जैसे- इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे, कील आदि में अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल लगाने से त्वचा रोग दूर होता है और त्वचा खूबसूरत बनती है। इसका कारण यह है कि इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इफ्लेमेट्री गुण होते हैं।

इसे भी पढ़ें: गठिया के दर्द और जोड़ों की सूजन दूर कर सकता है अश्वगंधा, जानें असरदार तरीका

ashwagandha plant

शरीर का दर्द दूर करता है

शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द को भी अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल से दूर किया जा सकता है। अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल न्यूरोपैथिक और मस्कुलर दर्द में फायदेमंद होता है। ये तेल अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

अश्वगंधा एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

एसेंशियल ऑयल होने के कारण इस तेल को पहले किसी अन्य तेल में मिलाकर थोड़ा डायल्यूट कर लेना चाहिए। इसके बाद प्रभावित त्वचा या अंग पर इस तेल की कुछ बूंदें हाथ में लेकर इससे मसाज करेंगे तो थोड़ी ही देर में आपका दर्द दूर हो जाएगा। माथे पर इस तेल को लगाने से आपको तुरंत नींद आ जाएगी।

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer